Move to Jagran APP

श्रीदेवी से लेकर दीपिका तक, बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों का ये सच हैरान कर देगा

दीपिका पादुकोण हिंदी सिनेमा के दायरे से निकलकर हॉलीवुड तक पहुंच चुकी है। दीपिका के करियर की शुरुआत कन्नड़ सिनेमा से हुई।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 13 Feb 2018 12:35 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 07:27 AM (IST)
श्रीदेवी से लेकर दीपिका तक, बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों का ये सच हैरान कर देगा
श्रीदेवी से लेकर दीपिका तक, बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों का ये सच हैरान कर देगा

मुंबई। बॉलीवुड में ऐसी कई एक्ट्रेसेज़ हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में ऊंचाइयों को छुआ है और उन्हें देखकर लगता है, जैसे हिंदी फ़िल्मों से ही उनके करियर की शुरुआत हुई है, मगर हक़ीक़त ये है कि बतौर लीड हीरोइन इन एक्ट्रेसेज़ के करियर की नींंव साउथ में पड़ी है।

loksabha election banner

दीपिका पादुकोण हिंदी सिनेमा के दायरे से निकलकर हॉलीवुड तक पहुंच चुकी है। दीपिका के करियर की शुरुआत कन्नड़ सिनेमा से हुई। दिलचस्प बात ये है कि 2006 में आई दीपिका की इस फ़िल्म का टाइटल 'ऐश्वर्या' था, जिसमें उनके हीरो उपेंद्र थे। 2007 में दीपिका ने शाह रुख़ ख़ान के साथ 'ओम शांति ओम' से हिंदी सिनेमा में सक्सेसफुल डेब्यू किया। दीपिका की पद्मावत 25 जनवरी को रिलीज़ हुई थी, जो बॉक्स ऑफ़िस पर बेहद कामयाब रही है। फ़िल्म अब तक क़रीब 300 करोड़ पार कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: हुए हम जिनके लिए बर्बाद, बॉलीवुड में नाकाम मोहब्बतों के 6 क़िस्से

ऐसी ही एक्ट्रेसेज़ में शामिल हैं ऐश्वर्या राय बच्चन। ख़ूबसूरती और हुनर का बेमिसाल कांबिनेशन ऐश ने बतौर एक्टर अपने करियर की शुरुआत 1997 की तमिल फ़िल्म 'इरूवर' से की थी, जिसे मणि रत्नम ने डायरेक्ट किया था। इस फ़िल्म में ऐश की होरी मोहनलाल थे, जो मलयालम सिनेमा के सुपरस्टार हैं। 1997 में ही ऐश ने हिंदी सिनेमा में 'और प्यार हो गया' के साथ क़दम रखा, जिसमें बॉबी देओल ने ऐश के ऑपोज़िट थे। ऐश अब फ़न्ने ख़ान में अनिल कपूर के साथ पर्दे पर नज़र आएंगी।

 

प्रियंका चोपड़ा इंटरनेशनल स्टार बन चुकी हैं। हाल ही में उनकी पहली हॉलीवुड फ़िल्म 'बेवॉच' रिलीज़ हुई, मगर आपको जानकर हैरानी होगी, कि प्रियंका के फ़िल्मी करियर की नींव भी साउथ में रखी गई थी। 2002 में प्रिंयका की पहली तमिल फ़िल्म Thamizhan रिलीज़ हुई थी और उनके हीरो थे विजय। इसके बाद 2003 में प्रियंका ने 'द हीरो- लव स्टोरी ऑफ़ ए स्पाई' से हिंदी सिनेमा में सनी देओल के साथ डेब्यू किया। प्रियंका अमेरिकन टीवी शो क्वांटिको में बिज़ी हैं। साथ ही दो हॉलीवुड फ़िल्मों में भी वो काम कर रही हैं।

यह भी पढ़ें: राजेश खन्ना से विनोद मेहरा को मिली हार, रेखा से हुआ था प्यार 

गोरा करने वाले उत्पादों के विज्ञापनों के लिए मशहूर रहीं यामी गौतम भी दक्षिण भारतीय सिनेमा का प्रोडक्ट हैं। यामी ने कन्नड़ फ़िल्म 'उल्लास उत्साह' से फ़िल्मों में करियर शुरू किया। इस फ़िल्म में उनके को-एक्टर गणेश थे। 2012 में यामी ने आयुष्मान खुराना के साथ 'विक्की डोनर' से हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया। यामी अब शाहिद कपूर के साथ बत्ती गुल मीटर चालू में फ़ीमेल लोड रोल में दिखेंगी।

हिंदी सिनेमा में कृति ने 2014 में 'हीरोपंती' से करियर शुरू किया था, मगर उससे पहले वो तेलुगु फ़िल्म 1- Nenokkadine से महेश बाबू के साथ डेब्यू कर चुकी थीं। कृति सनोन की फ़िल्म बरेली की बर्फ़ी पिछले साल आयी, जिसे काफ़ी पसंद किया गया। कृति अब अर्जुन पटियाला में दिलजीत दोसांझ के साथ नज़र आएंगी।

हिंदी सिनेमा में तब्बू का नाम बेहतरीन एक्ट्रेस के तौर पर जाना जाता है, पर तब्बू ने बतौर लीडिंग लेडी अपना करियर 1991 की तेलुगु फ़िल्म कुली नंबर 1 से किया था, जिसमें उनके ऑपॉज़िट वेंकटेश थे। बाद में तब्बू ने 1994 में पहला पहला प्यार से ऋषि कपूर के साथ हिंदी सिनेमा में अपनी पारी शुरू की थी। 2017 में तब्बू गोलमाल अगेन में नज़र आ चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: वेलेंटाइन डे विशेष- जब परदेसियों के लिए धड़के देसी हीरोइनों के दिल

साउथ की इन एक्ट्रेसेज़ का बॉलीवुड में रहा है जलवा 

श्रीदेवी ने साउथ सिनेमा में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट करियर शुरू किया था। हिंदी सिनेमा में 'सोलवां सावन' (1979) फ़िल्म से डेब्यू करने से पहले श्रीदेवी तमिल, तेलुगु और कन्नड़ सिनेमा में काफ़ी काम कर चुकी थीं, मगर हिंदी सिनेमा में भी उन्हें जमकर शोहरत और चाहने वाले मिले। श्रीदेवी की फ़िल्म 'मॉम' पिछले साल रिलीज़ हुई, जो उनके करियर की 300 वीं फ़िल्म थी।

यह भी पढ़ें: फ़िल्में नहीं चलीं तो शादी और नौकरी करके सेटल हो गयीं मयूरी कांगो

जया प्रदा ने हिंदी फ़िल्मों में अपना करियर 1979 की फ़िल्म 'सरगम' से शुरू किया था। इस डेब्यू से पहले जया 16 तेलुगु और तमिल फ़िल्में कर चुकी थीं, लेकिन अपनी ख़ूबसूरती और एक्टिंग के दम पर जया हिंदी दर्शकों के बीच भी काफ़ी पॉप्यूलर रहीं और कई मशहूर फ़िल्मों में काम किया। हिंदी फ़िल्मों में मिली इसी शोहरत का असर है कि जया का सियासी सफ़र भी हिंदीभाषी बेल्ट से शुरू हुआ।

हिंदी सिनेमा में अदाकारी और ख़ूबसूरती के रंग भरने वाली रेखा ने भी बतौर लीड एक्ट्रेस अपनी पारी कन्नड़ सिनेमा से शुरू की थी। ये फ़िल्म थी ऑपरेशन जैकपॉट नल्ली सीआईडी 999, जो 1969 में रिलीज़ हुई थी। इस स्पाई थ्रिलर फ़िल्म में रेखा के साथ लेजेंडरी एक्टर राजकुमार और नरसिंहराजू थे। रेखा ने हिंदी सिनेमा में डेब्यू सावन भादों से किया, जो 1970 में रिलीज़ हुई थी। वैजयंतीमाला ऐसी एक्ट्रेस रही हैं, जिन्होंने साउथ सिनेमा में नाम कमाने के साथ हिंदी सिनेमा में भी जमकर शोहरत हासिल की।

1951 की फ़िल्म 'बहार' से हिंदी सिनेमा में डेब्यू करने से पहले वैजयंतीमाला साउथ की कुछ फ़िल्में कर चुकी थीं। इसके बाद उन्होंने कई हिट हिंदी फ़िल्मों में काम किया। 1970 की हिंदी फ़िल्म 'गंवार' के बाद वैजयंतीमाला ने एक्टिंग से संन्यास ले लिया था। इलियाना डिक्रूज़ ने रणबीर कपूर के साथ 'बर्फ़ी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

इलियाना-तापसी ने संभाली विरासत

इन्हीं एक्ट्रेसेज़ की लिस्ट को लंबा कर रही हैं इलियाना डिक्रूज़ और तापसी पन्नू, जिन्होंने साउथ सिनेमा में करियर की लंबी पारी खेलने के बाद हिंदी सिनेमा का रुख़ किया है और यहां भी अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो रही हैं। हिंदी सिनेमा में पारी शुरू करने से पहले इलियाना दर्ज़न भर से ज़्यादा तमिल और तेलुगु फ़िल्मों में काम कर चुकी थीं। 'बर्फ़ी' से मिली शानदार शुरुआत का नतीजा ये हुआ कि इलियाना ने इसके बाद कोई साउथ इंडियन फ़िल्म नहीं की है, क्योंकि बॉलीवुड उन्हें जाने नहीं दे रहा। इलियाना अब अजय देवगन के साथ रेड में नज़र आ रही हैं। पिछले साल 'बादशाहो' की लीडिंग लेडी के रूप में इलियाना नज़र आयीं।

 

बॉलीवुड हीरोइन बनने से पहले तापसी पन्नू तमिल, तेलुगु और मलयालम भाषा की क़रीब 10 फ़िल्में कर चुकी थीं। तापसी ने डेविड धवन की फ़िल्म 'चश्मे-बद्दूर' से हिंदी सिनेमा में अपना करियर शुरू किया और अब हिंदी सिनेमा में भी वो अपनी पहचान बना चुकी हैं। 'पिंक' के लिए तारीफ़ें बटोर चुकीं तापसी वरुण धवन के साथ 'जुड़वा 2' में दिखायी दीं। अनुभव सिन्हा की फ़िल्म मुल्क में तापसी ऋषि कपूर की बेटी का किरदार निभा रही हैं। इसके अलावा स्पोर्ट्स बायोपिक सूरमा में भी वो फ़ीमेल लीड में दिखने जा रही हैं।

एमी मूल रूप से ब्रिटिश हैं। उन्होंने अपना करियर 2010 में तमिल पीरियड फ़िल्म मद्रासपट्टीनम से शुरू किया था, जिसमें उनके हीरो आर्य थे। 2012 में एमी जैक्सन ने एक दीवाना था से बॉलीवुड पारी शुरू की। गौतम मेनन निर्देशित फ़िल्म में एमी के ऑपॉज़िट प्रतीक बब्बर थे। एमी की पिछली हिंदी फ़िल्म फ़्रीकी अली है, जिसे सोहेल ख़ान ने डायरेक्ट किया था। एमी अब रजनीकांत और अक्षय कुमार के साथ 2.0 में नज़र आएंगी। एमी अक्षय की फ़िल्म सिंह इज़ ब्लिंग में उनकी लीडिंग लेडी बन चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड में रियल लाइफ़ की रेड, सच्ची घटनाओं पर आधारित 10 फ़िल्में

... और अब, बॉलीवुड में एक और साउथ एक्ट्रेस करियर शुरू करने की तैयारी कर रही हैं। मलयालम, कन्नड़ और तमिल सिनेमा में काम करती रहीं श्रद्धा श्रीनाथ तिग्मांशु धूलिया की फ़िल्म मिलन टॉकीज़ के लिए फ़ाइनल कर दी गयी हैं। श्रद्धा ने 2015 की मलयालम फ़िल्म कोहिनूर से अपनी फ़िल्मी पारी शुरू की थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.