नई दिल्ली, जेएनएन। 'किंग ऑफ रोमांस' के नाम से जाने जाने वाले फिल्म मेकर यश चोपड़ा का आज जन्मदिन है। 27 सितंबर 1932 को जन्में यश चोपड़ा ने 21 अक्टूबर 2012 को दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था। लेकिन बॉलीवुड में उनके योगदान को आज भी याद किया जाता है। वैसे तो यश चोपड़ा के बारे में कई किस्से में मशहूर हैं, लेकिन आप शायद ये नहीं जानते होंगे कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वायपेयी भी फिल्ममेकर को बहुत पसंद करते थे।

यश चोपड़ा ने साल 2002 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता पर आधारित एक वीडियो का निर्माण किया था। उस दौरान की यश चोपड़ा और अटल जी के बीच बड़ी ही रोचक बातचीत हुई थी। इस बारे में एक बार अटल जी ने अपने अनुभव शेयर करते हुए यश चोपड़ा के बारे में कहा कि यश चोपड़ा अचानक एक दिन मेरे कमरे में आये और उन्होंने कहा कि वह मुझे डायरेक्ट करना चाहते हैं। इस पर मैंने कहा कि मैं खुद को आपके हाथों में सौंपने के लिए तैयार हूं। मैं जानता हूं कि तुम क्या डायरेक्ट करोगे। मैं तुम्हारे काम का हमेशा एडमायरर हूं और हमेशा रहूंगा’।

अटल जी ने इमरजेंसी के दौर में जिन कविताओं को लिखा था उनमें से एक साल 2002 में आये इस सिंगल वीडियो ‘क्या खोया क्या पाया जग में’ शामिल की गई थी। शाहरुख़ खान ने इस वीडियो में एक्ट किया था। अटल जी की ख़ूबसूरत कविता को जाने माने गज़ल गायक जगजीत सिंह ने आवाज़ दी थी। जगजीत सिंह ने ही अटल जी की कविता को कम्पोज़ भी किया था।

अमिताभ बच्चन ने इस वीडियो में ओपनिंग कमेंट्स दिए थे। जाने माने फिल्मकार यश चोपड़ा ने इस वीडियो को डायरेक्ट किया था। जावेद अख्तर के लिखे ओपनिंग कमेंट्स को अमिताभ बच्चन ने अपनी आवाज़ दी थी। जाने माने सितार वादक पंडित रविशंकर ने इसे 10 फरवरी 2002 को रिलीज़ किया था। आज यश जी का जन्मदिन है और इस मौके पर बॉलीवुड के कई सितारों ने उन्हें याद किया है l

 

Posted By: Nazneen Ahmed

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस