Move to Jagran APP

Happy Birthday: अपने खास अभिनय के लिए जाने जाते हैं नसीरुद्दीन शाह, दिग्गज एक्टर के बारे में जानें ये खास बातें

अभिनेता नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में से एक हैं। उन्होंने अपने पूरे करियर से न केवल शानदार फिल्में दी हैं बल्कि अपने बेहतरीन अभिनय से बड़े पर्दे पर अमिट छाप भी छोड़ी है। नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई 1949 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था।

By Anand KashyapEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 04:45 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 07:42 AM (IST)
Happy Birthday: अपने खास अभिनय के लिए जाने जाते हैं नसीरुद्दीन शाह, दिग्गज एक्टर के बारे में जानें ये खास बातें
बॉलीवुड के दिग्गज नसीरुद्दीन शाह: तस्वीर, फेसबुक/ नसीरुद्दीन शाह

नई दिल्ली, जेएनएन। अभिनेता नसीरुद्दीन शाह बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में से एक हैं। उन्होंने अपने पूरे करियर से न केवल शानदार फिल्में दी हैं बल्कि अपने बेहतरीन अभिनय से बड़े पर्दे पर अमिट छाप भी छोड़ी है। नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई 1949 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई राजस्थान के अजमेर और नैनीताल से की थी।

loksabha election banner

नसीरुद्दीन शाह ने अपने करियर की शुरुआत साल 1975 में फिल्म 'निशांत' से की थी। नसीरुद्दीन ने साल 1971 में अभिनेता बनने का सपना लिए दिल्ली नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा स्कूल में दाखिला लिया था। साल 1975 में नसीरुद्दीन शाह की मुलाकात मशहूर निर्माता और निर्देशक श्याम बेनेगल से हुई। श्याम बेनेगल उन दिनों अपनी फिल्म 'निशांत' बनाने की तैयारी में थे। श्याम बेनेगल को नसीरूद्दीन में एक उभरता हुआ सितारा दिखाई दिया और उन्होंने अपनी फिल्म में काम करने का अवसर दे दिया।

इसके बाद उन्होंने भूमिका, जुनून, स्पर्श और आक्रोश सहित कई फिल्मों में नजर आए। नसीरुद्दीन शाह को बॉलीवुड में असली पहचान फिल्म हम पांच से मिली थी। यह फिल्म साल 1980 में आई थी। इस फिल्म के बाद उन्होंने जाने भी दो यारों, मौसम, कर्मा, त्रिदेव, मोहरा, सरफरोश, कृष, द डर्टी पिक्चर और रामप्रसाद की तेहरावीं सहित कई फिल्मों में काम किया है।

अपने करियर में नसीरुद्दीन शाह ने कई दिलचस्प और अलग-अलग किरदार किए हैं। आज उनके ऐसे ही खास किरदारों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। उन्होंने फिल्मों में अलग-अलग किरदार को इस तरह से निभाया कि उनके अभिनय की मिसाल दी जाती है। वह मझे हुए थिएटर कलाकार भी हैं और आज भी वह अलग-अलग शहरों में जाकर प्रसिद्ध थिएटर प्ले का मंचन करते हैं। दर्शक उनके थिएटर प्ले को खास तौर पर देखने जाते हैं।

नसीरुद्दीन शाह ने 'स्पर्श' और 'पार' जैसी फिल्मों में नेशनल अवार्ड जीत था। इतना ही नहीं वह पद्मश्री और पद्म भूषण सम्मान हासिल कर चुके हैं। नसीरुद्दीन शाह की पत्नी का नाम रत्ना पाठक है। इनके बच्चों का नाम हीबा शाह, विवान शाह और इमाद शाह है। नसीरुद्दीन शाह ने सिर्फ फिल्में ही नहीं बल्कि कई टीवी शोज भी किए हैं जिनमें मिर्जा गालिब और भारत एक खोज जैसे शोज शामिल हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.