Move to Jagran APP

'अग्निपथ' से लेकर '102 नॉट आउट' तक, ये हैं ऋषि कपूर की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में

Rishi Kapoor Death ऋषि की हालिया फिल्मों पर नज़र डालें तो उनकी कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता पाई।

By Rupesh KumarEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 02:58 PM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 06:54 PM (IST)
'अग्निपथ' से लेकर '102 नॉट आउट' तक, ये हैं ऋषि कपूर की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में
'अग्निपथ' से लेकर '102 नॉट आउट' तक, ये हैं ऋषि कपूर की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में

नई दिल्ली, जेएनएनl बॉलीवुड को गुरुवार सुबह एक और झटका लगा, जब लोकप्रिय अभिनेता ऋषि कपूर का कैंसर से लंबी लड़ाई लड़ने के बाद निधन हो गया। ऋषि कपूर एक करिश्माई अभिनेता थे, जो सेल्यूलाइड पर अपने अभिनय के जादू से दर्शकों का मन मोह लेते थेl

loksabha election banner

कैमरे के सामने दशकों के अनुभव और कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता ऋषि कपूर के निधन से सभी सकते में हैं। प्रशंसक और बॉलीवुड सेलेब्स अपना दुख सोशल मीडिया पर व्यक्त कर रहे हैंl ऋषि की हालिया फिल्मों पर नज़र डालें तो कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़े। 

अग्निपथ से लेकर 102 नॉट आउट तक, ये हैं ऋषि कपूर की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में:

1) अग्निपथ

ऋषि कपूर ने फिल्म अग्निपथ में रऊफ लाला की भूमिका निभाई थी और अपने अभिनय से दर्शकों को स्तब्ध कर दिया था। करण मल्होत्रा के निर्देशन में बनी यह फिल्म अमिताभ बच्चन की 1990 की प्रसिद्ध फिल्म का रीमेक थीl इस फिल्म में ऋतिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा और संजय दत्त ने प्रमुख भूमिकायें निभाई थीं। घरेलू सर्किट से कुल 119.98 करोड़ रुपये का व्यापार कर 'अग्निपथ' 2012 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक थी।

2) हाउसफुल 2

बॉलीवुड की लोकप्रिय और सफल फ्रैंचाइज़ी 'हाउसफुल' में से एक में ऋषि कपूर ने भी अहम भूमिका निभाई थीl वह हाउसफुल 2 में नजर आए थेl इस फिल्म में अक्षय कुमार, रितेश देशमुख और उनके भाई रणधीर कपूर ने भी अहम भूमिका निभाई थी। इस फिल्म ने 111.79 करोड़ रुपये की कमाई की थीl 

3) कपूर एंड संस

फिल्मकार शकुन बत्रा की फिल्म 'कपूर एंड संस’ में सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट की मुख्य भूमिकाएं थींl ऋषि कपूर ने फिल्म में एक अहम भूमिका निभाई थी। 2016 में रिलीज़ हुई पारिवारिक ड्रामा फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 69.37 करोड़ रुपये का कारोबार करने में सफल रही थी और सभी ने शानदार प्रदर्शन के लिए सभी की प्रशंसा की थी।

4) लव आज कल

ऋषि कपूर ने इम्तियाज अली की फिल्म 'लव आज कल' में एक खास और दिलचस्प रोल निभायाl इस फिल्म में सैफ अली खान और दीपिका पादुकोण की भी अहम भूमिका थी। 2009 की फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 66.56 करोड़ रुपये कमाए और यह फिल्म बॉलीवुड क्लासिक के रूप में भी देखी जाती है। फिल्म का इसी नाम से कार्तिक आर्यन और सारा अली खान के साथ रीमेक भी बना है।

5) स्टूडेंट ऑफ द इयर 

करण जोहर की फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द इयर' से सिद्धार्थ मल्होत्रा, आलिया भट्ट और वरुण धवन की बॉलीवुड में शुरुआत हुई थीl 2012 की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से यह एक थी। घरेलू सर्किट में इस फिल्म ने 62.94 करोड़ रुपये का कुल व्यापार किया थाl फिल्म में ऋषि कपूर ने डीन योगेंद्र वशिष्ठ की भूमिका निभाई थी।

6) बेशरम 

अपने करियर में पहली बार ऋषि ने अपनी पत्नी नीतू और बेटे रणबीर के साथ अभिनव कश्यप की 2013 की कॉमेडी-ड्रामा फिल्म 'बेशरम' में काम किया। सेल्युलॉइड पर कपूर खानदान को एक साथ लाने के बावजूद फिल्म दर्शकों को उत्साहित करने में विफल रही लेकिन फिर भी बॉक्स ऑफिस पर कुल 56.82 करोड़ रुपये का कलेक्शन करने में सफल रही।

7) फ़ना   

आमिर खान और काजोल की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में ऋषि कपूर सहायक भूमिका में थे लेकिन फिर भी वह दर्शकों को प्रभावित करने में सफल रहे। यह फिल्म घरेलू सर्किट में कमर्शियल हिट थी।

8) 102 नॉट आउट

अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर ने एक लंबे समय के बाद फिर फिल्म में एक साथ काम किया और उमेश शुक्ला की फिल्म '102 नॉट आउट' में अपनी कॉमेडी के साथ दर्शकों का मनोरंजन किया। यह फिल्म एक गुजराती नाटक पर आधारित थीl यह फिल्म घरेलू सर्किट में 51.77 करोड़ रुपये का कारोबार करने में सफल रही लेकिन फिल्म में पिता-पुत्र की जोड़ी के रूप में बिग बी और ऋषि मुख्य आकर्षण थे।

9) शुद्ध देसी रोमांस

ऋषि कपूर ने निर्देशक मनीष शर्मा की रोमांटिक कॉमेडी फिल्म 'शुद्ध देसी रोमांस' में अपने शानदार अभिनय से दर्शकों को स्तब्ध कर दियाl इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत, परिणीति चोपड़ा और वाणी कपूर की मुख्य भूमिकायें थीं। फिल्म को दर्शकों के साथ-साथ आलोचकों से भी अच्छी प्रतिक्रिया मिली और इस फिल्म ने 2013 में बॉक्स ऑफिस पर 46.26 करोड़ रुपये की कमाई की।

10) चश्मे बद्दूर 

ऋषि ने डेविड धवन के साथ 2013 में 1981 की फिल्म 'चश्मे बद्दूर' के रीमेक में भी काम किया। इस फिल्म में तापसी पन्नू, अली जफर, दिव्येंदु और सिद्धार्थ की अहम भूमिका थीं, जो बॉक्स ऑफिस पर 42.16 करोड़ रुपये की कमाई करने में सफल रही। आलोचकों से मिश्रित समीक्षा मिलने के बाद भी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा व्यापार किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.