मुंबई। इंटरनेट पर इस साल अपनी ‘आंखों की गुस्ताखियों’ से गदर मचाने वाली प्रिया प्रकाश वारियर को साल 2018 में सबसे ज़्यादा गूगल पर तलाशा गया है। सर्च की जाने वाले नामों में वो नंबर वन पर रहीं। गूगल ने अपने सर्च इंजन पर इस साल सबसे अधिक सर्च किये जाने वाले लोगों की लिस्ट तैयार की है। इसमें न तो प्रधानमंत्री नंबर वन हैं , न पिछले दो साल से इंटरनेट सेंसेशन रहीं सनी लियोनी हैं और न ही प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण जैसे चर्चित नाम।

गूगल ने नौ कैटेगरी में सर्च का आधार तय किया था। जिसमें शख्सियत, समाचार, खेल , फिल्में, गाने , अपने आसपास, कैसे हुआ, ये क्या है और समग्र को शामिल किया गया था। पर्सनालीटिज़ कटेगरी में मलयालम फिल्मों से डेब्यू करने वाली प्रिया प्रकाश वारियर ने बाज़ी मार ली। केरल की रहने वाली 18 साल की प्रिया ने उमर लुलु निर्देशित मलयालम फिल्म ओरु अदार लव (Oru Adaar Love) के वेलंटाइन डे पर आये उनकी फिल्म के एक गाने ‘माणिक्य मलराय पूवी...’ में जो नैन मटक्का किया था उसके बाद देश भर में उनके नाम की न सिर्फ चर्चा हुई बल्कि उन्हें नेशनल क्रश तक कहा गया। प्रिया प्रकाश वारियर के गाने और वीडियो क्लिप को करोड़ों बार देखा गया । प्रिया प्रकाश वैसे सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं और उन्हें इंटरनेट सेंसेशन माना गया है। उस आंखों के इशारे के कारण उनके कोर्ट कचहरी तक जाने की नौबत आ गई थी।

दूसरा नंबर किसी भारतीय का नहीं बल्कि भारतीय दामाद का है। ये हैं देसी गर्ल के बलम परदेसिया निक जोनास। गूगल के व्यक्ति विशेष कैटेगरी में प्रिया के बाद वो सबसे अधिक सर्च हुए। कारण प्रियंका चोपड़ा से शादी करने का था। हालांकि इस लिस्ट में प्रियंका चौथे नंबर पर आ गईं।

तीसरा स्थान हरयाणवी सेंसेशन सपना चौधरी का है, जिनके गाने ' तेरी आखियां का ये काजल...' ने देश भर में आग लगा दी थी l 

पांचवां स्थान सोनम कपूर के पति आनंद आहूजा का है, जो इस साल में इसलिए भी सर्च किये गए कि सोनम कपूर के शादी करने के बाद लोग पता लगा सकें कि वो कौन हैं और क्या करते हैं ? 

छठा नाम सारा अली खान खान है, जिन्होंने अपने नज़ाकत भरे अंदाज़ के साथ बॉलीवुड में प्रवेश किया l सातवां नंबर सलमान खान का और आठवां अभिनेत्री मेगन मर्कल का जिन्होंने प्रिंस हैरी से शादी की है l नौंवें नंबर पर अनूप जलोटा रहे, जिनकी चर्चा बिग बॉस 12 में अपनी शिष्या जसलीन मथारू से रिलेशनशिप के कारण हुई l और दसवां नंबर बोनी कपूर का था जो आपको आश्चर्य में डाल सकता है l बोनी, श्रीदेवी के निधन और उनकी बेटी जाह्नवी कपूर के बॉलीवुड डेब्यू के चलते चर्चा में आये l 

रजनीकांत अपनी फिल्म 2.0 के कारण फिल्म कैटेगरी की लिस्ट में टॉप पर रहे जबकि ‘How to’ सर्च में लोगों ने सबसे अधिक इस बात का सर्च किया कि वाट्सअप पर स्टिकर्स कैसे हासिल किये जाते हैं। ‘what is’ कैटेगरी में लोगों ने सबसे अधिक ये जानना चाहा कि धारा 377 (समलैंगिकता का क़ानून) क्या है l खेलों में फीफा वर्ल्ड कप सबसे अधिक सर्च हुआ l

यह भी पढ़ें: शादी के बाद दीपिका का धमाका, प्रियंका हारीं, निया शर्मा सब पर भारी

Posted By: Manoj Khadilkar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप