Move to Jagran APP

कृष्ण के रोल में नजर आ रहे इस एक्टर को पहचाना आपने? इनकी फिल्म के रीमेक ने सलमान खान को दी सबसे बड़ी कामयाबी

‘कृष्ण लीला‘ के अलावा सचिन ने कई अन्य हिंदी और मराठी फिल्मों में बाल कलाकार काम किया है। उन्होंने साल 1962 में मराठी फिल्म से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। वहीं बतौर एक्टर उन्होंने साल 1975 में फिल्म ‘गीत गाता चल‘ में काम किया था।

By Priti KushwahaEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 01:33 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 02:28 PM (IST)
कृष्ण के रोल में नजर आ रहे इस एक्टर को पहचाना आपने? इनकी फिल्म के रीमेक ने सलमान खान को दी सबसे बड़ी कामयाबी
Photo Credit : Sachin Pilgaonkar Instagram Photos Screenshot

नई दिल्ली, जेएनएन। Sachin Pilgaonkar Birthday: सुपरहिट फिल्म ‘नदिया के पार‘ एक्टर सचिन पिलगांवकर आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। सचिन ने अपने करियर की शुरूआत बतौर बाल कलाकार के तौर पर की थी। सचिन ने महज छोटी सी उम्र में कृष्ण का रोल निभाकर हर किसी के दिल में अपनी एक खास छाप छोड़ी थी। इसे बाद फिल्म ‘नदिया के पार' ने उनकी किस्मत को बदल दिया। आज सचिन का जन्मदिन है। आज के दिन एक और खास बात ये भी है कि आज यानी 17 अगस्त को सचिन के साथ उनकी पत्नी प्रिया पिलगांवकर का भी जन्मदिन है। सचिन के जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको उनके बारे में कई खास बातें बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

कृष्ण के रोल से जीता सबका दिल

सचिन पिलगांवकर ने महज छोटी सी उम्र में श्रीकृष्णा का रोल निभाया था। साल 1971 में सचिन ने कृष्ण की लीलाओं पर आधारित फिल्म ‘कृष्ण लीला‘ में बाल कलाकार के तौर पर काम किया था। फिल्म में सचिन ने कृष्ण बनकर अपनी मनमोहक मुस्कान ने हर किसी का मन हर लिया था। उन्होंने भगवान श्री कृष्ण के एक-एक लीला को जिस तरह से पर्दे पर प्ले किया उसे आज भी लोग याद करते हैं। इस फिल्म की कहानी ही नहीं बल्कि इसके सभी गानें भी काफी हिट हुए थे।

View this post on Instagram

A post shared by Sachin Pilgaonkar Official (@sachin.pilgaonkar)

‘नदिया के पार‘ ने बनाया स्टार

‘कृष्ण लीला‘ के अलावा सचिन ने कई अन्य हिंदी और मराठी फिल्मों में बतौर बाल कलाकार काम किया है। उन्होंने साल 1962 में मराठी फिल्म से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। वहीं बतौर एक्टर उन्होंने साल 1975 में फिल्म ‘गीत गाता चल‘ में काम किया था। लेकिन उन्हें सही मायने में पहचान फिल्म ‘नदिया के पार‘ से मिली। इस फिल्म ने उन्हें रातों-रात हिट बना दिया। इस मूवी में सचिन ने ‘चंदन‘ का रोल प्ले किया था। इस फिल्म ने कई रिकाॅर्ड बनाए हैं। ये फिल्म दर्शकों को इतनी पसंद आई कि साल 1994 में इसका रीमेक बनाएजिसका नाम ‘हम आपके हैं कौन‘ था। इस फिल्म ने भी बाॅक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़े। इसके अलावा उन्होंने शोले, त्रिशूल, सत्ते पर सत्ता सहित कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.