नई दिल्ली। फिल्म प्रेमियों के दिलों में विशेष स्थान रखने वाले जागरण फिल्म महोत्सव का आगाज हो गया है। इस बार सिनेप्रेमियों को कई नई संस्कृतियों से परिचय करने और बेहतरीन अनुभवों वाली फिल्मों से रूबरू होने का मौका मिलेगा।

फिल्म महोत्सव की शुरुआत बुधवार(1 जुलाई) से दिल्ली में हो रही है। इस बार महोत्सव की थीम 'खुशी' है। महोत्सव की 'जागरण प्रीमियर' श्रेणी फिल्मों के लिए बेहतरीन प्रीमियर का अवसर होगा। महोत्सव में 'रेट्रोस्पेक्टिव' श्रेणी में सुनहरे बीते दिनों वाली फिल्में देखने का अवसर मिलेगा, जबकि 'ट्रिब्यूट' श्रेणी में प्रतिष्ठित हिंदी फिल्में भी दिखाई जाएंगी।

इस बार इस महोत्सव में पिछले साल के कीर्तिमान से भी आगे बढ़ने की पूरी तैयारी है। पिछली दफा 17 शहरों में 400 फिल्में दिखाई गई थीं और करीब पचास हजार सिनेप्रेमियों को इन्हें देखने का अवसर मिला था। यही नहीं, पिछली बार सिनेमा की विभिन्न विधाओं से संबंधित 16 कार्यशालाएं भी आयोजित की गई थीं।

महोत्सव की शुरुआत दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में हो रही है। पांच दिनों तक चलने वाले कार्यक्रमों में हिस्सेदारी के लिए जेएफएफ.सीओ.इन पर पंजीकरण कराया जा सकता है। महोत्सव का समापन मुंबई में होगा। इन दोनों महानगरों के अलावा कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, आगरा, मेरठ, देहरादून, हिसार, लुधियाना, पटना, रांची, जमशेदपुर, रायपुर, इंदौर और भोपाल में भी फिल्मों का प्रदर्शन होगा।

इसे भी पढ़ें: 'मसान' से होगा जागरण फिल्म फेस्टिवल का आगाज

Posted By: Tilak Raj

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस