Move to Jagran APP

Happy Birthday Mumtaz: दारा सिंह के साथ कीं 16 फिल्में जिनमें से 10 रहीं हिट, आज दिखती हैं ऐसी

शादी के बाद मुमताज़ (Mumtaz) ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था। उन्होंने अपने पंद्रह साल के करियर में 108 फिल्में कीं और इनमें से ज़्यादातर फिल्में हिट साबित हुईं।

By Rahul soniEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 10:31 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 12:05 PM (IST)
Happy Birthday Mumtaz: दारा सिंह के साथ कीं 16 फिल्में जिनमें से 10 रहीं हिट, आज दिखती हैं ऐसी
Happy Birthday Mumtaz: दारा सिंह के साथ कीं 16 फिल्में जिनमें से 10 रहीं हिट, आज दिखती हैं ऐसी

नई दिल्ली, जेएनएन। Happy Birthday Mumtaz: अपने जमाने की मशहूर और खूबसूरत अदाकारा मुमताज का आज 72वां जन्मदिन है। जब भी वे परदे पर आतीं थीं तो दर्शकों की धड़कनें रुक जाया करती थीं।हर कोई उनकी अदाओं और अदाकारी का दीवाना था। जानकारी के मुताबिक मुमताज़ आज अपने वतन और कर्म भूमि मुंबई से हजारों किलोमीटर दूर लंदन में रह रहीं हैं। आइये जन्मदिन पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

loksabha election banner

31 जुलाई 1947 को मुंबई में जन्मीं मुमताज़ ने जब से होश संभाला उनका सपना एक अभिनेत्री बनने का ही था। मुमताज़ की मां नाज़ और आंटी निलोफर दोनों ही एक्टिंग की दुनिया में सक्रिय थीं, लेकिंन वे महज जूनियर आर्टिस्ट के ही रूप में काम किया करतीं। साठ के दशक में मुमताज़ ने भी फिल्मों में छोटे-मोटे रोल करने शुरू कर दिए थे। उनकी किस्मत बदली तब जब दारा सिंह जैसे स्टार बॉलीवुड का हिस्सा बने। दारा सिंह जैसे बुलंद किरदार के साथ काम करने से उस दौर की एक्ट्रेस बचतीं थीं।

लेकन मुमताज़ ने एक के बाद एक सोलह फिल्में दारा सिंह के साथ कीं। इन सोलह फिल्में में दस फिल्में जबरदस्त हिट साबित हुईं थीं। यहां से मुमताज की कामयाबी का सफर शुरू हो गया था। 

राजेश खन्ना के साथ मिली बुलंदी

दारा सिंह के बाद फिर उन्हें मिला देश के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का साथ और यह दौर अभिनेत्री मुमताज़ की ज़िन्दगी का गोल्डन टाइम साबित हुआ। राजेश खन्ना और मुमताज़ का एक साथ परदे पर दिखना कामयाबी की गारंटी मानी जाती थी। इस जोड़ी ने 'दो रास्ते', 'सच्चा-झूठा', 'आपकी कसम', 'अपना देश' 'प्रेम कहानी', 'दुश्मन', 'बंधन' और 'रोटी' जैसी सफल और यादगार फिल्मों में काम किया। कहा जाता है कि यह जोड़ी वास्तविक जीवन में भी काफी करीब थी। 1974 में जब मुमताज़ ने मयूर मधवानी से शादी की तब राजेश खन्ना का दिल टूट गया था। राजेश खन्ना नहीं चाहते थे कि मुमताज़ अभी शादी करें। 

शादी के बाद मुमताज़ ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था। उन्होंने अपने पंद्रह साल के करियर में 108 फिल्में कीं और इनमें से ज़्यादातर फिल्में हिट साबित हुईं। अपने दौर में टॉप पर रहीं मुमताज़ ने हालांकि 1989 में 'आंधियां' फिल्म से दूसरी पारी खेलनी चाही लेकिन इस फिल्म के फ्लॉप हो जाने के बाद उन्होंने इंडस्ट्री को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। बाद में उन्हें ब्रेस्ट कैंसर हो गया जिससे वो एक फाइटर की तरह बाहर निकलीं। 

गौरतलब है कि साल 1971 में संजीव कुमार के साथ 'खिलौना' फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला। 1996 में उन्हें फिल्मफेयर ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया। 2005 में मुमताज़ की बड़ी बेटी नताशा की शादी एक्टर फरदीन खान से हुई। यह एक्ट्रेस अब कैसी दिखती हैं यह इस तस्वीर में देखा जा सकता है। यह तस्वीर रोम की है जो उनकी छोटी बेटी तान्या ने पिछले साल सोशल मीडिया पर शेयर की थी। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.