Move to Jagran APP

Happy Birthday Rakesh Omprakash Mehra: फिल्ममेकिंग से पहले बनाए सैकड़ों एड, पहली फिल्म में Amitabh Bachchan

Happy Birthday Rakesh Omprakash Mehra राकेश ने अपने करियर की शुरआत साल 1986 में एडवरटाइजिंग वेंचर से की। इसके तहत उन्होंने कई बड़ी कम्पनियों के लिए सैकड़ों एड बनाये।

By Rahul soniEdited By: Published: Sat, 06 Jul 2019 06:03 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jul 2019 08:42 AM (IST)
Happy Birthday Rakesh Omprakash Mehra: फिल्ममेकिंग से पहले बनाए सैकड़ों एड, पहली फिल्म में Amitabh Bachchan

नई दिल्ली, जेएनएन। आज मतलब 7 जुलाई को मशहूर फिल्ममेकर राकेश ओम प्रकाश मेहरा का जन्मदिन है। वे 57 वां जन्मदिन मना रहे हैं। देश की राजधानी दिल्ली के एक होटल कर्मचारी के घर जन्में राकेश की कामयाबी की यात्रा काफी दिलचस्प रही है। राकेश ओम प्रकाश मेहरा के बारे में आइये जानते हैं कुछ खास दिलचस्प बातें। 

loksabha election banner

एड फिल्मों से शुरू किया सफर

राकेश ओम प्रकाश मेहरा शुरू से काफी क्रिएटिव थे। किसी भी चीज को देखने का उनका एक अपना नजरिया था। उनकी यह क्वालिटी तब और निखर गयी जब वो एड इंडस्ट्री से जुड़ गए। राकेश ने अपने करियर की शुरआत साल 1986 में एक एडवरटाइजिंग वेंचर से की। एडवरटाइजिंग कंपनी के तहत उन्होंने कई बड़ी कम्पनियों के लिए सैकड़ों एड बनाये। 

अमिताभ बच्चन को लेकर बनायी पहली फिल्म

एड के दौरान उन्हें अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का भी मौका मिला। लेकिन, वो बड़ा करने के लिए बेचैन थे। साल 2001 में उन्होंने अमिताभ बच्चन को लेकर एक फिल्म ही बना डाली- 'अक्स'। यह फिल्म एक हिट साबित हुई। फिल्म में अमिताभ के अभिनय की भी खूब तारीफ भी हुई। इस फिल्म से राकेश ओम प्रकाश मेहरा ने एक लंबी छलांग लगाई और बॉलीवुड में उनकी धाक जम गयी।

देश के लिए मेडल जीतने का था सपना

साल 1982 की बात है। दिल्ली में एशियन गेम्स की तैयारी जोरों पर थी। पहली बार इंडिया एशियन गेम्स की मेजबानी कर रहा था। तमाम खिलाड़ी इसमें भाग ले रहे थे। उसी भीड़ में 19 साल का एक लड़का ऐसा भी था जो स्विमिंग के लिए एशियन गेम्स में इंडिया का प्रतिनिधित्व करने का मन लेकर पहुंचा था। लेकिन, होनी को कुछ और मंजूर था और उस लड़के का स्विमिंग के लिए फाइनल राउंड में चयन नहीं हो सका। आज वो देश का एक बड़ा फिल्ममेकर है। हम बात कर रहे हैं राकेश ओम प्रकाश मेहरा की। 

नेशनल अवार्ड फ़िल्म विनर

आमिर खान स्टारर फिल्म 'रंग दे बसंती' ने तो जैसे राकेश को पंख दे दिए। इस फिल्म ने बॉक्सऑफिस के साथ-साथ वर्ल्डवाइड बेहद अच्छी कमाई की थी। साथ ही इस फिल्म को फिल्मफेयर और नेशनल अवार्ड दोनों से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा इस फिल्म को बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज अवार्ड से भी नवाजा गया और इस फिल्म की स्क्रीनिंग ऑस्कर में भी हुई थी।

फिल्म के जरिए फ़्लाइंग सिख 'मिल्खा सिंह' से रुबरू करवाया

आपको बता दें कि 'दिल्ली 6' और 'मिर्ज्या' जैसी फ्लॉप फिल्में भी राकेश की फिल्मोग्राफी में शामिल हैं। लेकिन, 'भाग मिल्खा भाग' जैसी बायोपिक फिल्म बनाकर राकेश ने एक भुला दिए गए सुपरस्टार खिलाड़ी को मानो फिर से ज़िन्दा कर दिया। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की, साथ ही कई अवार्ड्स भी अपने नाम किये।

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर' डायरेक्टर राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने ही बनाई है। मुंबई के स्लम पर आधारित फिल्म 'मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर' में मुख्य किरदार मां का रोल नेशनल अवार्ड विनर ऐक्ट्रेस अंजली पाटिल ने निभाया। फिल्म में मेन लीड रोल निभा रहे बच्चे का सपना होता है कि वह अपनी मां के लिए एक 'शौचालय' बना सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.