Move to Jagran APP

Happy Birthday Sanjay Dutt: 'दुनिया ने जब-जब तुम्हारी श्रद्धांजलि लिखी...', संजू बाबा के नाम Mahesh Bhatt की चिट्ठी

Happy 60th Birthday Sanjay Dutt संजय दत्त के जीवन का एक नया अध्याय शुरू हो रहा है वहीं उनके साथ Sadak 2 से महेश भट्ट अपनी डायरेक्टोरियल पारी का संन्यास ख़त्म कर रहे हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 12:56 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 01:04 PM (IST)
Happy Birthday Sanjay Dutt: 'दुनिया ने जब-जब तुम्हारी श्रद्धांजलि लिखी...', संजू बाबा के नाम Mahesh Bhatt की चिट्ठी
Happy Birthday Sanjay Dutt: 'दुनिया ने जब-जब तुम्हारी श्रद्धांजलि लिखी...', संजू बाबा के नाम Mahesh Bhatt की चिट्ठी

नई दिल्ली, जेएनएन। Happy 60th Birthday Sanjay Dutt: संजय दत्त 29 जुलाई को अपना 60वां जन्म दिन मना रहे हैं। उम्र का यह पड़ाव किसी भी शख़्स की ज़िंदगी में बेहद ख़ास होता है। संजय के लिए भी है। ऐसे में उनके करियर में अहम भूमिका निभाने वाले फ़िल्ममेकर महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) ने उनके नाम एक इमोशनल ख़त लिखा है।

loksabha election banner

दिलचस्प संयोग यह भी है कि जहां संजय दत्त के जीवन का एक नया अध्याय शुरू हो रहा है, वहीं उनके साथ महेश भट्ट अपनी डायरेक्टोरियल पारी का संन्यास ख़त्म कर रहे हैं। महेश भट्ट निर्देशित सड़क 2 में संजय एक अहम किरदार में दिखेंगे। इस ख़त में भट्ट सीनियर लिखते हैं- ''इंसान पैदा होता है। बच्चे से बड़ा होता है। युवावस्था में पहुंचकर ज़िंदगी की ऊंचाई छूता है और जीवन का अंत होने से पहले एक बार फिर बच्चा हो जाता है। मेरे ख़्याल से यह जीवन का सबसे अहम भाग होता है। इस दौरान व्यक्ति बिना किसी रोकटोक के बेहतरीन काम करने की स्थिति में होता है।''

भट्ट ने आगे लिखा कि मुझसे यह मत पूछना क्यों, मगर 20 साल के बाद तुम्हारे साथ सड़क 2 की शूटिंग करने में मुझे बिल्कुल वैसा ही महसूस हो रहा है, जैसा तुम्हें हो रहा होगा। तुम वो आदमी हो, जो अपने शैशव काल के दूसरे चरण में दाख़िल हो रहा है। जब भी मैं तुम्हारे साथ कोई सीन शूट कर रहा होता हूं तो तुम्हारे अंदर वही आग देखता हूं जो मुझे ही नहीं, नौजवान पीढ़ी को भी प्रेरित करती है। मुझे यक़ीन है कि 60 को छूते ही तुम्हारा वास्तविक काम देखने को मिलेगा। महेश भट्ट ने संजय के संघर्ष को स्वीकार करते हुए लिखा कि जब-जब दुनिया ने तुम्हारी श्रद्धांजलि लिखने की कोशिश की, तुमने उस मौक़े को ख़ुद को निखारने के लिए इस्तेमाल किया। महेश भट्ट के ख़त का जवाब देते हुए संजय दत्त ने लिखा कि हमेशा सपोर्ट करने और मुझमें भरोसा रखने के लिए शुक्रिया भट्ट साहब।

संजय दत्त और महेश भट्ट का रिश्ता कई दशक पुराना है। भट्ट सीनियर ने संजय को पहली बार 1986 में आयी फ़िल्म नाम में निर्देशित किया था। इस ब्लॉकबस्टर फ़िल्म ने संजय के करियर को नई ऊंचाई दी। इसके बाद सड़क और गुमराह में उन्हें डायरेक्ट किया।

ये फ़िल्में संजय के करियर की यादगार फ़िल्मों में गिनी जाती हैं। महेश भट्ट निर्देशित सड़क 2 में आदित्य रॉय कपूर और आलिया भट्ट लीड रोल्स में हैं, जबकि संजय और पूजा भट्ट सहायक भूमिकाओं में दिखेंगे। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.