Move to Jagran APP

Lok Sabha Election Result 2019: इन 6 सितारों ने किया Political Debut, यह रहा नतीजा

Lok Sabha Election Result 2019 बेताब से फ़िल्मी पर्दे पर डेब्यू करने वाले Sunny Deol का यह पॉलिटिकल डेब्यू है। सनी गुरदासपुर से चुनावी मैदान में उतरे।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 23 May 2019 10:57 AM (IST)Updated: Fri, 24 May 2019 08:15 AM (IST)
Lok Sabha Election Result 2019: इन 6 सितारों ने किया Political Debut, यह रहा नतीजा
Lok Sabha Election Result 2019: इन 6 सितारों ने किया Political Debut, यह रहा नतीजा

मुंबई। Bollywood celebrities debut politics with Lok Sabha Election 2019 फ़िल्म इंडस्ट्री के लिए शुक्रवार का दिन बेहद ख़ास होता है। इस दिन किसी का सितारा चमकता है तो किसी का बुझता है। मगर, कुछ सितारों के लिए गुरुवार का दिन बेहद ख़ास हो गया था। इन सितारों की पहली सियासी फ़िल्म का रिज़ल्ट गुरुवार को आया। आइए जानते हैं, कौन हिट हुआ कौन फ्लॉप?

loksabha election banner

सिनेमा और सियासत का गठजोड़ काफ़ी पुराना है। अलग-अलग दौर में फ़िल्मी सितारों को राजनीति गलियारों में चहलकदमी करते देखा गया है, मगर पिछले कुछ सालों में सियासत और सिनेमा के बीच नज़दीक़ियां काफ़ी बढ़ी हैं। यही वजह है कि लोक सभा चुनाव 2019 में ग्लैमर इंडस्ट्री की भी ज़ोरदार भागीदारी रही। इनमें से कुछ सितारों ने चुनाव में पहली बार ताल ठोकी है, यानि Political Debut किया है। इन डेब्यूटेंट्स में सबसे महत्वपूर्ण नाम सनी देओल का है, जो पंजाब की गुरदासपुर सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव में उतरे।

'बेताब' से फ़िल्मी पर्दे पर डेब्यू करने वाले सनी का पॉलिटिकल डेब्यू हिट रहा। सनी ने पंजाब के गुरदासपुर से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। उन्होंने कांग्रेस के सुनील जाखड़ को भारी अंतर से पराजित किया। सनी इससे पहले चुनावों के लिए लिए प्रचार तो करते रहे हैं, मगर ख़ुद पहली बार चुनाव में कूदे। सनी का पॉलिटिकल डेब्यू पूर्वनियोजित नहीं था। उन्हें लोक सभा चुनावों के बीचोंबीच बीजेपी ने उन्हें गुरदासपुर से चुनाव लड़ने के लिए मनाया था। सनी के पिता धर्मेंद्र बीकानेर से बीजेपी के सांसद रह चुके हैं। वहीं, स्टेप मॉम हेमा मालिनी ने बीजेपी के टिकट पर मथुरा से चुनाव लड़ा है। हेमा भी दूसरी बार संसद जा रही हैं।

लोक सभा चुनाव में दूसरा अहम डेब्यू उर्मिला मातोंडकर का है, जिन्होंने कांग्रेस के टिकट पर मुंबई नॉर्थ सीट से चुनाव लड़ा। उर्मिला ने बॉलीवुड में एक लम्बी पारी खेली है। चाइल्ड आर्टिस्ट से 'रंगीला' और 'सत्या' जैसी फ़िल्मों की सक्षम अभिनेत्री तक का सफ़र तय किया है। उर्मिला के समर्थन में शबाना आज़मी ने रैलियों में भाग लिया था। हालांकि उर्मिला का पॉलिटिकल डेब्यू फ्लॉप रहा। उन्हें बीजेपी उम्मीदवार गोपाल शेट्टी ने भारी मतों से पराजित किया।

 

इस चुनाव का तीसरा अहम डेब्यू प्रकाश राज का है, जिन्होंने बेंगलुरु सेंट्रल से निर्दलीय चुनाव लड़ा। प्रकाश राज का पॉलिटिकल डेब्यू फ्लॉप रहा। प्रकाश राज बेहतरीन एक्टर हैं और बॉलीवुड फ़िल्मों में भी अपनी अदाकारी का दम दिखा चुके हैं। पिछले कुछ सालों में 'वांटेड', 'दबंग 2' और 'सिंघम' जैसी फ़िल्मों में प्रकाश राज को देखा गया है। मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य में प्रकाश राज सरकार के कड़े आलोचक रहे हैं और ज्वलंत मुद्दों पर मुखर रहे हैं। हालांकि चुनाव में अपनी हार महसूस होने के बाद प्रकाश राज ने ट्वीट कर आगे भी कड़ा संघर्ष करने का वादा किया। प्रकाश ने लिखा- ''मेरे मुंह पर करारा तमाचा... और ज़्यादा गालियां, ट्रोल और अपमान मिलेगा... मैं अपनी ज़मीन नहीं छोडूंगा.. धर्म निरपेक्ष देश के लिए मेरी लड़ाई जारी रहेगी... मुश्किलों भरा सफ़र अभी शुरू हुआ है... जो लोग अब तक के सफ़र में मेरे साथ रहे... उनका शुक्रिया... जय हिंद।''

 

भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ को बीजेपी ने आज़मगढ़ से चुनाव मैदान में उतारा। यहां उनका मुक़ाबला उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से था। निरहुआ भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार हैं और पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने मार्च में बीजेपी ज्वाइन की थी। निरहुआ का पॉलिटिकल डेब्यू फ्लॉप रहा। अखिलेश यादव से वो जीत नहीं सके।

पश्चिम बंगाल से मिमी चक्रवर्ती ने पॉलिटिकल डेब्यू किया है। मिमी टीएमसी के टिकट पर जाधवपुर सीट से चुनावी मैदान में उतरीं। मिमी का फ़िल्मी करियर महज़ 7 साल पुराना है। उन्होंने 2012 में बंगाली सिनेमा में डेब्यू किया था। मिमी का पॉलिटिकल डेब्यू सुपर हिट रहा। उन्होंने बीजेपी के अनुपम हाज़रा को भारी मतों से हराया।

नुसरत जहां बंगाली सिनेमा की लोकप्रिय अदाकारा हैं। नुसरत ने इसी साल टीएमसी ज्वाइन करके पॉलिटिक्स में डेब्यू किया है। टीएमसी ने उन्हें बसिरहाट लोक सभा क्षेत्र से चुनावी समर में उतारा है। नुसरत जहां का पॉलिटिकल करियर लगभग आठ साल पुराना है। नुसरत का पॉलिटिकल डेब्यू हिट रहा है और उन्होंने बीजेपी के शायंतन बसु को भारी अंतर से पराजित किया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.