मुंबई। ' दुल्हन वही जो पिया मन भाये ' और 'आम्रपाली' जैसी फिल्मों के निर्देशक और अभिनेता लेख टंडन का आज मुंबई में उनके घर पर निधन हो गया। वो 88 वर्ष के थे।

जानकारी के मुताबिक रविवार  को शाम साढ़े पांच बजे पवई स्थित उनके घर पर निधन हुआ।  उनका अंतिम संस्कार सोमवार को मुंबई में होगा। पृथ्वीराज कपूर की प्रेरणा से बॉलीवुड में कदम रखने वाले लेख फ़कीर चंद टंडन ने कई फिल्मों के साथ दिल दरिया , फिर वही तलाश और फरमान जैसे टीवी सीरियल्स का भी निर्देशन किया। उन्होंने शाहरुख़ खान की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस, स्वदेस और पहेली , आमिर खान की रंग दे बसंती और अजय देवगन की हल्ला बोल सहित कई फिल्मों में काम किया।उन्होंने 1962 में फिल्म प्रोफ़ेसर से फिल्म निर्देशन में कदम रखा। उनकी निर्देशित फिल्म दुल्हन वही जो पिया मन भाये , आम्रपाली , अगर तुम न होते , आंदोलन और झुक गया आसमान काफ़ी पसंद की गईं।

लेख टंडन को ही हिंदी सिनेमा के एक सुपरस्टार को एंटरटेनमेंट की दुनिया में लाने का श्रेय जाता है, जिनका नाम शाहरुख खान है। लेख टंडन ने शाहरुख़ खान को अपने सीरियल दिल दरिया के लिए कास्ट किया और 1988 में सीरियल की शूटिंग शुरू हुई लेकिन किसी वजह से समय से शूटिंग पूरी नहीं हो पाई और दिल दरिया के टेलीकास्ट होने में देरी हो गई। तब तक शाहरुख़ को फ़ौजी नाम का दूसरा सीरियल भी मिल चुका था, जो 1989 में छोटे परदे पर आ गया। इसलिए फ़ौजी का शाहरुख़ का टीवी डेब्यू माना जाता है।

Posted By: Manoj Khadilkar