मुंबई। 4 अक्टूबर को स्वप्निल मुस्कान बिखेरनी वाली अभिनेत्री सोहा अली ख़ान का बर्थडे है। इस साल वो अपना 40 वां जन्मदिन मनायेंगी। सोहा ने साल 2004 में आई फ़िल्म 'दिल मांगे मोर' से अपना फ़िल्मी सफर शुरू किया। आइए उनके बारे में जानें कुछ और रोचक बातें।

परिवार का हर सदस्य है स्टार

पटौदी खानदान की सोहा को स्टारडम विरासत में मिला है। दादा इफ्तिखार अली ख़ान पटौदी और पिता मंसूर अली ख़ान पटौदी देश के नामी क्रिकेट कप्तान रहे हैं। मां शर्मीला टैगोर अपने दौर की बेहतरीन अभिनेत्री रह चुकी हैं। एक्टर भाई सैफ अली ख़ान और भाभी करीना कपूर ख़ान भी किसी परिचय के मोहताज नहीं है। भतीजी सारा अली ख़ान से लेकर भतीजे तैमूर तक इस परिवार का हर सदस्य स्टार है।

यह भी पढ़ें: कॉन्फिडेंट, कूल और चार्मिंग हैं कटरीना कैफ की बहन इज़ाबेल, देखें लेटेस्ट तस्वीरें

वेल एजुकेटेड हैं सोहा

सोहा उन चंद गिनी चुनी एक्ट्रेसेस में से हैं जिन्होंने ऊंची तालीम ली है और इस मामले में टॉप की सभी हीरोइनें सोहा के आगे कहीं नहीं टिकती। सोहा अली ख़ान ने ऑक्सफ़ोर्ड से मॉडर्न हिस्ट्री की पढ़ाई करने के अलावा लंदन स्कूल ऑफ़ इकॉनोमिक्स और पॉलिटिकल साइंस से इंटरनेशनल रिलेशन में मास्टर डिग्री पूरी की है। दीपिका, कटरीना और आलिया समेत कई अभिनेत्रियां ऐसी हैं जो अपने स्कूल लेवल से ज्यादा पढ़ाई नहीं कर सकी हैं। सोहा ‘The Perils of Being Moderately Famous’ नाम से एक किताब भी लिख चुकी हैं।

प्यार और शादी

सोहा ने कुणाल खेमू से शादी की है। कुणाल खेमू भी पेशे से अभिनेता हैं। साल 2015 में एक बेहद ही निजी समारोह में शादी करने से पहले यह जोड़ा काफी समय तक लिव इन में भी रह चुका है। इस जोड़ी की एक प्यारी सी बेटी है इनाया। हाल ही में 28 सितंबर को सोहा ने बिटिया इनाया का पहला बर्थडे मनाया।

पॉपुलर फ़िल्में

हाल के वर्षों में सोहा 'घायल वंस अगेन' और '31 अक्तूबर' जैसी फ़िल्मों में नज़र आ चुकी हैं। इसके अलावा 'प्यार में ट्विस्ट', 'रंग दे बसंती', 'आहिस्ता-आहिस्ता', 'खोया खोया चांद', 'साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्न्स' जैसी दो दर्जन फ़िल्मों का हिस्सा रह चुकी हैं सोहा अली ख़ान।

 

सोहा के हॉबीज़ की बात करें तो उन्हें पेट्स काफी पसंद हैं और इसके अलावा उन्हें पढ़ना भी बहुत अच्छा लगता है। सोहा अपनी फिटनेस को लेकर भी काफी सजग रहती हैं, साथ ही सोशल मीडिया पर भी सोहा काफी एक्टिव हैं और लगातार अपनी तमाम बातें और तस्वीरें शेयर करती रहती हैं। आप देख सकते हैं जन्मदिन के मौके पर सोहा ने पति कुणाल के साथ इस पोज़ में एक तस्वीर शेयर की है! 

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

After...

A post shared by Soha (@sakpataudi) on

Posted By: Hirendra J