Move to Jagran APP

'पद्मावत' से पहले इन फ़िल्मों को लेकर ख़ूब हुआ था बवाल, बदलने पड़े थे नाम

शाहिद कपूर की फ़िल्म उड़ता पंजाब को लेकर हुए हंगामे आप भूले नहीं होंगे, जब टाइटल से पंजाब हटाने के लिए दबाव बनाया गया।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 18 Jan 2018 05:50 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jan 2018 05:23 PM (IST)
'पद्मावत' से पहले इन फ़िल्मों को लेकर ख़ूब हुआ था बवाल, बदलने पड़े थे नाम
'पद्मावत' से पहले इन फ़िल्मों को लेकर ख़ूब हुआ था बवाल, बदलने पड़े थे नाम

मुंबई। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पद्मावत की रिलीज़ का रास्ता साफ़ हो गया है। सर्वोच्च न्यायालय ने कहा है कि पद्मावत को किसी भी राज्य में बैन नहीं किया जा सकता। हालांकि करणी सेना के तेवर अभी भी बदले नहीं हैं और फ़िल्म के ख़िलाफ़ वो लगातार बयानबाज़ी करते हुए इसकी रिलीज़ का विरोध कर रहे हैं। 25 जनवरी को सेना ने भारत बंद करवाने की चेतावनी दी है। इसी दिन पद्मावत रिलीज़ होगी।

loksabha election banner

ग़ौरतलब है कि देश में फ़िल्मों को प्रमाणित करने वाली सर्वोच्च संस्था केंद्रीय फ़िल्म प्रमाणन बोर्ड ने पद्मावत को U/A प्रमाण पत्र के साथ पहले ही पास कर दिया है। निर्माताओं ने भी जन-भावनाओं का ख़्याल रखते हुए फ़िल्म में 5 बदलाव करवाए हैं, जिनमें से एक, इसका नाम पद्मावती से बदलकर पद्मावत करना है। पद्मावत को लेकर जो विवाद हो रहा है, उसके पीछे सिर्फ़ टाइटल नहीं है, मगर बॉलीवुड में कई बार सिर्फ़ नाम को लेकर भी विवाद होते रहे हैं।

यह भी पढ़ें: तेलुगु में रिलीज़ होगी पद्मावत तो सामने खड़ी होगी ये बाहुबली आफ़त

संजय लीला भंसाली की ही फ़िल्म राम लीला- गोलियों की रासलीला के नाम पर ख़ूब हंगामा हुआ था। कुछ धार्मिक संगठनों ने राम लीला को लेकर एतराज़ जताया था, क्योंकि ये धार्मिक भावनाओं से जुड़ा है। बाद में फ़िल्म का टाइटल गोलियों की रासलीला राम लीला किया गया।

अक्षय कुमार की 2017 की हिट जॉली एलएलबी2 के टाइटल से LLB हटाने के लिए एक वक़ील ने बॉम्बे हाई कोर्ट में याचिका डाली थी। हालांकि फ़िल्म इसी टाइटल के साथ रिलीज़ हुई। शुजित सरकार की रोमांटिक ड्रामा रनिंग शादी डॉट कॉम को लेकर भी हंगामा हुआ था। एक मैट्रिमोनियल साइट ने फ़िल्म के टाइटल पर एतराज़ जताते हुए इसे बदलने की मांग की थी, जिसके बाद रिलीज़ से पहले इसका नाम रनिंग शादी कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: 5 सदियों का सफ़र तय कर चुकी जायसी की पद्मावत को भंसाली ने दी भव्यता

शशांक खेतान की फ़िल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया का इसलिए विरोध किया गया, क्योंकि बद्रीनाथ पवित्र तीर्थस्थल है। हालांकि फ़िल्म का नाम नहीं बदला गया। शाहिद कपूर की फ़िल्म उड़ता पंजाब को लेकर हुए हंगामे आप भूले नहीं होंगे, जब टाइटल से पंजाब हटाने के लिए दबाव बनाया गया। हालांकि ये बदलाव करना संभव नहीं था। जॉन अब्राहम की फ़िल्म मद्रास कैफ़े का पहले जाफ़ना टाइटल था, जो कि श्रीलंका की राजधानी है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की साजिश पर बनी इस फ़िल्म के टाइटल से पड़ोसी मुल्क को एतराज़ था, लिहाज़ा बदल दिया गया।

शाह रुख़ ख़ान की फ़िल्म बिल्लू बारबर में इरफ़ान ख़ान ने लीड रोल निभाया था, जो एक बारबर के रोल में थे, मगर इसे जातिसूचक मानते हुए बदलने की मांग की गयी। विवाद थमता ना देख टाइटल से बारबर ड्रॉप करना पड़ा। शाहिद कपूर की प्रभुदेवा निर्देशित फ़िल्म आर... राजकुमार का नाम पहले रैम्बो राजकुमार था, मगर हॉलीवुड फ़िल्म रैम्बो के मेकर्स ने इसकी अनुमति नहीं दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.