दिल्ली, जेएनएन। Miss Universe 2019: साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी (Zozibini Tunzi) साल 2019 के लिए मिस यूनिवर्स चुनी गई हैं। उन्होंने दुनियाभर की 90 सुंदरियों को पीछे छोड़कर यह ख़िताब हासिल किया। इस प्रतियोगिता में भारत की ओर से वर्तिका सिंह ने भाग लिया। हालांकि, वह टॉप-10 में भी जगह नहीं बना पाईं। जोजिबिनी टूंजी को मिस यूनिवर्स 2018 ने मिस यूनिवर्स 2019 का ताज पहनाया। क्या आपको पता है कि इसके बाद मिस यूनिवर्स को क्या-क्या मिलता है? आइए जानते हैं...

ताज- किसी भी उम्मीदवार द्वारा मिस यूनिवर्स को जीतने के बाद एक ताज मिलता है। इसके बाद एग्रीमेंट के ऊपर निर्भर करता है कि वह उसे वापस करेंगी या रख लेंगी। पिछले कुछ समय से देखने को मिला है कि मिस यूनिवर्स ताज रखना ही पसंद करती हैं।

एक साल की सैलरी- न्यूज वेबसाइट independent.co.uk में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, मिस यूनिवर्स की विजेता को सैलरी भी मिलती है। हालांकि, यह सैलरी सिर्फ एक साल के लिए होती है। इसके बाद नई मिस यूनिवर्स को यह सैलरी दी जाती है।

स्कॉलरशिप- मिस यूनिवर्स को सैलरी के साथ ही साथ स्कॉलरशिप मिलती है। विजेता को न्यूयार्क फ़िल्म एकेडमी कॉलेज की ओर से विजुअल परफॉर्मिंग आर्ट में स्कॉलरशिप मिलती है।

मॉडलिंग पोर्टफोलियो- मिस यूनिवर्स का पूरा ख्याल रखा जाता है। विजेता बनने के बाद उनका मॉडलिंग पोर्टफोलियो तैयार कराया जाता है। इसके लिए स्पेशल फोटोग्राफर होते हैं।

ट्रैवल अलाउंस- मिस यूनिवर्स का विजेता बनने के बाद उम्मीदवार को  दुनियाभर में सोशल वर्क करना पड़ता है। इसके लिए मिस यूनिवर्स आर्गेनाइजेशन के स्पॉन्सर्स ट्रेवल अलाउंस देते हैं।

ब्यूटी प्रोडक्ट्स- मिस यूनिवर्स विजेता के ब्यूटी का भी पूरा ख्याल रखा जाता है। साल भर के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्पॉन्सर्स  द्वारा दिए जाते हैं। इसके अलावा हेयरकट और स्किन केयर जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं।

न्यूयॉर्क में रहने और कार्यक्रमों में जाने की छूट- विजेता को एक साल के लिए न्यूयार्क में रहने का इंतज़ाम किया जाता है। साल 1996 से 2014 तक मिस यूनिवर्स को ट्रंप प्लेस अपार्टमेंट में रहने का मौका मिला था। इसके अलावा न्यूयॉर्क शहर में होने वाले मूवी प्रीमियर्स, स्क्रीनिंग, ब्रॉड-वे शो और लॉन्च पार्टियों में जाने की छूट होती है।

कैसे बनते हैं?

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता, द मिस यूनिवर्स आर्गनाइजेशन द्वारा आयोजित कराया जाता है। इसके लिए हर देश में पार्टनर कंपनियों का चयन किया जाता है, जो विभिन्न शहरों में प्रतियोगिताएं आयोजित करती हैं। इसके बाद नेशनल लेवल पर एक प्रतियोगिता होती है। यहीं, वैश्विक स्तर के लिए चयन किया जाता है। इसके बाद उम्मीदवारों को दो हफ्ते तक चलने वाली मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लेना होता है। सेमीफाइनल और फाइनल के बाद विजेता का चयन किया जाता है।

(Photo Credit- Miss Universe Twitter)

Posted By: Rajat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस