मुंबई। Hrithik Roshan's Kaabil To Release in China पिछले कुछ अर्से से भारतीय फ़िल्में चीनी बॉक्स ऑफ़िस पर बेहतरीन प्रदर्शन कर रही हैं, जिससे उत्साहित होकर निर्माता कुछ साल पुरानी फ़िल्मों को भी नये सिरे से चीन में रिलीज़ कर रहे हैं। इसी कड़ी में अब भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर कामायबी के झंडे गाड़ने वाली रितिक रोशन और यामी गौतम की सुपर हिट फ़िल्म काबिल अब चीन में रिलीज़ की जा रही है। 

जानकारी के मुताबिक, काबिल चीन में 5 जून से रिलीज़ होगी और चीनी भाषा में इसका पोस्टर रिलीज़ किया गया है। क्राइम थ्रिलर काबिल रितिक की होम प्रोडक्शन फ़िल्म है, जिसे राकेश रोशन ने प्रोड्यूस किया था। संजय गुप्ता ने फ़िल्म निर्देशन किया था। 2017 में 25 जनवरी को रिलीज़ हुई काबिल ने बॉक्स ऑफ़िस पर 126.85 करोड़ का कलेक्शन किया था और सुपर हिट घोषित की गयी थी। काबिल एक रिवेंज फ़िल्म है, जिसकी कहानी एक ऐसे नेत्रहीन वॉयस ओवर आर्टिस्ट के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसकी नेत्रहीन पत्नी का यौन शोषण हो जाता है, जिसके बाद वो आत्म हत्या कर लेती है। काबिल में रितिक और यामी ने नेत्रहीन कपल का रोल निभाया था। रोनित रॉय और रोहित रॉय नेगेटिव किरदारों में थे। रितिक ने काबिल की चीनी यात्रा पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए लिखा- काबिल मेरे दिल के बहुत क़रीब है और यह आनंदित करने वाली बात है कि फ़िल्म ज़्यादा लोगों तक पहुंच रही है। 

चीन के रूप में भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री को एक ऐसा बाज़ार मिल गया है, जहां फ़िल्मों की कमाई कई बार भारतीय बॉक्स ऑफ़िस को पीछे छोड़ देती हैं। हाल ही में श्रीदेवी की फ़िल्म मॉम चीन में रिलीज़ की गयी है, जो अच्छा प्रदर्शन कर रही है। मॉम ने चीनी बॉक्स ऑफ़िस पर आयुष्मान खुराना की अंधाधुन से बेहतर ओपनिंग ली है, जो पिछले महीने रिलीज़ हुई थी। 10 मई को रिलीज़ हुई मॉम ने 1.64 मिलियन डॉलर यानि 11.47 करोड़ की ओपनिंग ली थी। वहीं ओपनिंग वीकेंड में 41.81 करोड़ जमा किये थे। भारत में मॉम 7 जुलाई 2017 को रिलीज़ हुई थी। 

2018 में आयी आयुष्मान खुराना की थ्रिलर फ़िल्म अंधाधुन ने चीनी बॉक्स ऑफ़िस पर धमाल मचा दिया था। इस फ़िल्म ने 330 करोड़ से अधिक कारोबार चीन में किया था। 2018 में आयी रानी मुखर्जी की हिचकी को भी चीन में पसंद किया गया और फ़िल्म ने 150 करोड़ से अधिक जमा किये थे। हिचकी चीन में 12 अक्टूबर 2018 को रिलीज़ हुई थी। वैसे भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर रितिक रोशन की सुपर 30 इस साल रिलीज़ होगी, जिसमें वो एक मैथमेटिशयन के में दिखेंगे। यह सुपर 30 कोचिंग चलाने वाले आनंद कुमार की बायोपिक फ़िल्म है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप