Move to Jagran APP

मोहम्मद रफी की ये चीज अब तक संभाल के रखी है सोनू निगम ने, गाने की नकल पर कही ये बड़ी बात

इस पर उनका कहना है कि नक़ल तो हम सबने भी किया है. दरअसल, किसी न किसी से हम प्रभावित होते ही हैं.

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 05:15 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 05:15 PM (IST)
मोहम्मद रफी की ये चीज अब तक संभाल के रखी है सोनू निगम ने, गाने की नकल पर कही ये बड़ी बात
मोहम्मद रफी की ये चीज अब तक संभाल के रखी है सोनू निगम ने, गाने की नकल पर कही ये बड़ी बात

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई. सोनू निगम मोहम्मद रफ़ी के बड़े फैन रहे हैं. वह उन्हें अपना गुरु भी मानते हैं और कहते हैं कि उन्होंने काफी कुछ उनकी गायिकी से ही सीखा है. ऐसे में उन्होंने एक दिलचस्प बात यह बताई कि उन्होंने कहा कि आज भी उनके पास मोहम्मद रफी की वह तस्वीर सुरक्षित है, जिसमें रफी साहब ने ही अपना ऑटोग्राफ दिया था.

loksabha election banner

वह कहते हैं कि मेरे पास एक ब्रिफकेस है. वह मेरी जिंदगी का एक अहम् हिस्सा है. सोनू बताते हैं कि उसमें मधु के लवलेटर्स है. जो उसने मुझे शादी से पहले भेजा था. वे ख़त भी अब फट रहे हैं. उन्हें मुझे लेमिनेट करना होगा और वहीं दूसरी तरफ उस ब्रिफकेस में आज तक मैंने जितने भी गाने गाए हैं. उनको रजिस्टर्स करता हूं .ये 10 वां रजिस्टर है मेरा. मैं हर गाने में लिखता हूं कि कहां गाया मैंने. जैसे कल रात को मैंने दो गाने गाए हैं. पहला गाना यशराज में गाया, दूसरी रिकॉर्डिंग गौरव दास गुप्ता की रिकॉडिंग स्टूडियो में की. गाना कब गाना शुरू किया रात या दिन उसका समय वह भी लिखा हुआ रहता है. स्टूडियो में इंजीनियर कौन है. तो यह मेरा सिस्टम रहा है.

सोनू अपने जीवन में मोहम्मद रफी को बहुत अहमियत देते हैं. उन्होंने बताया कि उस ब्रिफकेस में उन्होंने रफी साहब की एक तस्वीर भी साथ रखी है, जिसमें उनका आटोग्राफ है. वह कहते हैं कि वह मेरे गुरु है तो उनकी फोटो मेरे उस ब्रिफकेस में होती ही है.

सोनू ने यह भी बताया कि उस ब्रिफकेस में उन्होंने बहुत पुरानी पुरानी पेन पड़ी है, जो कि कई साल पुरानी है. लगभग 25 साल पुरानी जो उन्होंने संभाल के रखी है. यह पूछे जाने पर कि कई नए सिंगर्स उनकी आवाज की नक़ल करने की भी कोशिश करते हैं.

इस पर उनका कहना है कि नक़ल तो हम सबने भी किया है. दरअसल, किसी न किसी से हम प्रभावित होते ही हैं. सोनू यह उदाहरण देते हुए कहते हैं कि हम जब अंग्रेजी साहित्य पढ़ते हैं तो हम शेक्सपीयर पढ़ रहे होते हैं ना. उसको नकल करते हैं ये सोचकर कि हम अपनी किताब ऐसे ही लिखेंगे. आप शेक्सपीयर को पढ़ कर अपनी अंग्रेजी अच्छा करेंगे तो ही किताब लिखेंगे अपनी. सोनू तो साफ़ कहते हैं कि मैं खुद युवा गायकों से बहुत कुछ सीखता हूं.

यह भी पढ़ें: Pulwama Terror Attack: सलमान, कंगना, अजय सहित फिल्मी सितारों ने किया कड़ा फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.