नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड में हर साल कई फिल्में रिलीज़ होती हैं जिनमें अपना किरदार बखूबी निभाने के लिए एक्टर्स को काफी कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको कुछ ऐसे बॉलीवुड फिल्मों के किरदार दिखाने जा रहे हैं जिन्हें निभाने के लिए एक्टर ने अपनी पूरी जान झोंक दी थी। ये कैरेक्टर हमेशा से ही सरहानीय रहे हैं।

अमिताभ बच्चन- बॉलीवुड के शंहशाह अमिताभ बच्चन ने फिल्म में एक 12 साल के बच्चे का किरदार निभाया था जिसे प्रोगेरिया बीमारी थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन को पहचान पाना भी मुश्किल है।

इस फिल्म में 12 साल के बच्चे की तरह दिखने के लिए अमिताभ बच्चन को घंटो लगाकर प्रोस्थेटिक कअप करवाना पड़ता था।

प्रियंका चोपड़ा- रणबीर कपूर और इलियाना डीक्रूज़ के साथ प्रियंका चोपड़ा फिल्म बर्फी में नज़र आ चुकी हैं। इस फिल्म में प्रियंका ने एक ऐसी लड़की का किरदार निभाया है जिन्हें ओटिज्म बीमारी थी। प्रियंका के इस किरदार को दर्शकों की खूब सराहना मिली है।

प्रियंका ने अपने किरदार का समझने के लिए कई मेंटल इंस्टीट्यूट्स में समय बिताया था।

रानी मुखर्जी- साल 2005 में आई फिल्म ब्लैक में रानी मुखर्जी की जबरदस्त एक्टिंग देखने को मिली थी। रानी ने इस फिल्म में मूकबाधिर लड़की बनी थीं जिनका बचपन तनाव में बिता था।फिल्म को कई अवॉर्ड मिले थे।

इस फिल्म के लिए रानी मुखर्जी ने पूरे सात महीनों तक साइन और ब्रेल भाषा सीखी थी।

राजकुमार राव- बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन एक्टर में से एक राजकुमार राव सालर 2016 में फिल्म ट्रेप्ड में नज़र आए थे।

इस फिल्म में एक बिल्डिंग में फंसे व्यक्ति का किरदार निभाने के लिए राजकुमार ने अपना काफी वज़न कम किया था। उन्होंने पूरी फिल्म की शूटिंग के दौरान केवल गाजर और कॉफी ही पी थी। उन्होंने इस फिल्म के कुछ सीन्स को असल दिखाने के लिए पहली बार मीट भी खाया था।

रणबीर कपूर- साल 2013 में आई अनुराग बासू की फिल्म बर्फी में रणबीर कपूर ने एक गूंगे बेहरे लड़के का किरदार निभाया था फिल्म में उऩकी एक्टिंग ने खूब तारीफें बटौरी थीं।

रणबीर कपूर ने अपने किरदार को अपनाने के लिए रोबर्टो बेनिंग्नी, चार्ली चेप्लिन और अपने दादा राज कपूर ने की फिल्मों से एक्टिंग सीखी थी।

श्रीदेवी- साल 1989 में आई फिल्म सदमा में श्रीदेवी ने एक बेहद चैलेंजिग रोल निभाया था। इस फिल्म में श्रीदेवी ने एक ऐसी लड़की का किरदार निभाया है जिन्हें एक एक्सीडेंट का इतना गहरा सदमा लगता है कि वो अपनी यादाश्त खो बैठती हैं। फिल्म में श्रीदेवी के किरदार ने काफी तारीफें बटोरी थीं।

शाहरुख खान- धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म माय नेम इज़ खान में शाहरुख खान ने एक ऐसे लड़के का किरदार निभाया था जिसे एस्पर्जर्स सिंड्रोम था। शाहरुख ने इस फिल्म में फिर एक बार अपनी बेहतरीन एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया था।

इनके अलावा शाहिद कपूर ने हैदर में, सैफ अली खान ने ओमकारा में, आमिर ने दंगल में और ऋतिक ने गुजारिश में काफी कठिन किरदार निभाए हैं। 

Posted By: Ifat Qureshi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस