नई दिल्ली, जेएनएन। From Akshay Kumar To Madhuri Dixit These Stars Replaces Main Lead In Sequel Films: अक्षय कुमार इन दिनों फिल्म हेरा फेरी के सीक्वल को लेकर चर्चा में छाए हुए हैं। हेरा फेरी 3 को लेकर खबर सामने आई है कि दो हिट फ्रेंचाइजी के बाद अब तीसरे पार्ट में अक्षय कुमार नजर नहीं आएंगे क्योंकि उनकी जगह मेकर्स ने 'राजू' के रोल के लिए कार्तिक आर्यन को लेने का फैसला किया है। अगर ऐसा होता है तो यह देखना दिलचस्प होगा कि बॉक्स ऑफिस पर हेरा फेरी 3 का क्या हाल होता है। बॉलीवुड में इससे पहले भी कई ऐसी फिल्में बन चुकी हैं, जिनके हिट होने के बाद मेकर्स ने फिल्म का सीक्वल बनाया और लीड रोल के लिए दूसरे एक्टर या एक्ट्रेस को लिया। हालांकि, ऐसी ज्यादातर फिल्में फ्लॉप ही साबित हुई, लेकिन कुछ हिट भी रही हैं। यहां देखिए ऐसी कुछ फिल्मों की लिस्ट

मर्डर 3

भट्ट कैंप की फ्रेंचाइजी मर्डर के पहले और दूसरे पार्ट में इमरान हाशमी नजर आए थे। फिल्म के ये दोनों सीक्वल हिट रहे थे, लेकिन जब तीसरे पार्ट की बात आई तो फिल्म में इमरान हाशमी की जगह रणदीप हुड्डा दिखाई दिए, और हिट फ्रेंचाइजी का हिस्सा होते हुए भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई।

सिंघम रिटर्न्स

रोहित शेट्टी के कॉप यूनिवर्स की फिल्म सिंघम बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी। पहले पार्ट में अजय देवगन के साथ लीड रोल में काजल अग्रवाल नजर आई थीं, लेकिन सीक्वल सिंघम रिटर्न्स में करीना कपूर में काजल अग्रवाल को रिप्लेस कर दिया था। हालांकि, यह फिल्म टिकट खिड़की पर हिट रही थी।

डेढ़ इश्किया

अभिषेक चौबे के निर्देशन में बनी फिल्म इश्किया में विद्या बालन, अरशद वारसी और नसीरुद्दीन शाह ने लीड रोल निभाया था। फिल्म में विद्या का दमदार रोल लोगों को पसंद आया था और फिल्म हिट रही थी, लेकिन सीक्वल डेढ़ इश्किया में माधुरी दीक्षित ने विद्या को रिप्लेस कर दिया और यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई।

जॉली एलएलबी 2

कोर्ट रूम ड्रामा फिल्म जॉली एलएलबी में अरशद वारसी लीड रोल में नजर आए थे। फिल्म छोटे बजट की थी, लेकिन लोगों को फिल्म की कहानी पसंद आई थी। फिल्म के सीक्वल में मेकर्स ने अरशद को रिप्लेस करते हुए अक्षय कुमार को ले लिया। ठीक-ठाक कहानी होने के बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।

वेलकम बैक

अक्षय कुमार और कटरीना कैफ की हिट कॉमेडी ड्रामा फिल्म वेलकम के सीक्वल के साथ भी कुछ ऐसा हुआ। फिल्म के सीक्वल वेलकम बैक में अक्षय कुमार को जॉन अब्राहम ने रिप्लेस किया और पहला पार्ट हिट होने के बावजूद सीक्वल फ्लॉप हो गई।

वन्स एपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा

बालाजी प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनी फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई सफल फिल्मों में गिनी जाती है। पहले पार्ट में इमरान हाशमी और अजय देवगन लीड रोल में थे, लेकिन पार्ट 2 में इमरान को रिप्लेस कर अक्षय कुमार ले लिया गया और फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हो गई।

बंटी और बबली 2

यश राज फिल्म्स की सुपरहिट फिल्म बंटी और बबली में अभिषेक बच्चन और रानी मुखर्जी लीड रोल में नजर आए थे। जब इस कॉमेडी ड्रामा के सीक्वल बनाने की बारी आई तो फिल्म में अभिषेक की जगह सैफ अली खान को कास्ट किया गया और फिल्म टिकट खिड़की पर सुपर फ्लॉप साबित हुई। 

Edited By: Vaishali Chandra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट