नई दिल्ली, जेएनएन। टॉड फ्लिप्स की फिल्म 'जोकर' का जादू रुकने का नाम नहीं ले रहा है। फ़िल्म एक के बाद माइलस्टोन हासिल करती जा रही है। अब फ़िल्म ने गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स में अपना जलावा बिखेरा है। योकिन फीनिक्स (Joaquin Phoenix) स्टारर इस फ़िल्म को ग्लोडन ग्लोब में कुल चार नॉमिनेशन मिले हैं। 'डार्क नाइट' के हीथ लेज़र द्वारा निभाए गए 'जोकर' के किरदार पर बनी यह फ़िल्म बेस्ट मोशन पिक्चर ड्रामा के लिए भी नॉमिनेट की गई है। 

इस फ़िल्म को बेस्ट मोशन पिक्चर ड्रामा के अलावा बेस्ट डायरेक्टर (टॉड फ्लिप्स), बेस्ट एक्टर इन मोशन पिक्चर ड्रामा ( योकिन फीनिक्स) और बेस्ट ओरिज़न सोर्स के लिए नॉमिनेट किया गया है। फ़िल्म को बेस्ट स्क्रीनप्ले के लिए भी चुना गया है। फ़िल्म को अमेरिकन फ़िल्म इंस्टीट्यूट द्वारा इस साल टॉप-10 फ़िल्मों में जगह दी गई है। वहीं, इसे क्रिटिक्स ने भी काफी सराहा है। इसके अलावा फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर भी सफल रही है। हॉलीवुड रिपोर्टर के मुताबिक, 4 अक्टूबर को रिलीज़ हुई इस फ़िल्म ने अब तक 1 बिलियन से भी ज्यादा का कलेक्शन कर लिया है।

गोल्डन ग्लोब में 'जोकर' के अलावा नेटफ्लिक्स ओरिजन 'द आईरिशमैन', 'वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड', 'पैरासाइट', '1917' और 'नाइव्स आउट' का जलवा रहा। बेस्ट मोशन ड्रामा के लिए- 1917, द आईरिशमैन, जोकर, मैरिज स्टोरी और द टू पोप्स को चुना गया है। वहीं, बेस्ट डायरेक्ट मोशन पिक्चर कैटेगरी में भी इन्हीं का जलावा रहा। इस कैटेगरी में बॉग जॉन हो (पैरासाइट), सैम मैनडेस ( 1917), टॉड फ्लिप्स (जोकर), मार्टिन स्कॉर्सेसे ( द आइरिशमैन) और क्वेनटिन टारनटेनियो (वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड) को नॉमेनिटेड किया गया है।

बता दें कि गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड अमेरिका प्रतिष्ठित अवॉर्ड है, जिसे फ़िल्म और टेलीविजन में बेहतरीन काम के लिए दिया जाता है। इसमें देश और विदेश दोनों ही स्थानों के कलाकारों को महत्व दिया जाता है। इसकी स्थापना साल 1944 में हॉलीवुड फॉरेन प्रेस एसोसिएशन द्वारा शुरू किया गई थी। इसमें कुल 93 सदस्य होते हैं।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस