नई दिल्ली, जेएनएन। KRK Judicial Custody: अपने बयानों को लेकर सुर्खियों और विवादों में रहने वाले केआरके यानी कमाल राशिद खान को मुंबई पुलिस ने मंगलवार सुबह गिफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद केआरके को बोरिवली कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा दिया गया है।

फिल्मों से संबंधित यू-ट्यूब चैनल चलाने वाले कमाल राशिद खान सोशल मीडिया में काफी चर्चित हैं और अपनी टिप्पणियों के लिए जाने जाते हैं। कमाल अक्सर किसी फिल्म या सेलेब्रिटी को लेकर ट्वीट करते हैं, जो विवादित भी हो जाते हैं। मुंबई पुलिस ने भी केआरके को एक पुराने ट्वीट को लेकर गिरफ्तार किया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बोरिवली कोर्ट ने कमाल राशिद खान को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा है। 

एएनआई ने इससे पहले कमाल के गिरफ्तार होने की जानकारी दी थी, जिसके मुताबिक, ‘केआरके को मलाड पुलिस ने 2020 में उनके विवादित ट्वीट को लेकर गिरफ्तार किया था। उन्हें मुंबई एयरपोर्ट पर विमान से उतरने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया।'

क्यों गिरफ्तार हुए केआरके?

जानकारी के मुताबिक, केआरके को युवा सेना के सदस्य राहुल कनाल की शिकायत के आधार पर आईपीसी की धाराओं 153ए, 294, 500, 501, 505, 67, 98 के तहत गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि साल 2020 में केआरके ने दिवंगत अभिनेताओं इरफान खान और ऋषि कपूर पर आपत्तिजनक टिप्पणियां की थीं।

उनके दिवंगत अभिनेता इरफान खान और ऋषि कपूर पर की आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद शिव सेना की युवा सेना के सदस्य राहुल कनाल में मुंबई पुलिस के प्रथमिकी दर्ज कराई थी, जिसकी जानकारी उन्होंने एक नोट जारी कर दी थी।

इस नोट में उन्होंने कहा, 'एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में हम लोग सोशल मीडिया, ट्विटर के माध्याम से अपने प्यारे नागरिकों के साथ जुड़ते हैं। लेकिन बीते दिनों से चल रहे है श्रीमान कमाल राशिद खान  के मामले पर आपका ध्यान लाना चाहता हूं, उन्होंने बॉलीवुड में अपनी फिल्म देशद्रोही डेब्यू किया, हम वास्तव में उनके अमानवीय व्यवहार और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों  में नफरत फैलाने की आदत को समझने में विफल रहे। 

ये व्यक्ति हमारे प्यारे नागरिकों के बीच एक ऐसे अभिनेता के बारे में नफरत फैलाने की कोशिश कर रहा है। ये व्यक्ति डी को दाऊद के रुप पेश करता है और जो लोगों हमारे बीच नहीं हैं उनके लिए अपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करता है। दिवंगत इरफान खान भारत का गौरव थे और उन्होंने हमेशा अपने देश को गौरवान्वित किया। साथ ही शिकायतकर्ता ने अपने इस पत्र में प्रधानमंत्री से केआरके के खिलाफ आईपीसी की कई धाराओं के साथ मामला दर्ज कराए जाने का अनुरोध किया था।' 

केआरके ने क्या लिखा था?

केआरके ने दोनों के निधन के बाद लिखा था, ‘मैं सीरियस होकर ये बात करना चाहता हूं कि मैंने कुछ दिन पहले ही कहा था, कोरोना तब तक नहीं जाएगा जब तक कुछ फेमस लोगों को अपने साथ नहीं ले जाता। मैं उनका नाम अभी नहीं लिखना चाहता हूं, क्योंकि मुझे पता है कि लोग मुझे गाली देंगे। लेकिन मुझे पता है कि इरफान खान और ऋषि कपूर जा चुके हैं और मुझे पता है कि अगला कौन होने वाला है?' केआरके लगातार फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करते रहते हैं। 

Edited By: Nitin Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट