अनुप्रिया वर्मा, मुंबई। सलमान ख़ान 27 दिसम्बर को 53वां जन्म दिन मना रहे हैं। बिग बॉस 12 से पहले सलमान सोनी टीवी के शो 'दस का दम' में नज़र आये थे, जिसमें सलमान ने अपनी निजी ज़िंदगी के कुछ ऐसे राज़ से पर्दा उठा दिया, जिनके बारे में कोई नहीं जानता। ऐसे ही 10 राज़ हम आपको यहां बताने जा रहे हैं। इनमें आख़िरी वाला तो ग़ज़ब है। सलमान का कारनामा जानकर आप भी उनकी शरारतों पर मुस्कुरा उठेंगे।

1. मियां सलमान चाय भी बना लेते हैं और कॉफ़ी भी

सलमान के बारे में ये राज़ कम ही लोग जानते थे। लोगों को लगता होगा कि सलमान तो इतने बड़े स्टार्स हैं, तो उन्हें चाय या कॉफ़ी बनानी नहीं आती होगी, लेकिन सलमान ने इस शो के दौरान बताया कि वह बहुत अच्छी चाय और कॉफ़ी बना लेते हैं।

2. कुरान और बाइबल पढ़ते हैं सलमान ख़ान

सलमान ने इसी शो के दौरान यह बात स्वीकारी है कि वह अपनी ज़िंदगी में कुरान को बहुत एहमियत देते हैं और वह जब भी मौका मिले इन दोनों का ही अध्ययन करते हैं। उन्हें इन दोनों को पढ़कर तसल्ली मिलती है।

3. 200 नंबर वाले फोन डायरेक्टरी थे सलमान

सलमान ख़ान के बचपन के बारे में यह जानकारी कम लोगों को ही है कि वो किसी दौर में फोन डायरेक्टरी होते थे। जी हां, उन्हें फोन नम्बर्स खूब याद हो जाते थे। खुद सलमान ने इस शो के दौरान यह बात स्वीकारी कि वह नम्बर्स याद करने में माहिर थे। जब वह घर में नहीं होते थे और उनके घर में फोन डायरी नहीं मिल रही होती थी तो सलमान को याद किया जाता था कि सलमान आकर नंबर बोलें और फिर उस नंबर पर फोन लगाते थे।सलमान ने बताया कि उन्हें एक वक़्त पर 200 फोन नम्बर्स याद थे। ऐसे में यह तो कहना होगा कि सलमान खान बचपन में ही नम्बर्स के मामले में अव्वल रहे हैं। अब भी बॉक्स ऑफिस पर उनकी फिल्मों का आंकड़ा बेस्ट ही रहता है।

4. मम्मी अब भी खिड़की पर राह देखती हैं सलमान खान का

सलमान खान अपनी मॉम सलमा ख़ान के बेहद करीबी रहे हैं। खुद सलमान कई बार इस बात का जिक्र करते रहे हैं। उनकी मम्मी कभी भी पुलिस की गाड़ी की हॉर्न सुनती हैं तो सलमान खान से फोन पर पूछने लगती हैं कि अब तूने क्या कर दिया... ऐसे में सलमान ने अपनी मॉम से जुड़ी ये दिलचस्प बात भी शेयर की है कि अभी भी अगर शहर में सलमान रहें तो जब तक वह घर न आ जायें उनकी मां उनका रास्ता देखती रहती हैं और वह खिड़की से बाहर ही नज़रें टिकाए रहती हैं।

5. तेल-मसाले वाले खाने से कोई मसला नहीं सलमान का

सलमान ख़ान की फिट बॉडी देखकर ज़ाहिर है कि उनके फैन्स यही सोचते होंगे कि सलमान तो बिल्कुल तेल-मसाला वाला खाना पसंद नहीं करते होंगे, लेकिन सलमान ने इसी शो के दौरान राज़ खोला कि उन्हें तेल मसाला वाला खाना पसंद है, लेकिन अपनी फिटनेस को लेकर वह हर वक़्त इसे नहीं खाते। साथ ही उनकी एक आम पसंद यह भी है कि उन्हें अपने खाने में मिर्च और प्याज चाहिए ही होता है। सलमान के खाने को लेकर इस शौक के बारे में कम लोगों को ही जानकारी है। सलमान जब भी सेट पर जाते हैं, उनके घर से खाना बन कर आता है और साथ में ग्रीन चिलीज भी जरूर होता है।

