Move to Jagran APP

राज कपूर की ये सदाबहार फिल्में अब नेशनल फिल्म आर्काइव का हिस्सा

आरके स्टूडियो द्वारा दिए गए 23 नेगेटिव्स को नेशनल फिल्म आर्काइव अॉफ इंडिया के कलेक्शन में शामिल किया गया है।

By Rahul soniEdited By: Published: Fri, 05 Jan 2018 01:44 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jan 2018 01:44 PM (IST)
राज कपूर की ये सदाबहार फिल्में अब नेशनल फिल्म आर्काइव का हिस्सा
राज कपूर की ये सदाबहार फिल्में अब नेशनल फिल्म आर्काइव का हिस्सा

मुंबई। इंडियन सिनेमा के गोल्डन एेरा को रिप्रेजेंट करने वाले कपूर खानदान के 'आर के स्टूडियो' की कुछ बेहतरीन फिल्में अब नेशनल फिल्म आर्काइव अॉफ इंडिया का हिस्सा होंगी क्योंकि आरके स्टूडियो की तरफ़ से इन फिल्मों के नेगेटिव्स को एनएफआईए के कलेक्शन में दे दिए गए हैं। 

loksabha election banner

पीटीआई की ख़बर के मुताबिक, आरके स्टूडियो द्वारा दिए गए 23 नेगेटिव्स को नेशनल फिल्म आर्काइव अॉफ इंडिया के कलेक्शन में शामिल किया गया है। इससे सोवियत रूस से लेकर चाइना और हॉलीवुड तक की अॉडियंस को फायदा होगा। इसमें राजकपूर की कुछ बेहतरीन फिल्में जैसे आवारा, श्री 420, आग, बरसात, मेरा नाम जोकर, संगम, राम तेरी गंगा मैली और बॉबी आदि के नेगेटिव्स शामिल हैं। इसको लेकर एनएफआईए के डायरेक्टर प्रकाश मुगदम ने कहा है कि, हम कपूर खानदान का घन्यवाद करते हैं कि उन्होंने एनएफएआई पर ट्रस्ट किया और हमें उनका प्रेस्टीजियस कलेक्शन दिया जिसे हम आने वाली जेनरेशन के लिए प्रिजर्व कर सकते हैं। लॉन्ग टर्म प्रिजरवेशन के लिए ओरिजिनल नेगेटिव एक आइडियल फॉरमेट होता है, जिसमें बेस्ट पिक्चर्स और बेस्ट साउंड क्वालिटी शामिल होती है। उन्होंने यह भी बताया कि, रणधीर कपूर ने पिछले महीने नेशनल आर्काइव का विजिट किया था और उन्हें एनएफएआई की स्टोरेज फेसेलिटी देखकर खु़शी हुई थी।

यह भी पढ़ें: Exclusive: इस कारण ‘एम एस धोनी’ से कनेक्शन नहीं जोड़ पाईं रकुल प्रीत सिंह

आगे उन्होंने बताया कि, सिम्बोलिकली रणधीर कपूर इस कलेक्शन को 11 जनवरी को होने वाले पुणे इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के इनॉग्रल फंक्शन में देंगे। इस मौके पर एनएफएआई द्वारा बॉबी (1973) को भी स्क्रीन किया जाएगा। इसके साथ राज कपूर की फिल्में मेरा नाम जोकर, संगम, श्री 420, आग भी दिखाई जाएगी। साथ ही आरके फिल्म्स के फिल्म पोस्टर्स को एग्जीबिशन में रखे जाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.