Move to Jagran APP

Rajkumar Hirani देश की पहली स्टोरी लाइब्रेरी 'द सोर्स' से जुड़े, उभरते लेखकों के लिए निभाएंगे क्रिएटिव मेंटर की जिम्मेदारी

Rajkumar Hirani ने कुछ दिनों पहले शाह रुख खान के साथ डंकी की घोषणा की थी। शाह रुख और हिरानी का यह पहला एसोसिएशन है। इस फिल्म की चर्चा काफी वक्त से थी मगर आधिकारिक पुष्टि कुछ दिनों पहले ही हुई है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 08:42 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 07:15 AM (IST)
Rajkumar Hirani to mentor writers in Sourrce. Photo- Jagran

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय सिनेमा के बेहतरीन निर्देशकों में शामिल राजकुमार हिरानी अब देश की पहली स्टोरी लाइब्रेरी 'द सोर्स' से जुड़ गये हैं। द सोर्स स्टोरी, कॉन्सेप्ट और स्क्रिप्ट्स के लिए बैंक की तरह काम करेगी, जहां देश के कोने-कोने से कहानियों और आइडियाज को खोजकर रखा जाएगा। द सोर्स लेखकों और फिल्मकारों के बीच भी एक ब्रिज की तरह भी काम करेगी। द सोर्स की शुरुआत शिखा कपूर, अमित चंद्रा और प्रभात चौधरी ने की है। सोर्स में सिर्फ मौलिक कहानियों और विचारों को ही जगह दी जाएगी।

loksabha election banner

राजकुमार हिरानी ने इसके चीफ क्रिएटिव मेंटर के रूप में कदम रखते हुए इसकी पहली स्टोरी सोर्स की है। कश्मीर, नॉर्थ ईस्ट, हिंदी हार्टलैंड, पंजाब, बंगाल, महाराष्ट्र और दक्षिणी राज्यों के स्काउट्स डेली बेसिस पर मुंबई में सोर्स की डेवलेपमेंट टीम को स्टोरीजऔर आइडियाज भेजते हैं। इनमें रियल स्टोरीज से लेकर लोक कथाओं तक, रेयर ह्यूमन अचीवमेंट स्टोरीज और समृद्ध पौराणिक कथाओं तक शामिल हैं। द सोर्स की टीम इन कहानियों को अपने यहां सूचीबद्ध करती है। द सोर्स की सेवाओं का लभा उठाने के लिए इंडस्ट्री के लोगों को इसकी सदस्यता लेनी होगी। सदस्य अपनी पसंद की कहानी चुनकर उसके लेखक से सम्पर्क कर सकते हैं।

मुख्य क्रिएटिव मेंटर राजकुमार हिरानी ने इस शुरुआत को लेकर कहा- “यह एक बहुत ही शक्तिशाली विचार है और हमारे उद्योग को इसकी जरूरत है। कंटेंट पाइपलाइन में अभी तेजी से फैल रहा है और एक उद्योग के रूप में हमें ज्यादा से ज्यादा आइडियाज की जरूरत है। सोर्स के पास रचनात्मक विचारों को खोजने के लिए एक सिस्टम है। मैं कंपनी के प्रतिदिन के कामकाज में शामिल ना होकर रचनात्मक टीम का मार्गदर्शन करता रहूंगा।"

द सोर्स के साथ जुड़े ऑरमैक्स मीडिया के संस्थापक और सीईओ शैलेश कपूर कहते हैं, “ऑरमैक्स मीडिया में हम पिछले एक दशक में बड़े पैमाने पर फिल्मों और सीरीज के लिए स्क्रिप्ट का टेस्ट कर रहे हैं, लेकिन द सोर्स के साथ जुड़ाव खास तौर से विशेष है, क्योंकि यह हमें शुरुआत से ही गहरी पहुंच या विचार से कहानी और फिर स्क्रिप्ट तक विकास प्रक्रिया में योगदान करने का अवसर देता है। कंटेंट को लेकर दर्शकों की समझ को कम करके नहीं आंका जा सकता और मुझे खुशी है कि द सोर्स की लीडरशिप टीम भारतीय नाटकीय और स्ट्रीमिंग मार्केट के लिए अच्छे कंटेंट को विकसित करने के लिए दर्शकों के इनपुट का इस्तेमाल करने के लिए कमिटेड है।''


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.