6. सलमान का वो बारिश का पानी

सलमान ख़ान ने इसी शो के दौरान एक और दिलचस्प राज़ खोला कि बचपन में एक बार वह बारिश की वजह से नाले में गिर गए थे, क्योंकि वह एक लड़की को देख रहे थे और लड़की को देखने के चक्कर में वह में होल में गिर गए थे। हालांकि उन्हें चोट नहीं आई थी, लेकिन बाद में इस बात को लेकर उनके घर वालों ने खूब टांग खिंचाई की थी।

7. मां की गोद में 17 साल तक सोते थे सलमान

सलमान को आज भी अगर कोई अपनी मां से दूर रहने को कहता है तो वह तैयार नहीं होते हैं। वह अपनी मां के करीब ही हमेशा रहना चाहते हैं। इस शो के दौरान उन्होंने खुद से जुड़ी एक और बात शेयर की कि उन्हें अपनी मां के गोद में सोना आज भी पसंद है और 17 साल की उम्र तक वह हर दिन मां की गोद में ही सोया करते थे।

8. जब बचपन में प्रेम पत्र लिखते थे प्रेम

सलमान ख़ान ने दस का दम पर अपने बचपन से जुड़ा यह राज़ भी खोला कि वह बचपन में स्कूल के दिनों में चिट्ठियां लिखा करते थे। सलमान के बचपन के दिन ग्वालियर में बीते थे। एक बार सलमान और उनके दोस्तों ने देहरादून का जाने का प्लान बनाया। जब वो साइट पर घूम रहे थे तो पूरे ग्रुप ने ढेर सारा जलजीरा पी लिया। इसके बाद वे सब टॉयलेट की तलाश में खूब भटके, उसी दौरान सलमान की मुलाकात एक स्थानीय लड़की से हुई।ग्वालियर लौटने के बाद उन दोनों के बीच चिट्ठियां लिखने का सिलसिला रहा। लगभग साल भर तक वे चिट्ठियां लिखते रहे। सलमान ने बताया कि बाद में उन्हें पता चला कि लड़की उन्हें भाई समझती है तो उन्होंने खत लिखना बंद कर दिया।

9. मां को ये कह कर बुलाते हैं सलमान

सलमान ने शो के दौरान ये राज़ भी खोला कि सलमान को उनकी मॉम मियां कहकर बुलाती हैं तो वह अपनी मां को ओये कहकर बुलाते हैं।

10. डैड सलीम से छिपकर सलमान का 'कार'नामा 

शनिवार को फराह खान कुंदेर और शिल्पा शेट्टी कुंद्रा नजर आएंगे, जबकि रविवार को अनिल कपूर और पीहू अपनी आगामी फिल्म फन्ने खां को प्रमोट करते नजर आएंगे। दस का दम- दमदार वीकेंड पर जब यह सवाल पूछा गया कि 'कितने लोगों ने बिना अपने पिता की अनुमति के उनकी कार चलाई है?' प्रश्न पूछते ही सलमान खान के चेहरे पर तत्काल मुस्कुराहट आ गई। पूछे जाने पर शो के होस्ट ने खुलासा किया कि वह अक्सर ऐसा करते थे। जब हाथ लगती, तब पिता की कार पर हाथ मार लेते थे। उनके दोस्त कार को कम से कम 100 मीटर तक धक्का देते थे ताकि पिता द्वारा पकड़े जाने की कोई गुंजाइश न रहे। पिता की कार में सैर-सपाटा करने के बाद वे घर लौटते तो कार को पहले जैसा रख देते। पार्किंग में कार के पहिये के निशान को पत्तियों की मदद से हटा देते थे। यह प्रयोग सफल रहा तो उन्हें रोकने वाला कोई नहीं था। एक बार सलमान ने अपने पिता की कार ली और अरबाज खान के साथ एक घूमने निकल गए। लेकिन, अरबाज घर लौटते समय बहुत घबरा गए थे। उन्होंने एक पोल में कार से टक्कर मार दी। पिता की अनुमति के बिना कार के साथ सलमान की यह आख़िरी तफरीह साबित हुई। दरअसल, कार की मरम्मत नहीं की जा सकती थी। कार को इस तरह पार्क किया कि पहली नज़र में कोई न पकड़ सके। लेकिन आखिरकार पकड़ लिए गए। सलमान खान ने खुद को दोषी बताया। पिटाई भी हुई। सलमान खान ने यह भी खुलासा किया कि किस तरह वे अपने नाखून से अपने दोस्त की बाइक शुरू कर लेते थे। उस पर घूमने के बाद उसे कहीं छोड़ आते थे। इस दौरान उनका दोस्त पुलिस को बाइक चोरी की शिकायत करवाता तो खुद ही पुलिस को फोन कर बताते कि वह बाइक कहां खड़ी है।

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप