नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन कोरियोग्राफर में से एक सरोज़ खान ने अपने इशारों पर बॉलीवुड के हर स्टार को नचाया है। फिल्मों में उनकी कोरियोग्राफी गानों में चार चांद लगा दिया करते थे। चाहे वो माधुरी दीक्षित हो या श्रीदेवी हर किसी के बेहतरीन डांस मूव्स के पीछे सरोज़ खान की ही कड़ी मेहनत और लगन है। आज ये बेहतरीन कोरियोग्राफर पूरे 72 साल की होने जा रही हैं, ऐसे में चलिए देखते हैं उनके कुछ ऐसे डांस जो हर किसी को थिरकने पर मजबूर कर देते हैं।

हवा हवाई (1987)- अनिल कपूर और श्रीदेवी स्टारर फिल्म के गाना हवा हवाई ने आते साथ ही हर जगह धूम मचा दी थी। इस ब्लॉकबस्टर गाने में श्रीदेवी सरोज खान द्वारा दी गई स्टेप्स करते नज़र आ रही हैं। गाने के साथ साथ फिल्म को भी दर्शकों की खूब सराहना मिली थी। कई सालों से फिल्मों के गाने कोरियोग्राफ कर रहीं सरोज खान को इसी गाने से फेम हासिल हुआ था।

मेरे हाथों में नौं नौं चूड़ियां हैं (1989) - साल 1989 में आई श्रीदेवी और ऋषि कपूर स्टारर फिल्म चांदनी में हर किसी ने फिल्म के साथ साथ फिल्म के गानों को भी खूब पसंद किया था जिसका पूरा श्रेय सरोज खान की कोरियोग्राफी और श्रीदेवी को जाता है। श्रीदेवी पर फिल्माया गया गाना, मेरे हाथों में नौ नौं चूड़ियां है आज भी सबकी जुबाव पर चढ़ा हुआ है। इस फिल्म के टाइटल सोन्ग चांदनी ओ मेरी चांदनी को भी सरोज खान ने ही कोरियोग्राफ किया था।

 एक दो तीन (1988)- तेज़ाब फिल्म के गाने एक दो तीन से माधुरी दीक्षित जहां रातों रात एक स्टार बन गई थीं वहीं सरोज खान को भी इस गाने को कोरियोग्राफ करने के लिए खूब सराहा गया। इस गाने का आइकोनिक स्टेप आज भी हर किसी को याद है।

धक धक करने लगा (1992)- अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित स्टारर फिल्म बेटा के गाने धक धक करने लगा में सरोज खान ने अपनी बेहतरीन कोरियोग्राफी का नमूना पेश किया है। इस गाने के डांस स्टेप्स काफी फैमस हुए थे।

डोला रे डोला/ मार डाला (2002)- शाहरुख खान, एश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित स्टारर ब्लॉकबस्टर फिल्म देवदास के गाने डोला रे डोला को सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया था। इसके अलावा माधुरी दीक्षित पर फिल्माया गाना मार डाला भी काफी फैमस हुआ था।

Posted By: Ifat Qureshi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस