Move to Jagran APP

जब शर्मिला टैगोर की वजह से हो गया था इस एक्ट्रेस का ब्रेकअप, इनके पार्टनर के लिए पागल थीं 'कश्मीर की कली'

Sharmila Tagore Affair अभिनेत्री शर्मिला टैगोर गुजरे दौर की मशूहर अदाकारा हैं। फिल्म में ट्रेजिडी क्वीन बनने से लेकर बोल्ड बाला तक उन्होंने हर वैरायटी के किरदार निभाए। फिल्म के अलावा शर्मिला टैगोर कई बार अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चाओं में आईं।

By Vaishali ChandraEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 10:20 AM (IST)
जब शर्मिला टैगोर की वजह से हो गया था इस एक्ट्रेस का ब्रेकअप, इनके पार्टनर के लिए पागल थीं 'कश्मीर की कली'
Sharmila Tagore and Mansoor ali khan Pataudi Love Story, Fan page Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। शर्मिला टैगोर बीते दौर की ऐसी अभिनेत्री हैं जिनकी गिनती बोल्ड अदाकाराओं में होती हैं। हिंदी सिनेमा की वे पहली एक्ट्रेस कही जाती हैं जिसने कैमरे पर बिकिनी पहनने की हिम्मत दिखाई। शर्मिला ने सत्यजीत रे की फिल्म 'अपुर संसार' से अपने ​एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने बॉलीवुड में कई सुपरहिट फिल्में भी दी और लगभग हर सुपरस्टार के साथ काम किया। फिल्मों में योगदान देने के अलावा वह सेंसर बोर्ड की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। एक्ट्रेस की फिल्मोग्राफी जितनी शानदार है उतनी ही चर्चित उनकी पर्सनल लाइफ भी रही है।

loksabha election banner

फिल्मों के अलावा शर्मिला टैगोर अपने अफेयर और शादी को लेकर काफी सुर्खियों में रही थीं। शर्मिला टैगोर का रिलेशनशिप भारतीय क्रिकेटर नवाब मंसूर अली खान पटौदी के साथ था। दोनों ने एक-दूसरे को कई सालों तक डेट किया और फिर शाही अंदाज में शादी भी कर ली, लेकिन जितनी सुनने में इनकी लव स्टोरी सिंपल लगती है उतनी है नहीं। शर्मिला से मिलने से पहले नवाब मंसूर पहले से एक रिश्ते में थे। 

View this post on Instagram

A post shared by Sharmila tagore ツ (@sharmilaxtagore)

इस हसीना का टूटा था दिल

मीडियो रिपोर्ट्स की माने तो नवाब मंसूर अली खान पटौदी अभिनेत्री सिमी ग्रेवाल को डेट कर रहे थे। एक तरफ नवाब मंसूर का क्रिकेट करियर अपने उफान पर था तो दूसरी तरफ वे सिमी ग्रेवाल के साथ एक मजबूत रिश्ते की ओर बढ़ रहे थे। दोनों के अफेयर के चर्चें सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं क्रिकेट जगत में भी हो रहे थे। सिमी और मंसूर अक्सर पब्लिक इवेंट्स में, कभी साथ में घूमते तो कभी साथ में पार्टी करते देखे जाते थे। रिपोर्ट्स की माने तो नवाब मंसूर, सिमी को लेकर सीरियस थे और शादी भी करना चाहते थे। यहां तक कि वे अपने परिवार से सिमी को मिलाने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन इनकी कहानी ने तब नया मोड़ ले लिया जब मंसूर अली खान की मुलाकात शर्मिला टैगोर से हुई।

View this post on Instagram

A post shared by Sharmila tagore ツ (@sharmilaxtagore)

शर्मिला टैगार और मंसूर अली खान एक पार्टी में मिले थे। खबरों के अनुसार दोनों की मुलाकात इनके दोस्तों ने कराई थी और पहली नजर में ही दोनों एक-दूसरे को पसंद कर लिया था, लेकिन शर्मिला ने हां कहने में पूरे चार साल का वक्त लगा दिया। रिपोर्टे्स की माने को शर्मिला के आने के बाद नवाब पटौदी ने सिमी संग अपना रिश्ता खत्म करने का फैसला किया और एक दिन वे उनके घर पहुंच गए। बिना समय गवाए उन्होंने सिमी से कहा कि अब वे इस रिश्ते को और आगे नहीं ले जा पाएंगे क्योंकि उन्हें कोई और मिल गया है। मंसूर की बातें सुनकर सिमी ने कुछ नहीं कहा मानो उन्हें पहले से ही इस बात की भनक थी, लेकिन फिर भी वे अपने प्यार को एलिवेटर तक छोड़ने गईं। मंसूर ने उन्हें मना भी किया, लेकिन वे नहीं मानी। जब वे घर से बाहर निकली तो देखा कि वहां शर्मिला टैगोर खड़ी थीं, दोनों ने एक-दूसरे को देखा, लेकिन कुछ कहा नहीं।

View this post on Instagram

A post shared by Sharmila tagore ツ (@sharmilaxtagore)

शादी के बीच आई ये शर्त

शर्मिला बॉलीवुड की सुपरस्टार थीं तो नवाब मंसूर क्रिकेटर होने के अलावा नवाब खानदान के चश्मो चिराग थे। शर्मिला और मंसूर तो शादी के लिए तैयार थे, लेकिन इनका अलग धर्म इनके परिवार वालों को खटक रहा था। नवाब खानदान की बहू बनाने के लिए मंसूर की मां साजिदा सुल्तान ने शर्मिला टैगोर के सामने शर्त रखी थी कि अगर वे इस्लाम धर्म कुबूल कर ले तो ही वे उन्हें अपनी बहू बनाएंगी। मंसूर अली खान के प्यार में पागल शर्मिला ने तुरंत ये शर्त मान ली और अपना धर्म बदलकर शार्मिला टैगोर से आयशा सुल्तान हो गईं।फिर 27 दिसंबर सन 1968 को मंसूर अली खान और शर्मिला शादी कर हमेशा के लिए एक-दूसरे के हो गए।

View this post on Instagram

A post shared by Sharmila tagore ツ (@sharmilaxtagore)

शर्मिला टैगोर के फिल्मों की बात करें तो उनके खाते में 'कश्मीर की कली', 'वक्त', 'आमने-सामने', 'अमर प्रेम', 'छोटी बहू, 'आविष्कार', 'अराधना', 'त्याग' और 'सफर' जैसी तमाम यादगार फिल्में हैं। हिंदी सिनेमा में अहम योगदान देने के लिए उन्हें दो बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दो बार फिल्मफेयर पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।

View this post on Instagram

A post shared by Sharmila tagore ツ (@sharmilaxtagore)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.