Move to Jagran APP

कॉन्ट्रोवर्सी क्वीन के नाम से जानी जाने वाली राखी सावंत के संघर्ष की ये कहानी आपको रुला देगी

बॉलीवुड की कॉन्ट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत आज अपना 40वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। राखी सावंत बॉलीवुड की वो डांसिंग स्टार हैं जिन्होंने अपने दम पर बॉलीवुड में जगह बनाई।

By Nazneen AhmedEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 07:30 AM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 08:10 AM (IST)
कॉन्ट्रोवर्सी क्वीन के नाम से जानी जाने वाली राखी सावंत के संघर्ष की ये कहानी आपको रुला देगी
कॉन्ट्रोवर्सी क्वीन के नाम से जानी जाने वाली राखी सावंत के संघर्ष की ये कहानी आपको रुला देगी

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड की कॉन्ट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत आज अपना 40वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। राखी सावंत बॉलीवुड की वो डांसिंग स्टार हैं जिन्होंने अपने दम पर बॉलीवुड में जगह बनाई। एक गरीब परिवार से ताल्लुक़ रखनी वाली राखी आज जिस भी जगह खड़ी हैं वो अपने दम पर खड़ी हैं। राखी कभी अपने बयानों तो कभी हरकतों की वजह से खबरों पर छाई रहती हैं। फिलहाल वो अपनी शादीशुदा जिंदगी को लेकर चर्चा में हैं। राखी भले ही आज इतनी खुश नजर आती हों, लेकिन उनकी जिंदगी किसी दोज़क से कम नहीं रही है।

loksabha election banner

दोज़क से निकलकर बॉलीवुड तक आना राखी के लिए बिल्कुल आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने खूब मेहनत की और इंडस्ट्री में एंट्री मारी। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं उनकी जिंदगी के बारे में कुछ ऐसे अनसुने पहलुओं के बारे में जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। कुछ महीनों पहले राखी एक शो में पहुंची थीं जहां उन्होंने अपनी जिदंगी की कड़वी यादों से रूबरू कराया था।

राखीं सावंत नहीं है असली नाम, ऐसे गुज़रा बचपन

राखी सवांत का असली नाम नीरू भेड़ा है। इंडस्ट्री में आने के लिए उन्होंने अपना नाम बदला। इंटरव्यू के दौरान राखी ने बताया कि वो बहुत गरीब परिवार से ताल्लुक़ रखती हैं, उनकी मां एक हॉस्पटिल में आया थीं और पिता मुंबई पुलिस में कॉन्सटेबल थे। बहुत मुश्किल से उनके परिवार के गुजारा होता था। कभी-कभी तो ऐसा होता था कि उनके पास खाने के लिए खाना तक नहीं होता था, पड़ोसी उन्हें खाना दिया करते थे।

डांस करने पर मारती पीटते थे मामा

राखी को बचपन से डांस और एक्टिंग का बहुत शौक था, लकिन अगर वो डांस करती थीं तो उनके मामा उन्हें बहुत मारते पीटते थे। राखी ने बताया कि उनके खानदान में लड़कियों को डांस करने की परमीशन नहीं थी, इसलिए वो जब भी डांस करती थीं उनके मामा उन्हें बहुत पीटते थे। ऐसे हालातों में उनकी परिवरिश हुई है।

इंडस्ट्री में आने के लिए घर से भाग गई थीं

राखी ने बताया कि इंडस्ट्री में आने के लिए वो घर से भाग आई थीं, क्योंकि उनके माता-पिता उनकी शादी करना चाहते थे। राखी अपने मां-बाप के पैसे चोरी करके भागी थीं। घर से भागने के बाद राखी के परिवार के उनसे रिश्ता तोड़ा दिया था जिसके बाद वो एकदम अकेली पड़ गईं। इंडस्ट्री में आने के लिए राखी ने घर तो छोड़ दिया था, लेकिन उन्हें एक्टिंग के बारे में कुछ नहीं पता था, नहीं पता था कि फोटोशूट कैसे होता है, न ही वो पढ़ी लिखी थीं, न ही उन्हें ये पता था कि आइटम सॉन्ग क्या होता है, वो बस ऑडिशन देने चले जाती थीं। वो हस हीरोइन बनना चाहती थीं।

‘परदेसिया’ गाने से हुईं हिट

कई रिजेक्शन झेलने के बाद राखी ने अपनी सर्जरी करवाने का फैसला किया। राखी ने  आज से 12 साल पहले ही अपनी नाक और ब्रेस्ट की सर्जरी करवाई उसके बाद वो फिर से ऑडिशन देने गईं। इसके बाद राखी को कुछ फिल्मों जैसे 'जोरू का गुलाम', ' जिस देस में गंगा रहता है', 'ये रास्ते  में छोटे मोटे रोल्स ऑफर किए गए,लेकिन उन्हें वो पहचान नहीं मिली जैसी वो चाहती थीं।

इसके बाद साल 2005 में उनका ‘परदेसिया’ गाने का रिलीज हुआ। ये पुराने गाने का रीमिक्स था। इस गाने ने राखी को आइटम गर्ल के नाम से मशहूर कर दिया। राखी के ये गाना रातों रात हिट हो गया,  उसके बाद राखी को काम मिलने लगा। अब तक को राखी बॉलीवुड को कई हिट सॉन्ग दे चुकी हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.