Move to Jagran APP

Oscars 2020 Nominations: जोकर, वंस अपॉन ए टाइम... और द आइरिशमैन का जलवा, पढ़ें पूरी लिस्ट

Oscars 2020 Nominations जोकर को बेस्ट फ़िल्म समेत 9 कैटेगरीज़ में नॉमिनेशन मिला है जबकि वंस अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड को 10 कैटेगरीज़ में नॉमिनेट किया गया है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 08:51 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 08:26 AM (IST)
Oscars 2020 Nominations: जोकर, वंस अपॉन ए टाइम... और द आइरिशमैन का जलवा, पढ़ें पूरी लिस्ट
Oscars 2020 Nominations: जोकर, वंस अपॉन ए टाइम... और द आइरिशमैन का जलवा, पढ़ें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, जेएनएन। ऑस्कर अवॉर्ड समारोह का आयोजन करने वाली संस्था एकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने 2020 के लिए नॉमिनेशंस की लिस्ट जारी कर दी है। दुनियाभर में प्रतिष्ठित अवॉर्ड समारोह के नॉमिनेशंस में इस बार वंस अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड, जोकर और आइरिशमैन का जलवा रहा है। तीनों फ़िल्मों को अलग-अलग कैटेगरीज़ में नॉमिनेशन मिले हैं। वंस अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड के लिए नॉमिनेट हुए ब्रैड पिट के लिए यह अवॉर्ड जीतने का पहला मौक़ा है। उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है।

loksabha election banner

इस साल की सबसे अधिक कामयाब हॉलीवुड फ़िल्मों में से एक जोकर को बेस्ट फ़िल्म समेत 9 कैटेगरीज़ में नॉमिनेशन मिला है, जबकि वंस अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड को 10 कैटेगरीज़ में नॉमिनेट किया गया है। इनमें बेस्ट पिक्चर, बेस्ट एक्टर, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले जैसी श्रेणियां शामिल हैं। वहीं, द आइरिशमैन को अलग-अलग कैटेगरीज़ में 10 नामांकन मिले हैं।

2019 में दुनियाभर में कमाई का इतिहास रचने वाली सुपरहीरो फ़िल्म एवेंजर्स एंडगेम को सिर्फ़ विजुअल इफेक्ट्स कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है। इस बार हॉलीवुड के कई वेटरन एक्टर्स एकेडमी अवॉर्ड की अलग-अलग कैटेगरीज़ में अवॉर्ड के लिए नामित हुए हैं। एंटेनियो बैंड्रास, लियोनार्दो डिकैपरियो और जोकिन फीनिक्स बेस्ट एक्टर कैटेगरी में नामित हैं। टॉम हैंक्स, एंथनी होपकिंस, अल पचीनो, जो पेस्की और ब्रैट पिट सपोर्टिंग एक्टर कैटेगरी में कॉम्पीट कर रहे हैं। 

भारत से इस बार ऑस्कर अवॉर्ड्स की इंटरनेशनल फीचर फ़िल्म कैटेगरी में कॉम्पीट करने के लिए ज़ोया अख़्तर की गली बॉय को भेजा गया था, मगर फ़िल्म नॉमिनेशन लिस्ट के लिए भी नहीं चुनी गयी। इस कैटेगरी में पौलेंड की कॉरपस क्रिस्टी, नॉर्थ मैकडोनिया की हनीलैंड, फ्रांस की लेस मिज़रेबिल्स, स्पेन की पेन एंड ग्लोरी और साउथ कोरिया की पैरासाइट नॉमिनेट हुई हैं। 92वें एकेडमी अवॉर्ड समारोह का प्रसारण भारत में 10 फरवरी को सुबह से होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.