Move to Jagran APP

कमल हासन के गुरु बालचंदर ने दिया था उन्हें ऐसा नाम, जान कर हैरानी होगी

कमल का मानना है कि उन्होंने कभी अभिनेता बनने का सपना भी नहीं देखा था उनको लगता था कि वह निर्देशन में ही बेस्ट करेंगे

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Wed, 08 Aug 2018 06:53 PM (IST)Updated: Wed, 08 Aug 2018 06:53 PM (IST)
कमल हासन के गुरु बालचंदर ने दिया था उन्हें ऐसा नाम, जान कर हैरानी होगी
कमल हासन के गुरु बालचंदर ने दिया था उन्हें ऐसा नाम, जान कर हैरानी होगी

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई. कमल हासन अपने गुरु और मेंटर के बालचंदर को अपनी जिंदगी के सबसे अधिक अहमियत देते हैं. वह मानते हैं कि उन्होंने जिंदगी में जो कुछ भी हासिल किया है उनकी वजह से ही किया है. आपको जान कर हैरानी होगी, मगर यह सच यह है कि वो कमल को एक खास नाम से पुकारते थे.

loksabha election banner

जागरण डॉट कॉम से बातचीत के दौरान कमल ने बताया कि यह सच है कि के बालचंदर उन्हें प्यार से रास्कला बुलाते थे और उन्होंने एक लेटर भी लिखा था और कमल को दिया था,जिसे कमल ने अपने घर पर फ्रेम करवा कर रखा है. कमल कहते हैं कि बालचंदर जी मुझे तब से जानते हैं, जब मैं 18 साल का था और उस वक़्त से लेकर उन्होंने मुझे देखा है कि एक सामान्य से लड़के से किस तरह मैं उनका असिस्टेंट बना, फिर वहां से जो मेरी जर्नी रही. कमल कहते हैं कि वह कमल को अपने बराबर का मानना शुरू कर दिया था और इसी क्रम में उन्होंने मेरी एक फिल्म देखी और उस वक्त से वह मुझे प्यार से ‘रास्कल’ बुलाने लगे. कमल का मानना है कि उन्होंने कभी अभिनेता बनने का सपना भी नहीं देखा था. उनको लगता था कि वह निर्देशन में ही बेस्ट करेंगे. लेकिन बालचंदर ने ही उन्हें समझाया कि उनको एक्टिंग करनी चाहिए, एक तो उनको पैसे मिलेंगे ही साथ ही उनको पहचान भी मिलेगी, फिर लोग प्यार देंगे और वह जिंदगी में वह सारी चीजें कर सकते हैं, जो वह करना चाहते हैं. कमल के हर सुख दुःख में उनके गुरु उनके साथ रहे हैं. इसलिए वह उन्हें जिंदगी में सबसे अधिक एहमियत देते हैं. कमल हासन अब बड़े परदे पर अपनी फिल्म विश्वरूप 2 लेकर आ रहे हैं.

पिछले दिनों कमल ने एक किस्सा बताया था - "मैं बताना चाहूँगा कि एक दूजे के लिए, रिलीज़ हुई और लोगों ने आत्महत्या करना शुरू कर दिया तो मैं और निर्देशक के बालचंदर बहुत दुखी थे. हम बहुत दुखी थे और हैरान थे. हमें लगा कि लोगों तक गलत संदेश जा रहा है. उसके बाद हमने तमिल में एक फिल्म बनायीं, जो एक दूजे की सोच के विपरीत थी. हम हिदी में भी बनाना चाहते थे लेकिन अफ़सोस है कि बना नहीं पाए. इसलिए आप जब एक आर्टिस्ट के रूप में कुछ भी कर रहे होते हैं तो आप अलर्ट रहना पड़ता है. आप बस फिल्म बना कर आगे निकल जाएँ और सोचें कि हमने तो सिर्फ फिल्म बनाई है. आप ऐसा नहीं कर सकते. क्योंकि आपको मानना होगा कि एक बड़ा वर्ग आपसे प्रभावित होता है".

यह भी पढ़ें: ‘भारत’ छोड़कर इंडिया वापस आईं प्रियंका चोपड़ा आज से करेंगी ये काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.