Move to Jagran APP

Exclusive: 'तुम बिन 2' में इस रूप में दिखाई देगी राकेश वशिष्ठ की 'झलक'

राकेश ने 'तुम बिन' के बाद कुछ फिल्मों में काम किया, मगर मनमाफिक कामयाबी ना मिलने पर वो छोटे पर्दे पर शिफ्ट हो गए।

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 16 Sep 2016 12:25 PM (IST)Updated: Fri, 16 Sep 2016 01:16 PM (IST)
Exclusive: 'तुम बिन 2' में इस रूप में दिखाई देगी राकेश वशिष्ठ की 'झलक'

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई। वह दौर म्यूजिक वीडियोज का था। युवाओं में उन वीडियोज का खास क्रेज था। उसी दौर में अनुभव सिन्हा 'तुम बिन' फिल्म लेकर आये थे। फिल्म के गाने बेहद कामयाब रहे थे।

loksabha election banner

2001 में जो टीनएज थे, उनके लिए यह रोमांटिक सागा थी। कई प्रेमी युगलों के लिए फिल्म के गाने एंथम की तरह बन गए थे। इस फिल्म के कलाकारों को रातों-रात सफलता हासिल हो गयी थी। एक बार फिर से अनुभव सिन्हा 'तुम बिन' का सीक्वल लेकर आ रहे हैं। फिल्म 18 नवंबर रिलीज हो रही है। 'तुम बिन 2' के बहाने 'तुम बिन' से जुड़ी कुछ खास यादों को फिल्म के मुख्य कलाकार राकेश वशिष्ठ ने जागरण डॉट कॉम से शेयर किया।

जो टाइम पर पहुंच जाता है, उसे मिल जाता है अवॉर्ड: अजय देवगन

आशिम उस वक़्त स्कूल में था: 'तुम बिन' राकेश की पहली फिल्म थी, और 'तुम बिन 2' से उनके कजिन (मौसी के बेटे) आशिम गुलाटी अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत कर रहे हैं। बकौल राकेश आशिम तो उस वक़्त स्कूल में था, जब मेरी यह पहली फिल्म आयी थी। आज वह इस फिल्म में वही किरदार निभाने जा रहा है, जो मैंने 'तुम बिन' में निभाया था। मुझे पूरी उम्मीद है वह इसे खूब अच्छे से निभाएगा।

सबकी पहली फिल्म थी: तुम बिन कई लोगों के लिए हमेशा खास रहेगी, कि इस फिल्म से कई लोगों का करियर टेक ऑफ हुआ। राकेश कहते हैं- यह ना सिर्फ मेरी, बल्कि भूषण कुमार की भी पहली फिल्म थी। उन्होंने इसी फिल्म से फिल्म प्रोडक्शन का काम शुरू किया था। संदली सिन्हा, हिमांशु मलिक, प्रियांशु चटर्जी के साथ-साथ कॉरियोग्राफर डिसूजा ने भी उस वक़्त कुछ ही फिल्मों में काम किया था। उस लिहाज से उनकी भी शुरुआती दौर की फिल्म थी यह। हमने वहां काफी मस्ती की थी। सब नए-नए थे तो बातें भी वैसी ही होती थीं।

मीडिया से मिसबिहेव के आरोप पर ऋषि कपूर का पलटवार, कहा- मेरे साथ हुई बदसलूकी

ठंड में हमारी बर्फ जम गयी थी: राकेश 'तुम बिन' की शूटिंग के अनुभव को याद करते हुए बताते हैं कि उस वक़्त वे केवल 21 साल के थे। फिल्म की शूटिंग कनाडा में हुई थी। 20 डिग्री में हमने फिल्म की शूटिंग पूरी की थी। हम सबकी तो कुल्फी जम जाती थी। मुझे याद है, कि एक सीन में संदली को मेरे पीछे भागना था। मैं ठंड की वजह से भाग ही नहीं पाता था, लेकिन संदली सिन्हा भागने में काफी तेज थीं। उसे उस सीन में मुझसे पीछे भागना था, लेकिन वह इतनी तेज़ भागती थीं कि मुझसे आगे निकल जाती थीं। वहां एक अल्बर्टा लेक है, जहां सिर्फ बर्फ जमी रहती है। हमने एक सीन में उस पर भी दौड़कर शूट किया था। हालत खराब हो जाती थी, लेकिन जब आउटपुट देखा था तो लगा कि वह सारी मेहनत वर्थ है।

टाइगर जिंदा है के लिए कटरीना ने कसी कमर, ठुमकों से ज्यादा मुक्कों पर जोर

और जब जया बच्चन ने कहा कि अरे मैं तो तुम्हे तलाश रही थी: सबसे मजेदार पहलू ये है कि जिस दिन 'तुम बिन' रिलीज हुई, उसी दिन 'अक्स' भी सिनेमाघरों में पहुंची। राकेश बताते हैं- ''मेरे पूरे परिवार को फिल्म देखने के लिए बुलाया गया था, तो मैं जिस प्रिव्यू थियेटर में गया था, वहां 'अक्स' की ही स्क्रीनिंग हो रही थी। वह जब खत्म हुई तो अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, राकेश ओमप्रकाश मेहरा, अभिषेक सभी बाहर आये। मैं वहां अपने परिवार के साथ खड़ा था, क्योंकि इसके बाद हमारी फिल्म की स्क्रीनिंग होने वाली थी। तभी जया जी मेरे पास आयीं और मेरे पीठ पर हाथ रखते हुए कहा कि तुम्हीं हो न राकेश बापट। 'तुम बिन' के प्रोमो में मैंने जब से तुम्हें देखा, तबसे तुम्हें ढूंढ रही थी। अभिषेक को भी मैंने कहा कि तुम्हें ढूंढे। फिर अभिषेक आये और उन्होंने भी यही बात कही कि तुम्हें मां कब से ढूंढ रही थी और मुझे भी परेशान कर रखा था कि ये लड़का मुझे बहुत अच्छा लगता है। इसे ढूंढ़ो कि कौन है वो। राकेश बताते हैं कि वह उनके लिए कभी ना भूलने वाला पल था कि उन्हें अपनी पहली फिल्म से ही बच्चन परिवार से ना सिर्फ मिलने का मौका मिला, बल्कि सबने उनकी तारीफ़ भी की।

बैटल ऑफ सारागढ़ी का मुहूर्त, जवानों के गेटअप में शामिल हुई स्टार कास्ट

जगजीत सिंह को लाइव रिकॉर्डिंग करते सुनना: राकेश कहते हैं, कि यह फिल्म इस लिहाज से भी खास है, कि मुझे यह बड़ा अवसर मिला था, कि मेरे सामने इस फिल्म के सारे गानों की रिकॉर्डिंग हुई थी, और हमें जगजीत सिंह और चित्रा जी को सामने से गाते देखने का सौभाग्य मिला था। उन्होंने कितनी सारी कहानियां शेयर की थीं।

राकेश ने 'तुम बिन' के बाद कुछ फिल्मों में काम किया, मगर मनमाफिक कामयाबी ना मिलने पर वो 'मर्यादा', 'कुबूल है', 'होंगे जुदा ना हम' और 'सात फेरे' के जरिए छोटे पर्दे पर भी नजर आ चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.