अनुप्रिया वर्मा, मुंबई. कमल हासन ने श्रीदेवी के साथ कई फिल्मों में साथ काम किया है. कमल ने हाल ही में हुई बातचीत में यह बात बताई कि श्रीदेवी के साथ उनकी आखिरी बातचीत क्या हुई थी. उन्होंने बताया कि जब वह आखिरी बार उनसे मिले थे, तो दोनों ने राजनीति की बातचीत को लेकर चर्चा की थी.

कमल कहते हैं कि उन्हें ऐसा लगता है कि श्रीदेवी को राजनीति पर बात करना पसंद नहीं था. फिर भी एक बार उन्होंने मुझसे पूछा कि तमिलनाडु में ऐसा क्यों हो रहा है और आप इसे कैसे देखते हैं? तब मैंने उनसे ये मज़ाक में कहा कि अब आप बड़ी हो गई हो, उन्होंने यह भी बताया कि उनकी चाहत थी कि वह श्रीदेवी के साथ दोबारा काम करें और श्रीदेवी ने भी यह इच्छा जताई थी. इसे लेकर बोनी कपूर के साथ बातचीत भी की थी लेकिन वह चाहत पूरी नहीं हो पाई. बता दें कि कमल हासन के साथ श्रीदेवी की लगभग 27 फिल्मों से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है. उनकी फिल्म सदमा काफी पसंद की गई थी. दोनों ने ही बाल कलाकार से फिल्मों में कदम रखा. दोनों ने फिल्मी दुनिया में छोटी उम्र में ही कदम रखा है. साथ ही यह भी खास बात रही है कि दोनों ने कई भाषाओँ की फिल्मों में अभिनय किया है. तमिल फिल्मों में दोनों की जोड़ी काफी पसंद की जाती थी. जबकि रियल लाइफ में कमल श्रीदेवी को अपनी बहन की तरह मानते थे. श्रीदेवी के बारे में कमल कहते हैं कि वह काफी डिसिप्लीन एक्ट्रेसेस में से एक थीं.

उन्होंने श्रीदेवी से जुड़ी अपनी यादों को शेयर करते हुए कहा कि मैंने उसके जैसी अनुशासित अभिनेत्री कभी नहीं देखी थी। वह हमेशा से अपने काम को लेकर फोक्स्ड थीं। खास बात यह थी कि वह हमेशा नया कुछ सीखते रहना चाहती थीं। कमल कहते हैं कि वह खुद एक चाइल्ड एक्टर रहे हैं और उस वक्त से वह श्रीदेवी को देखते आ रहे हैं। कमल कहते हैं कि उसने हर दिन सीखने की कोशिश की। हम दोनों एक दूसरे के साथ कई फिल्मों के सेट पर वक्त बिताते थे। हम इतना काम लगातार कर रहे थे कि एक दूसरे के साथ ही हमारा सबसे ज्यादा वक्त गुजरता था। वह अपने काम के प्रति इतनी समर्पित थी कि पर्सनल जिंदगी को कभी हावी नहीं होने दिया। साथ ही वह उन लोगों को पूरा सम्मान देती थीं, जो उन्हें किसी भी रूप में मदद करते थे। कमल कहते हैं कि श्रीदेवी को मैं एक छोटी बहन जैसा ही मानता था।

कमल ने बताया कि उनकी मुलाकात श्रीदेवी से तब हुई थी, जब वह 15 या 16 साल की थीं और मैं 19 साल का था। इसलिए उसका ध्यान रखने की जिम्मेदारी मुझे दी गयी थी। लेकिन खास बात यह थी कि श्रीदेवी भी सेट पर कमल का पूरा ख्याल रखती थीं। हम दोनों चाइल्ड एक्टर रहे, इसलिए एक दूसरे को अच्छे तरह समझते भी थे। हम दोनों साथ काम करने वाले की तरह नहीं बल्कि एक दोस्त की तरह काम करते थे।

यह भी पढ़ें: श्रीदेवी की यादें: सिर्फ़ फिल्म ही नहीं बनेगी, ये बड़ा काम भी होगा

Posted By: Manoj Khadilkar