नई दिल्ली, जेएनएन। Pankaj Tripathi as Man Singh in 83: राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कलाकार पंकज त्रिपाठी की चर्चा फिलहाल कबीर ख़ान (Kabir Khan) के निर्देशन में बन रही फिल्म 83 को लेकर हो रही है। पंकज इस फिल्म में 1983 की विश्वकप विजेता भारतीय टीम के मैनेजर पीआर मान सिंह (Man Singh) के किरदार में दिखाई देंगे। फ़िल्म में पूर्व कप्तान कपिल देव का किरदार रणवीर सिंह निभा रहे हैं। चूंकि पीआर मान सिंह का रोल महत्वपूर्ण है, इसलिए पंकज अपनी ओर से किरदार में कोई कमी नहीं रहने देना चाहते हैं। इसलिए वह सबसे पहले हैदराबाद में पीआर मान सिंह से मिलने गए।

कहा जाता है कि वह 1983 के विश्वकप क्रिकेट में भारतीय टीम का मजबूत स्तंभ थे। पंकज उनसे उनकी रियल स्टोरी जानना चाहते थे। दोनों के बीच काफी देर तक बातचीत हुई और पंकज ने 83 की जीत, सही कहानियां, टीमों के संघर्ष आदि विषयों पर मान सिंह से खुलकर बात की। जब मान सिंह ने पंकज को आंखों देखी कहानी सुनाई तो वह भावुक हो गए। इस मुलाकात को लेकर पंकज ने बताया, ''पीआर मान सिंह से मिलने का अनुभव काफी रोमांचक रहा। उन्हें क्रिकेट के प्रति आज भी प्यार है। वह काफी अनुशासित व्यक्ति हैं। उन्होंने हैदराबाद स्थित अपने घर में क्रिकेट को समर्पित एक बड़ा म्यूजियम स्थापित किया है। मैंने उनसे उनकी व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के अनेक अध्यायों पर बात की। मैं उनके जीवन के सफर को सुनकर भावुक हो गया था।''

पंकज आगे बताते हैं कि उनका जीवन हम सभी के लिए काफी प्रेरणादायी है। क्रिकेट के प्रति उनका समर्पण और प्यार वाकई आश्चर्यजनक है। मैं उनके परिवार के सदस्यों से भी मिला और सभी ने बताया कि वह मान सिंह के सभी निर्णयों के साथ हमेशा खड़े रहते हैं। उनकी मेहमाननवाजी भी मुझे बेहतरीन लगी। बतौर अभिनेता मैं पूरी कोशिश करूंगा कि पीआर मान सिंह का किरदार उसी तरह पर्दे पर निभा पाऊं, जैसा वह असल जिंदगी में रहे।

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप