मुंबई। संजय दत्त की बायोपिक संजू इसी महीने रिलीज़ हो रही है। आज कल फ़िल्म का प्रमोशन किया जा रहा है। विभिन्न किरदारों के लुक पोस्टर जारी किये जा रहे हैं और अब संजय दत्त की पत्नी मान्यता दत्त का किरदार निभा रहीं दिया मिर्ज़ा को पोस्टर पर जगह दी गयी है।

संजू 29 जून को रिलीज़ हो रही है। संजय दत्त की ज़िंदगी के कुछ दिलचस्प और अहम पड़ावों को दिखाती इस फ़िल्म में रणबीर कपूर ने संजय का किरदार निभाया है, जबकि सुनील दत्त के किरदार में परेश रावल, प्रेमिका के रोल में सोनम कपूर, दोस्त परेश के किरदार में विक्की कौशल, बायोग्राफर के रोल में अनुष्का शर्मा, मां नर्गिस के किरदार में मनीषा कोईराला और पत्नी मान्यता के रोल में दिया मिर्ज़ा हैं। इन पोस्टरों पर संजय दत्त की उम्र के विभिन्न पड़ावों को दिखाया गया है। सात जून को मान्यता के अंदाज़ में दिया की झलक पोस्टर पर दिखायी गयी। निर्देशक राजकुमार हिरानी इसे शेयर करते हुए लिखा- ''और अब मान्यता के किरदार में दिया मिर्ज़ा पेश हैं, जो संजू के साथ हर उतार-चढ़ाव में खड़ी रहीं।'' 

इससे पहले 6 जून को संजय के पिता सुनील दत्त के जन्म दिन पर उनकी मां नर्गिस के लुक में मनीषा कोईराला का पोस्टर आया है। पोस्टर को देखकर गोल्डन एरा की यादें ताज़ा हो गयीं और मनीषा का लुक भी 40-50 के दशक का है, जब नर्गिस हिंदी सिनेमा की फ़र्स्ट लेडी हुआ करती थीं। बैकग्राउंड में बंबई (मुंबई) दिख रही है। पोस्टर पर रणबीर का डिस्टर्ब्ड लुक दिया गया है।नर्गिस ही संजय को प्यार से संजू बुलाती थीं, जिसे फ़िल्म का टाइटल बनाया गया है। निर्देशक राजकुमार हिरानी ने पोस्टर के साथ लिखा है- ''वो उसे प्यार से संजू बुलाती थीं और यही हम सब भी करते हैं। 29 जून को नर्गिस जी के रूप में शानदार मनीषा कोईराला को देखिए।''

फ़िल्म का ट्रेलर 30 मई को इंटरनेट पर रिलीज़ कर दिया गया है। फ़िल्म का एक गाना भी रिलीज़ हो चुका है, जो काफ़ी पसंद किया जा रहा है। संजय दत्त के किरदार में रणबीर के विभिन्न लुक्स जारी करने के बाद सभी सहयोगी किरदारों के लुक्स एक-एक करके जारी किये जा रहे हैं। नीचे आप सोनम, परेश रावल और अनुष्का शर्मा के किरदारों की झलक पोस्टर्स पर देख सकते हैं।

किसी भी फ़िल्म को लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने में इसके पोस्टर्स या पहली झलक का अहम योगदान होता है। जब कोई फ़िल्म मल्टीस्टारर होती है यानि उसमें सितारों की भीड़ होती है तो सभी को ज़रूरी स्पेस देना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसीलिए मल्टीस्टारर फ़िल्मों के करेक्टर पोस्टर निकालने का चलन बढ़ गया है।

कुछ यही तरीका रेस 3 के लिए भी अपनाया गया। इस मल्टीस्टारर थ्रिलर के लुक पोस्टर रिवील करने का सिलसिला सलमान ख़ान से शुरू हुआ, जो रेस 3 में पहली बार आये हैं। सलमान के बाद जैकलीन फर्नांडिस, बॉबी देओल, डेज़ी शाह, अनिल कपूर, साकिब सलीम और फ्रैडी दारूवाला के करेक्टर पोस्टर एक-एक करके आये। इसी साल आयी पद्मावत के लिए भी यही स्ट्रेटजी अपनायी गयी।

फ़िल्म के पहले लुक पोस्टर पर रानी पद्मावती के रूप में सिर्फ़ दीपिका पादुकोण नज़र आयीं। फिर अलाउद्दीन खिलजी बने रणवीर सिंह और महारावल रतन सिंह के किरदार में शाहिद कपूर के लुक पोस्टर बाहर आये। हाल ही में करण जौहर ने स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर 2 का एलान किया है। फ़िल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है। इसकी लीड स्टार कास्ट में टाइगर श्रॉफ़, अनन्या पांडे और तारा सुतारिया शामिल हैं, जिनके लुक पोस्टर्स इंट्रोड्यूस करने के लिए जारी ये गये थे। अनन्या और तारा इस फ़िल्म से डेब्यू कर रही हैं। इसके प्रीक्वल से वरुण धवन, आलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा ने डेब्यू किया था। उस वक़्त भी अलग-अलग लुक पोस्टर जारी किये गये थे।

करेक्टर लुक इंट्रोड्यूस करने का ये सिलसिला बादशाहो, इत्तेफ़ाक़ और सरकार 3 में भी नज़र आया। सभी अहम किरदारों के लुक पोस्टरों के ज़रिए रिवील किये गये। 2014 की दीवाली पर आयी हैप्पी न्यू ईयर में शाह रुख़ ख़ान, अभिषेक बच्चन, बमन ईरानी, सोनू सूद, विवान शाह और दीपिका पादुकोण मुख्य स्टार कास्ट का हिस्सा थे। इन सभी के किरदारों को अलग-अलग पोस्टर जारी करके दर्शकों के बीच लाया गया।

Posted By: Manoj Vashisth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस