Move to Jagran APP

Casting Couch के चलते इस टीवी एक्ट्रेस ने छोड़ दी इंडस्ट्री, डायरेक्टर पर सनसनीखेज़ आरोप

Body Shaming के मुद्दे पर रिचा ने कहा कि उन्होंने जब काम मांगना शुरू किया तो लगातार कहा जाता था तुम बहुत मोटी हो और अक्सर मोटी लड़कियों के रोल ही ऑफ़र किये जाते थे।

By Manoj VashisthEdited By: Thu, 18 Apr 2019 07:17 AM (IST)
Casting Couch के चलते इस टीवी एक्ट्रेस ने छोड़ दी इंडस्ट्री, डायरेक्टर पर सनसनीखेज़ आरोप

मुंबई। Casting Couch के लिए बदनाम मनोरंजन उद्योग पर एक बार फिर सनसनीखेज़ आरोप लगे हैं। लोकप्रिय टीवी शो खिचड़ी से नाम कमाने वाली एक्ट्रेस रिचा भद्रा ने दावा किया है कि इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच और शारीरिक टीका-टिप्पणी (Body Shaming) की वजह से इस अलविदा कह दिया। 

रिचा ने यह खुलासा एक इंटरव्यू में किया था। इस इंटरव्यू के मुताबिक़ रिचा का कहना है कि शादी के बाद जब उन्होंने काम के लिए ऑडिशन देने शुरू किये तो उनसे समझौता करने के लिए कहा गया था। रिचा ने बताया कि एक निर्देशक ने उनसे कहा था, 'मुझे ख़ुश रखो और मैं तुम्हें काम दूंगा। वो मुझसे होटल में मिलना चाहता था, मैं कॉफी शॉप में मिली।' इसके बाद रिचा ने इंडस्ट्री में अपनी महत्वाकांओं पर अंकुश लगा लिया। रिचा कहती हैं कि वो अपनी उस इमेज को तार-तार नहीं करना चाहतीं, जो उन्होंने बाल कलाकार के तौर पर बनायी थी। 

रिचा के इस फ़ैसले के पीछे उनका पारिवारिक पृष्ठभूमि भी है। ऋचा कहती हैं कि वो एक गुजराती फ़ैमिली में पली-बढ़ी हैं। उनका परिवार नहीं चाहता कि वो पर्दे पर रोमांस करें या अपने शरीर की नुमाइश करें। इसलिए उन्होंने नये प्रोजेक्ट्स लेने बंद कर दिये। 

बॉडी शेमिंग के मुद्दे पर रिचा ने कहा कि उन्होंने जब काम मांगना शुरू किया तो लगातार कहा जाता था, तुम बहुत मोटी हो और अक्सर मोटी लड़कियों के रोल ही ऑफ़र किये जाते थे। अगर एक्टिंग करनी है तो वेट कम करो। सिर्फ़ इंडस्ट्री का हिस्सा बनने के लिए मुझे वज़न कम करना पड़ता। 

खिचड़ी शो में रिचा ने चक्की का रोल निभाकर घर-घर में अपनी पहचान बना ली थी। इसके अलावा रिचा ने बा बहू और बेबी और मिसेज़ तेंदुलकर जैसे शोज़ में भी काम किया था। रिचा फ़िलहाल अपनी शादीशुदा ज़िंदगी एंजॉय कर रही हैं। उनके पति कॉरपोरेट सेक्टर में काम करते हैं।