Move to Jagran APP

Indian Air Force Day: पर्दे पर वायु सेना अधिकारी बन इन एक्टर्स ने दिखाई जांबाजी, तेजस में कंगना ने पहनी वर्दी

Indian Air Force Day 2023 कल यानी 8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस है। इस दिन वायु सेना अफसर अपनी बहादुरी को गर्व से प्रदर्शित करते हैं। ऐसे में कई बॉलीवुड सितारों ने भी बहुत से अफसरों के बहादुरी के किस्सों को फिल्मों के जरिए लोगों तक पहुंचाया है। चलिए जानते हैं उन स्टार्स के बारे में जिन्होंने बड़े पर्दे पर एयर फाॅर्स अफसर का किरदार बखूबी निभाया है।

By Jagran NewsEdited By: Rajshree VermaPublished: Sat, 07 Oct 2023 11:20 PM (IST)Updated: Sat, 07 Oct 2023 11:20 PM (IST)
भारतीय वायु सेना दिवस 2023 (Photo Credit: Screenshot/Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Indian Air Force Day 2023: वायुसेना दिवस हर साल 8 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन हमारे वायुसेना के अफसर अपनी बहादुरी को बड़े ही गर्व से प्रदर्शित करते हैं। ऐसे में बॉलीवुड भी इन अफसरों के बहादुरी के किस्सों को बड़े पर्दे पर दर्शकों के सामने उतार चुका है। आज की इस खास खबर में हम ऐसे ही अभिनेता और अभिनेत्रियों की बात करेंगे, जिन्होंने एयर फाॅर्स अफसर का किरदार बखूबी निभाया है। चलिए जानते हैं इनके बारे में।

loksabha election banner

अजय देवगन

अजय देवगन बॉलीवुड में अपने बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए जाने जाते हैं। उनका यह अंदाज फिल्म 'भुज: प्राइड ऑफ इंडिया' में भी दिखाई दिया था। वो इस फिल्म में एक एयर फोर्स अफसर के किरदार में नजर आए थे। उनके किरदार का नाम विजय कार्णिक था। इस मूवी में संजय दत्त भी मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान हवाई पट्टी के निर्माण की कहानी पर आधारित थी। वहीं, अजय एक एयर फोर्स के लुक में काफी जचे थे।

जाह्नवी कपूर

जाह्नवी कपूर की एक्टिंग दिन-प्रतिदिन निखरती जा रही है। फिल्म 'मिली' और 'बवाल' इसके उदाहरण हैं, लेकिन इसके अलावा फिल्म 'गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल' भी जाह्नवी की एक अच्छी फिल्म है। इस मूवी में वो भारतीय वायु सेना अधिकारी और पूर्व हेलीकॉप्टर पायलट 'गुंजन सक्सेना' के किरदार में दिखी थीं। यह फिल्म एक बायोपिक थी और जाह्नवी कपूर ने इसमें बखूबी एक एयर फोर्स अधिकारी की भूमिका निभाई थी। आपने अगर अभी तक यह फिल्म नहीं देखी है, तो आप Netflix पर इसे देख सकते हैं।

कीर्ति कुल्हारी

जाह्नवी कपूर की तरह ही कीर्ति कुल्हारी ने भी अपने एयर फोर्स अफसर के किरदार में जान डाल दी थी। फिल्म 'उरी: दी सर्जिकल स्ट्राइक' में विक्की कौशल, यामी गौतम और मोहित रैना के अलावा कीर्ति ने भी अपने अभिनय का एक उदाहरण सेट किया था। कीर्ति 'सीरत' के किरदार में काफी अच्छी लगी थी और काफी ही सहजता से उन्होंने इस कैरेक्टर को निभाया था।

शाहिद कपूर

अपने स्वीट और रोमांटिक इमेज के लिए जाने, जाने वाले शाहिद कपूर ने 'कबीर सिंह' के अपने किरदार से सभी को चौंका दिया था। हालांकि, यह पहली बार नहीं था कि उन्होंने कुछ नया ट्राई किया था। शहीद फिल्म 'मौसम' में एक एयर फोर्स अफसर के किरदार में नजर आए थे। हालांकि, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ ज्यादा कमाल नहीं कर सकी, लेकिन शाहिद का एयर फोर्स लुक, स्टाइल, अंदाज हर किसी को पसंद आया था।

आर माधवन

शाहिद की तरह ही अभिनेता आर माधवन भी अपने क्यूट और रोमांटिक इमेज के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने फिल्म 'रंग दे बसंती' में फ्लाइट लेफ्टिनेंट अजय सिंह राठौड़ के किरदार से सभी का दिल जीत लिया था। इस फिल्म में आमिर खान, कुणाल कपूर, शरमन जोशी, सिद्धार्थ, सोहा अली खान, वहीदा रहमान और अतुल कुलकर्णी जैसे दिग्गज अभिनेता थे। यह फिल्म हिट साबित हुई थी और आज भी लोग इस मूवी को देखना पसंद करते हैं।

शाह रुख खान

अपनी फिल्म 'जवान' से एक बार फिर सभी का दिल जीतने वाले शाह रुख अपने रोमांटिक अंदाज को बरकरार रखते हुए एक एयर फोर्स अफसर के किरदार में नजर आए थे। उन्होंने फिल्म 'वीर-जारा' में स्क्वाड्रन लीडर 'वीर प्रताप सिंह' का किरदार निभाया था। वो इस फिल्म में काफी हैंडसम लगे थे और प्रीति के साथ उनकी जोड़ी खूब जमी थी।

सुनील शेट्टी

साल 2005 में आयी वॉर फिल्म 'टैंगो चार्ली' में एक्शन हीरो सुनील शेट्टी ने भी फ्लाइट लेफ्टिनेंट 'शहजाद खान' का किरदार निभाया था। इस फिल्म में सुनील के अलावा अजय देवगन, बॉबी देओल, संजय दत्त भी अहम किरदारों में नजर आए थे।

राजेश खन्ना

सिर्फ आज के युवा कलाकार ही नहीं, बल्कि बीते दौर के अभिनेताओं ने भी एयर फोर्स ऑफिसर का किरदार निभाया है। राजेश खन्ना ने फिल्म 'आराधना' में अरुण वर्मा नाम का किरदार निभाया था, जो कि एयर फाॅर्स में होता है।

कंगना रनोट

अभिनेत्री कंगना रनोट हमेशा से ही अपने बोल्ड, बेबाक और अलग अंदाज के लिए जानी जाती हैं। अब वो अपनी आने वाली फिल्म ‘तेजस’ में एक वायुसेना अफसर के किरदार में दिखाई देंगी।

दीपिका पादुकोण और ऋतिक रोशन

सबके दिलों की धड़कन ‘दीपिका पादुकोण’ अपनी आने वाले फिल्म ‘फाइटर’ में एयर फोर्स अफसर के किरदार में नजर आएंगी। इस फिल्म में उनका साथ डैशिंग ऋतिक रोशन देंगे और वो भी एयर फोर्स अफसर के रोल में नजर आएंगे। फिल्म साल 2024 में गणतंत्र दिवस के मौके पर रिलीज की जाएगी और इसमें अनिल कपूर भी अहम किरदार में नजर आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.