मुंबई। पिछले 5 सालों में 'संजू' बॉलीवुड की पांचवीं बायोपिक फ़िल्म है, जो किसी जीवित शख़्स पर बनायी गयी हो। यह सिलसिला 2013 में राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फ़िल्म 'भाग मिल्खा भाग' से शुरू हुआ था, जिसने 103.50 करोड़ का बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन किया था और हिट रही थी।

फरहान अख़्तर ने फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह का किरदार निभाया था और 'संजू' के रणबीर कपूर की तरह ही उन्होंने पर्दे पर एथलीट दिखने के लिए अपने शरीर पर काफ़ी मेहनत की थी। हालांकि रणबीर ने प्रोस्थेटिक मेकअप की मदद से संजय दत्त के विभिन्न लुक्स को निभाया, जिसकी फ़रहान को ज़रूरत नहीं पड़ी। 'मिल्खा' के साल भर बाद ही 2014 उमंग कुमार की 'मैरी कॉम' आ गयी, जो बॉक्सिंग चैंपियन मैरी कॉम की ज़िंदगी के संघर्ष की कहानी थी। प्रियंका चोपड़ा ने इस किरदार को निभाने के लिए पूरी जान लड़ा दी, जिसका परिणाम सिल्वर स्क्रीन पर बख़ूबी दिखा भी। 'मैरी कॉम' 64 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके हिट रही थी।

2016 में नीरज पांडेय ने क्रिकेटर एमएस धोनी की ज़िंदगी को पर्दे पर उतारा, जिसमें सुशांत सिंह राजपूत ने धोनी का किरदार निभाया था। 'एमएस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी' ने 133 करोड़ का कलेक्शन किया था। फ़िल्म हिट तो नहीं हुई, मगर नुक़सान में भी नहीं गयी। अब तो इसके सीक्वल की भी ख़बर आ रही है। 2016 में ही एक और क्रिकेटर मोहम्मद अज़हरूद्दीन की बायोपिक फ़िल्म 'अज़हर' आयी। टोनी डिसूज़ा निर्देशित इस फ़िल्म में इमरान हाशमी ने अज़हर का रोल निभाया था। यह फ़िल्म 33 करोड़ का कलेक्शन करके औसत घोषित की गयी। यानि नुक़सान में यह भी नहीं रही।

... और अब 'संजू' बॉक्स ऑफ़िस पर क्या गुल खिला रही है, यह तो सब जानते ही हैं। 29 जून को रिलीज़ हुई 'संजू' 250 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है और 300 करोड़ पर नज़रें जमाये हुए हैं। फ़िल्म के निर्देशक राजकुमार हिरानी के लिए 300 करोड़ क्लब नया नहीं है। इससे पहले वो 339.50 करोड़ की फ़िल्म 'पीके' दे चुके हैं, मगर रणबीर कपूर के लिए यह आंकड़ा बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। बेहतरीन एक्टर होने के बावजूद रणबीर बॉक्स ऑफ़िस की रेस में पिछड़ रहे थे। संजू ने उनकी बॉक्स ऑफ़िस पर विश्वसनीयता को पुख्ता किया है।

जीवित व्यक्तियों पर बनी इन पांच बायोपिक फ़िल्मों का बॉक्स ऑफ़िस रिजल्ट शत-प्रतिशत रहा है। ऐसे में सवाल यह उठता है, क्या और किसी जीवित व्यक्ति पर बनने वाली बाायोपिक फ़िल्म सफलता का यह इतिहास दोहरा सकेगी? आने वाले वक़्त में ऐसी कई बायोपिक फ़िल्में आने वाली हैं, जो किसी जीवित पर्सनैलिटी के जीवन या जीवन से जुड़ी किसी घटना पर आधारित है और इन फ़िल्मों में रितिक रोशन से लेकर शाह रुख़ ख़ान जैसे बड़े सितारे काम कर रहे हैं।

अब इन बायोपिक्स की बारी

सूरमा- हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह

13 जुलाई को रिलीज़ हो रही 'सूरमा' हॉकी प्लेयर संदीप सिंह की बायोपिक फ़िल्म है। 2006 में संदीप सिंह को ट्रेन में यात्रा के दौरान ग़ल्ती से गोली लग गयी थी। दो दिन बाद उन्हें हॉकी वर्ल्ड कप के लिए जाना था। फ़िल्म संदीप के संघर्ष और जज़्बे की दास्तान है। दिलजीत दोसांझ शाद अली की इस फ़िल्म में लीड रोल निभा रहे हैं। तापसी पन्नू फ़ीमेल लीड रोल में हैं।

द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर- पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह

देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह अपनी सियासी चुप्पी को लेकर ख़ूब चर्चा में रहे हैं। अब उनके प्रधानमंत्री के रूप में कार्यकाल पर एक फ़िल्म 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' आ रही है, जिसे हंसल मेहता ने लिखा है, जबकि विजय गुट्टे ने डायरेक्ट किया है। इस फ़िल्म में अनुपम खेर पूर्व पीएम के किरदार में दिखेंगे। फ़िल्म 21 दिसंबर को रिलीज़ के लिए निर्धारित है।

सुपर 30- कोचिंग संचालक आनंद कुमार

रितिक रोशन की सुपर 30 पटना में चलने वाली कोचिंग के संचालक और मैथमेटिशयन आनंद कुमार की बायोपिक फ़िल्म है। ग़रीब तबके से आने वाले मेधावी विद्यार्थियों को इस कोचिंग में पढ़ाकर उन्हें इस काबिल बनाया जाता है कि आईआईटी जैसी मुश्किल प्रवेश परीक्षा पास कर सकें। यह फ़िल्म अगले साल की शुरुआत में रिलीज़ होने वाली है।

बिंद्रा- ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा

हर्षवर्धन की बिंद्रा अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन कपूर स्पोर्ट बायोपिक रेस का हिस्सा बन गये हैं। हर्ष शूटिंग में ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने वाले अभिनव बिंद्रा की बायोपिक बिंद्रा में शीर्षक किरदार निभा रहे हैं। इस फ़िल्म की शूटिंग शुरू हो चुकी है। फ़िल्म अगले साल रिलीज़ हो सकती है।

पाइपलाइन में ये बायोपिक

  • सायना नेहवाल, बैडमिंटन खिलाड़ी

बैडमिंटन प्लेयर सायना नेहवाल की बायोपिक फ़िल्म भी ख़बरों में है। इस फ़िल्म में श्रद्धा सायना के किरदार में दिखायी देंगी। इसकी पुष्टि श्रद्धा ने अप्रैल में ट्वीटर पर की थी। श्रद्धा ने इस फ़िल्म के लिए तैयारी शुरू कर दी है।

  • राकेश शर्मा,अंतरिक्ष यात्री

सैल्यूट अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले भारतीय और एयरफोर्स अधिकारी राकेश शर्मा की ज़िंदगी को भी लोग बड़े पर्दे पर देख सकेंगे। सैल्यूट शीर्षक से बन रही इस फ़िल्म में शाह रुख़ ख़ान राकेश शर्मा के किरदार में दिखेंगे। शाह रुख़ अभी ज़ीरो की शूटिंग कर रहे हैं। इसके बाद वो सैल्यूट की शूटिंग शुरू करेंगे।

  • पीवी संधू, बैडमिंटन खिलाड़ी

सोनू सूद बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधू पर बायोपिक प्लान कर रहे हैं। फ़िल्म अभी प्री-प्रोडक्शन स्टेज में है। कुछ दिन पहले एक इवेंट में सोनू ने इस बायोपिक की पुष्टि मीडिया से बातचीत के दौरान की। सिंधू का किरदार प्ले करने के लिए दीपिका पादुकोण का नाम सामने आ रहा था, मगर सोनू ने फिलहाल कुछ कहने से इंकार किया है।

  • नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बायोपिक की ख़बरें भी आ रही हैं। हाल ही में अभिनेता परेश रावल ने एक इंटरव्यू में इसकी पुष्टि की है कि वो मोदी का किरदार निभाने वाले हैं और इसकी तैयारी शुरू कर चुके हैं।

By Manoj Vashisth