नई दिल्ली, जेएनएन। एक बार फिर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज की गई वेब सीरीज के कंटेंट पर बवाल खड़ा हो गया है। इस बार बवाल हाल ही में रिलीज हुई वेब सीरीज 'ए सूटेबल बॉय' के एक सीन पर हो रहा है। सोशल मीडिया पर रविवार से ही यूजर्स इस सीन को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज करवा रहे हैं। यूजर्स इस वेब सीरीज का बायकॉट करने के साथ ही नेटफ्लिक्स के बहिष्कार की मांग कर रहे हैं। यूजर्स का कहना है कि इस फिल्म में एक ऐसा सीन है, जिससे हिंदुओं की भावनाएं आहत हुई हैं और वो सीन हिंदू विरोधी है।

आगे पढ़ने से पहले बता दें कि अ सूटेबल बॉय नेटफ्लिक्स पर 23 अक्टूबर को रिलीज़ हुई थी, यानी लगभग एक महीने बाद सीरीज़ के दृश्य को लेकर हंगामा किया जा रहा है। फिल्म के इस सीन को लेकर सिर्फ सोशल मीडिया पर ही बवाल नहीं है, बल्कि सियासत भी गरमा रही है। इस सीन को लेकर एफआईआर दर्ज कर दी गई है। साथ ही अब तो मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने एमपी पुलिस को इस मामले में जांच करने के आदेश दिए हैं। उनका कहना है कि इसमें बेहद आपत्तिजनक दृश्य दिखाए गए हैं जो एक धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करते हैं और मैंने पुलिस अधिकारियों को इस विवादास्पद कंटेंट का परीक्षण कराने को निर्देशित किया है।

क्या है वो सीन, जिस पर मचा है बवाल?

दरअसल, वेब सीरीज में एक ऐसा सीन है, जिसमें मुख्य किरदार लता और कबीर को एक मंदिर में किस करते दिखाया गया। यह किसिंग सीन कुछ सेकेंड का है, जिसमें बैकग्राउंड में मंदिर दिख रहा है। आरोप है कि वेब सीरीज में तीन किसिंग सीन दिखाए गए हैं, जिन्हें अश्लील बताया जा रहा है। इस सीन पर गौरव तिवारी की ओर से रीवा में एफआईआर दर्ज करवाने के बाद बवाल खड़ा हो गया है और इसके बाद से सोशल मीडिया पर नेटफ्लिक्स और ए सूटेबल बॉय चर्चा में हैं।

क्या कह रहे हैं विरोध करने वाले?

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर लिखा है- 'एक ओटीटी मीडिया प्लेटफॉर्म पर "A Suitable Boy" नामक फ़िल्म जारी की गई है। इसमें बेहद आपत्तिजनक दृश्य दिखाए गए हैं जो एक धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करते हैं। मैंने पुलिस अधिकारियों को इस विवादास्पद कंटेंट का परीक्षण कराने को निर्देशित किया है।' साथ ही अगले ट्वीट में मिश्रा ने लिखा है- 'पुलिस अधिकारी परीक्षण कर बताएंगे कि संबंधित ओटीटी प्लेटफार्म और फिल्म के निर्माता निर्देशक पर धार्मिक भावनाएं आहत करने के लिए क्या कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।'

वहीं, गौरव तिवारी का कहना है, 'अपने ‘A Suitable Boy’ कार्यक्रम में नेटफ्लिक्स ने एक ही एपिसोड में तीन बार मंदिर प्रांगण में चुंबन दृश्य फ़िल्माए। पटकथा के अनुसार मुस्लिम युवक को हिंदू महिला प्रेम करती है, पर सभी किसिंग सीन मंदिर प्रांगण में क्यूं शूट किए गए? मैंने रीवा में इस मामले पर FIR दर्ज करा दी है।' इसके बाद से लगातार वेब सीरीज की सोशल मीडिया पर चर्चा हो रही है।

हालांकि, कई लोग इस किसिंग सीन का समर्थन भी कर रहे हैं। ऐसे में लोग खजुराहो के मंदिर की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं, जिसमें मूर्तियों में संभोग आदि का जिक्र है। इन पुरानी मूर्तियों के जरिए लोग मंदिर में इस किसिंग सीन के साथ खड़े हैं। 

ए सूटेबल बॉय को मशहूर फ़िल्म निर्देशक मीरा नायर ने निर्देशित किया है। यह 6 एपिसोड्स की सीमित सीरीज़ है, जो विक्रम सेठ के बेहद चर्चित उपन्यास ए सूटेबल बॉय का स्क्रीन अडेप्टेशन है। सीरीज़ में लता के किरदार में तान्या माणिकतला हैं, जबकि ईशान खट्टर, विवान शाह, तब्बू, राम कपूर, रसिका दुग्गल, शहाना गोस्वामी, नमित दास, विजय वर्मा, विजय राज़, आमिर बशीर जैसे कलाकार अलग-अलग किरदारों में नज़र आये। वहीं, कुलभूषण खरबंदा और रणदीप हुड्डा ने स्पेशल एपीयरेंस किये हैं। 

Edited By: Mohit Pareek