Move to Jagran APP

Makar Sankranti 2021: दीया मिर्जा ने किया बचपन की यादों शेयर, चाइनीज मांझा पर कही ये बात

गुरुवार को मकर संक्रांति का त्योहार पूरे देश में बनाया जा रहा है। इस खास मौके पर लोग रेवड़ी तिल गुड़ खिचड़ी व मूंगफली बांटते और खिचड़ी बनाते हैं। वहीं बहुत जगहों पर मकर संक्रांति के दिन पतंग भी उड़ाई जाती है।

By Anand KashyapEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 05:10 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 05:10 PM (IST)
Makar Sankranti 2021: दीया मिर्जा ने किया बचपन की यादों शेयर, चाइनीज मांझा पर कही ये बात
मकर संक्रांति पर दीया मिर्जा ने किया बचपन की यादों शेयर, तस्वीर: इंस्टाग्राम

नई दिल्ली, जेएनएन। गुरुवार को मकर संक्रांति का त्योहार पूरे देश में बनाया जा रहा है। इस खास मौके पर लोग रेवड़ी, तिल, गुड़, खिचड़ी व मूंगफली बांटते और खिचड़ी बनाते हैं। वहीं बहुत जगहों पर मकर संक्रांति के दिन पतंग भी उड़ाई जाती है। इस बीच अभिनेत्री दीया मिर्जा ने मकर संक्रांति पर अपनी बचपन की यादों को साझा किया। साथ ही उन्होंने पतंग उड़ाने के लिए चाइनीज मांझा का इस्तेमाल न करने की अपील की है।

loksabha election banner

अंग्रेजी वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार दीया मिर्जा ने मकर संक्रांति पर अपनी बचपन की यादों को साझा किया है। उन्होंने वेबसाइट के बात करते हुए कहा, 'मुझे बचपन से ही मकर संक्रांति बहुत पसंद है। यह लड्डू खाने तक, छतों पर घंटों बिताने, संगीत बजाने, दोस्तों के साथ मजे करने और पतंग उड़ाने का त्योहार है।' दीया मिर्जा पशु प्रेमी हैं ऐसे में उन्होंने पतंग उड़ाने वालों को एक विशेष संदेश भी दिया है।

अभिनेत्री ने कहा, 'कांच का मांझा या चीनी मांजा हमारे त्योहारों में 25-30 साल पहले लाया गया था। यह बेहद विनाशकारी है। यह पक्षियों को मारता है और अन्य प्राणियों को भी गंभीर नुकसान पहुंचाता है। जैसा कि मेरे बचपन से संक्रांति की ढेर सारी यादें हैं। मैं चाहता हूं कि त्योहार का तब ज्यादा मजा है अगर हम सामूहिक विवेक से चीनी मांजा का उपयोग बंद करें।'

दीया मिर्जा ने आगे कहा, 'एनजीटी द्वारा चीनी मांजा के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद लोगों ने इसका इस्तेमाल करना जारी रखा है। हर साल मकर संक्रांति पर पूरे भारत में पक्षियों की 1000 से अधिक इस मांझा से घायल हो जाते हैं।' इससे पहले दीया मिर्जा फिल्म इंडस्ट्री में अपने करियर को लेकर सुर्खियों में थीं। उन्होंने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा है कि उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में दोस्ती कर काम नहीं मांगा है। दीया मिर्जा ने यह भी कहा कि वह बॉलीवुड के किसी कैंप से नहीं जुड़ी है।

दीया मिर्जा पिछले कई वर्षों से फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा है और उनका मानना है कि लंबे समय के बाद वह जैसा काम चाहती है, वैसा काम उन्हें मिल रहा है। दीया फिल्म 'संजू' और 'थप्पड़' में नजर आ चुकी है। इसके अलावा उन्होंने हाल ही में एक वेब सीरीज में भी काम किया है। उनका नया दौर उन्हें काफी पसंद आ रहा है। इस बारे में बताते हुए दीया मिर्जा कहती है, 'हां यह मेरे लिए एक नया अवसर है। मैं अपनी भूमिकाओं के माध्यम से नई चुनौतियों को स्वीकार कर रही हूं। कई नईभूमिका सामने आ रही है और फिल्म निर्माता मेरे साथ जुड़ रहे हैं। मुझे लगता है मैंने कुछ अच्छी भूमिका निभाई है।'

दीया मिर्जा पिछले 20 वर्षों से फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा है। फिल्म इंडस्ट्री में उनके कई दोस्त हैं। दीया का कहना है कि उन्होंने दोस्ती का दुरुपयोग कर काम नहीं मांगा है। दीया मिर्जा कहती है, 'मेरे फिल्म इंडस्ट्री में कई दोस्त हैं, जिनके साथ मैंने काम भी किया है। मेरी दोस्ती लंबी चलती है लेकिन मैंने फिल्मों में काम मांगने के लिए दोस्ती नहीं की है। मैं अपनी दोस्ती और काम को अलग रखती हूं।' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.