नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड में अपनी दमदार आवाज और एक्टिंग से कई दशक तक फैंस का दिल जीतने वाले एक्टर डैनी का आज जन्मदिन है।  डैनी आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। डैनी का नाम बॉलीवुड के सबसे खतरनाक विलेन की लिस्ट में शुमार है। डैनी का असली नाम Tshering Phintso Denzongpa है। उनका जन्म सिक्किम में हुआ। वह बचपन से भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते थे लेकिन उनकी मां ने उन्हें ऐसा करने से मना कर दिया था लेकिन उनकी मां ऐसा नहीं चाहती थीं। आपको बात दें कि फिल्म 'शोले' में पहले गब्बर सिंह का किरदार निभाने का प्रस्ताव अभिनेता 'डैनी' को दिया गया था लेकिन उन्होंने मना कर दिया था। आज डैनी के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कई और खास बातें...

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Dany Denzongpa and wife Gawa. #dannydenzongpa #gawa #vintagebollywood #oldbollywood #bollywood #hindimovies #filmszilla @filmszilla

A post shared by FILMSZILLA (@filmszilla) on

'शोले' में काम करने से कियाा था मना:

फिल्म जगत में एक मुकाम हासिल करने वाले डैनी ने अपने ​करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया। आपको बता दें कि भारतीय सिनेमा जगत में मील का पत्थर मानी जाने वाली फिल्म 'शोले' में उन्हें काम करने का मौका मिला था। बता दें कि डैनी को पहले गब्बर सिंह का किरदार निभाने का प्रस्ताव दिया गया था लेकिन उनके इंकार करने पर अमजद खान ने यह भूमिका निभायी। दरअसल, उस वक्त डैनी 'धर्मात्मा' फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। इसी वजह से उन्होंने 'शोले' में काम करने के लिये इंकार कर दिया।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Reunion of old friends! #RishiKapoor, #DannyDenzongpa, #PremChopra, #Jeetendra, #Paintal and #Ranjeet.

A post shared by Bollywoodirect (@bollywoodirect) on

जया भादुड़ी ने रखा नाम:

एक इंरव्यू में डैनी ने बताया था कि जया भादुड़ी जो उनकी क्लासमेट थीं। वहीं कॉलेज में उनके नाम का काफी मजाक उड़ाया जाता था जिसके बाद जया भादुड़ी ने उनका नाम डैनी रख दिया था। डैनी का इसके बाद यही नाम पड़ गया। डैनी को हिंदी बोलना नहीं आता था जिसकी वजह से उन्हें करियर की काफी संघर्ष करना पड़ता था। ऐसे में डैनी घंटों समंदर से बातें करते हुए अपनी हिंदी को बेहतर किया करते थे।

इन फिल्मों में किया काम:

डैनी ने 'अग्निपथ', 'हम', 'अंदर बाहर', 'चुनौती', 'क्रांतिवीर', 'अंधा कानून', 'घातक' और 'इंडियन' जैसी फिल्मों में विलेन का रोल निभाया। वहीं सपोर्टिंग रोल के तौर पर वह 'धर्मात्मा', 'खोटे सिक्के', 'चाइना गेट', 'अशोका', 'मेरे अपने' और 'काला सोना' जैसी फिल्मों में नजर आ चुके हैं।  

Bigg Boss

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस