Move to Jagran APP

सीधे मंगल ग्रह पर खिलाड़ी की छलांग, बॉलीवुड की पहली स्पेस फ़िल्म में अक्षय कुमार

विद्या बालन और निमृत कौर फ़ीमेल लीड रोल निभा सकती हैं। विद्या, अक्षय के साथ हे बेबी और भूल भुलैया जैसी फ़िल्में कर चुकी हैं, जबकि निमृत एयरलिफ़्ट में अक्षय की लीडिंग लेडी थीं।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 07:03 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 08:58 AM (IST)
सीधे मंगल ग्रह पर खिलाड़ी की छलांग, बॉलीवुड की पहली स्पेस फ़िल्म में अक्षय कुमार
सीधे मंगल ग्रह पर खिलाड़ी की छलांग, बॉलीवुड की पहली स्पेस फ़िल्म में अक्षय कुमार

मुंबई। आमिर ख़ान और शाह रुख़ ख़ान तो अंतरिक्ष की सैर करते-करते रह गये, मगर अब ख़बर आ रही है कि अक्षय कुमार बड़े पर्दे पर अंतरिक्ष की सैर करने वाले पहले एक्टर बन सकते हैं और अक्षय को अंतरिक्ष भेजेंगे उन्हें 'पैडमैन' बनाने वाले निर्देशक आर बाल्की।

loksabha election banner

ख़बर है कि आर बाल्की ने इस फ़िल्म के लिए वायाकॉम 18 से हाथ मिलाया है। सुनने में यह भी आया है कि फ़िल्म में अक्षय के साथ विद्या बालन और निमृत कौर फ़ीमेल लीड रोल निभा सकती हैं। विद्या, अक्षय के साथ 'हे बेबी' और 'भूल भुलैया' जैसी फ़िल्में कर चुकी हैं, जबकि निमृत 'एयरलिफ़्ट' में अक्षय की लीडिंग लेडी बन चुकी हैं। यह फ़िल्म बॉलीवुड की पहली स्पेस फ़िल्म हो सकती है। फ़िल्म की कहानी मंगल ग्रह पर कुछ चुनिंदा एस्ट्रॉनॉट्स को भेजे जाने के मिशन पर आधारित होगी। आर बाल्की फ़िल्म से निर्माता के तौर पर जुड़ेंगे और पैडमैन में उनके सहायक रहे जगन शक्ति इसे डायरेक्ट करेंगे। जगन अक्षय कुमार की फ़िल्म 'हॉलीडे' और सोनाक्षी सिन्हा की 'अकीरा' के भी सहायक निर्देशक रहे हैं। जल्द ही फ़िल्म की आधिकारिक घोषणा हो सकती है। 

वैसे अक्षय इस साल 2.0 में नज़र आने वाले हैं, जिसमें वो रजनीकांत के साथ पहली बार स्क्रीन स्पेस शेयर कर रहे हैं। फ़िल्म का टीज़र हाल ही में रिलीज़ किया गया है, जिसे एक ही दिन में 32 मिलियन व्यूज़ मिले थे। अक्षय की यह पहली साइंटिफिक फिक्शन फ़िल्म है। 2.0 में वो विलेन का रोल निभा रहे हैं।

ग़ौरतलब है कि देश की सबसे बड़ी फ़िल्म इंडस्ट्री हिंदी सिनेमा में भी इन दिनों स्पेस केंद्रित फ़िल्में बनाने की कोशिशें चल रही हैं। लेखक संजय पूरन सिंह की कहानी पर 'चंदा मामा दूर के' फ़िल्म की तैयारियां चलने की ख़बरें काफ़ी समय से आ रही हैं, जिसमें सुशांत सिंह राजपूत स्पेस ट्रैवलिंग करते दिखेंगे। इसकी तैयारियों की तस्वीरें सुशांत अक्सर सोशल मीडिया में शेयर करते रहे हैं। कुछ महीने पहले उन्होंने स्पेस सूट की तस्वीरें साझा की थीं। नासा में जाकर उनकी ट्रेनिंग की ख़बरें भी आ चुकी हैं। हालांकि बजट की वजह से अब इस फ़िल्म को लेकर संदेह जताया जाने लगा है। 

इस फ़िल्म के अलावा चांद पर जाने वाली भारत के पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की बायोपिक 'सैल्यूट' भी पाइपलाइन में है, जिसमें शाह रुख़ ख़ान के लीड रोल निभाने की ख़बर है। इस फ़िल्म में पहले आमिर ख़ान शीर्षक रोल निभाने के लिए चुने गये थे, मगर आमिर व्यस्तता के चलते कर नहीं सके। इन फ़िल्मों के आने में अभी वक़्त लगेगा। स्पेस फ़िल्म ना सही, मगर स्पेस से जुड़ा किरदार आमिर 'पीके' में निभा चुके हैं। राजकुमार हिरानी निर्देशित इस फ़िल्म में आमिर ने अंतरिक्ष में सुदूर स्थित किसी ग्रह से आये एलियन का रोल निभाया था। फ़िल्म में आमिर अपने ग्रह को 'गोला' कहते दिखायी दिये थे।

राकेश रोशन की कोई मिल गया का विषय भी स्पेस से ही जुड़ा था, जिसमें एक एलियन भटकते हुए धरती पर आ जाता है, जिसे जादू नाम दिया जाता है। फ़िल्म में रितिक रोशन और प्रीति ज़िंटा ने मुख्य किरदार निभाये थे। इसी फ़िल्म से रितिक की सुपरहीरो सीरीज़ कृष की शुरुआत हुई थी। 

वैसे हिंदी सिनेमा भले ही स्पेस फ़िल्म को लेकर अभी प्लानिंग की स्टेज में है, मगर दक्षिण भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री ने बाजी मार ली है, जहां दूसरी स्पेस फ़िल्म बननी शुरू हो गयी है। तेलुगु में 'अंतरिक्षम- 9000 किमी प्रति घंटा' शीर्षक से स्पेस फ़िल्म बनायी जा रही है, जिसे संकल्प रेड्डी डायरेक्ट कर रहे हैं। इस फ़िल्म का फ़र्स्ट लुक इसी साल 15 अगस्त पर रिलीज़ किया गया था। इसी साल क्रिसमस के मौक़े पर रिलीज़ हो रही फ़िल्म में वरुण तेज, अदिति राव हैदरी और लावण्य त्रिपाठी मुख्य भूमिकाएं निभा रहे हैं।

इससे पहले 'टिक टिक टिक' शीर्षक से तमिल सिनेमा में भी स्पेस फ़िल्म बनायी जा चुकी है, जो इसी साल रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म को भारत की पहली स्पेस फ़िल्म के तौर पर प्रचारित किया गया था। फ़िल्म में जयराम रवि आरून अज़ीज़ और निवेता पेतुराज ने मुख्य किरदार निभाये थे। फ़िल्म को शक्ति सुंदर राजन ने निर्देशित किया था।

हॉलीवुड में सालों से स्पेस फ़िल्में बन रही हैं, जिनमें अंतरिक्ष के रहस्य और रोमांचक घटनाओं को कहानी की पृष्ठभूमि बनाया जाता है। इनमें कुछ फ़िल्में तो वास्तविकता के इतने क़रीब होती हैं कि लगता ही नहीं कि फ़िल्म चल रही है। मौजूदा समय में 'इंटरस्टेलर', 'ग्रेविटी', 'द मार्शियन', 'लाइफ़' और 'अवतार' जैसी फ़िल्म का नाम लिया जा सकता है, जिनकी कहानी में अंतरिक्ष की यात्रा दिखायी गयी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.