Move to Jagran APP

बॉलीवुड के डकैत: बीहड़, बंदूक और बगावत के सिकंदर...

बॉलीवुड में डकैत का जिक्र आते ही खूंखार डाकू गब्बर सिंह की – कितने आदमी थे.. वाली आवाज गूंजने लगती हैं. लेकिन डकैतों की कहानी और उनकी दुनिया सिर्फ गब्बर सिंह तक ही नहीं रही है.

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 01:30 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 01:30 PM (IST)
बॉलीवुड के डकैत: बीहड़, बंदूक और बगावत के सिकंदर...
बॉलीवुड के डकैत: बीहड़, बंदूक और बगावत के सिकंदर...

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई. फिल्म पान सिंह तोमर फिल्म का वह संवाद “बीहड़ में बागी होते हैं. डकैत तो पार्लियामेंट में...”, अपने आप ये बड़े पर्दे पर डकैतों के आतंक और सत्ता के प्रति उनके अविश्वास और प्रतिघात की कहानी बयां करता है. हिंदी सिनेमा यूं तो दशकों से डकैतों की कहानियों पर फिल्में दिखता रहा है और उसी कड़ी में अब सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म सोन चिड़िया भी रिलीज़ होने वाली है.

loksabha election banner

बॉलीवुड में डकैत का जिक्र आते ही खूंखार डाकू गब्बर सिंह की – “कितने आदमी थे...” वाली आवाज गूंजने लगती हैं. लेकिन डकैतों की कहानी और उनकी दुनिया सिर्फ गब्बर सिंह तक ही नहीं रही है. हिंदी सिनेमा में कई अंदाज में डकैतों की कहानी दिखाई जाती रही है. अभिषेक चौबे की फिल्म सोनचिड़िया के बहाने कुछ ऐसी ही बागियों वाली कहानी दिखाई जायेगी .

जब डकैत बनीं बॉलीवुड की क्वीन्स

हिंदी सिनेमा में जब भी डकैत पर बनी फिल्मों का जिक्र छिड़ेगा तो जाहिर है कि बैंडिंट क्वीन का नाम सबसे पहले आयेगा. चूंकि इस फिल्म ने डकैत रानी फूलन देवी की जिंदगी को हूबहू परदे पर उकेरा था. दर्शकों के लिए यह फिल्म आइ ओपनर रही थी और खूब पसंद की गयी थी. फिल्म में सीमा विश्वास ने लीड किरदार निभाया था. डाकू हसीना में जीनत अमान ने डाकू की भूमिका निभाई थी. वह अपने परिवार की मौत का बदला लेने के लिए डाकू बन जाती है. बाद में फिर कंगना ने यह कमान संभाली थी. जब वह रिवाल्वर रानी में एक डाकू क्वीन की भूमिका में थीं. हालांकि इस फिल्म में वह सही तरीके से डकैतों के किरदार को उकेर नहीं पायी थीं.

अभिषेक चौबे की आने वाली फिल्म सोनचिड़िया में भूमि पेडनेकर एक बार फिर से डकैत की अवतार में नजर आनेवाली हैं. फिल्म को लेकर सभी उत्साहित हैं. इस फिल्म के लिए भूमि ने गांव में जाकर लंबे समय तक रह कर किरदार को समझा और उसके बाद परदे पर इसे उकेरा.

मनोज बाजपेयी के मानसिंह से सोनचिड़िया मानसिंह का सफर

हिंदी सिनेमा में जब भी डकैत वाली फिल्मों की बात की जायेगी, यह तथ्य दर्शकों के लिए दिलचस्प होगा कि मनोज बाजपेयी ने जो किरदार उनकी फिल्म बैंडिंट क्वीन में निभाया था, वह डाकू मान सिंह का था. एक बार फिर से फिल्म सोन चिड़िया में भी वह उसी किरदार में नजर आयेंगे. किसी कलाकार के साथ ऐसा संयोग हिंदी सिनेमा में देखने नहीं मिलाता है.

बॉलीवुड के नंबर वन स्टार्स जब बने डकैत

हिंदी सिनेमा में अब तक डकैत पर कई कहानियां बनी हैं. लेकिन गोल्डेन एरा में ज्यादा ये फिल्में बनती रही हैं. दिलचस्प बात यह है कि सबसे अधिक डकैतों के किरदार में धर्मेंद्र, सुनील दत्त और विनोद खन्ना नजर आये हैं. धर्मेंद्र ने जहां पत्थर और पायल जैसी फिल्मों में डकैत की भूमिका निभाई है वहीं विनोद खन्ना ने मेरा गांव मेरा देश, पत्थर और पायल जैसी फिल्मों में ऐसे किरदार निभाये हैं. सुनील दत्त ने अब तक लगभग सबसे ज्यादा डकैतों वाली भूमिका निभायी है. उन्होंने लगभग 20 फिल्मों में डकैत की भूमिका की है.

सुनील दत्त ने मदर इंडिया में डकैत की भूमिका निभाई है. मुझे जीने दो में सुनील डकैत की भूमिका में थे और फिर प्राण जाये पर वचन न जाये में भी शानदार काम किया था. राहुल रवैल की फिल्म डकैत में सनी देओल डकैत की भूमिका में नजर आये. वही अमिताभ बच्चन ने गंगा की सौगंध में ऐसा ही किरदार निभाया था. अजय देवगन लज्जा में इस किरदार में नजर आये. शत्रुघ्न सिन्हा ने ज्वाला जैसी फिल्मों में डकैत की भूमिका निभायी.

रामगोपाल वर्मा का वीरप्पन

वीरप्पन की वास्तविक जिंदगी जितनी खूंखार रही है, रामगोपाल वर्मा ने फिल्मी परदे पर भी उसे उतना ही खूंखार दिखाया है. फिल्म किलिंग वीरप्पन में उन्होंने संदीप भारद्वाज को यह किरदार दिया था, तो फिल्म जंगल में भी डाकूओं का ट्रैक दर्शाया है.

इरफान खान... बागी बीहड़ का

तिग्मांशु धूलिया की फिल्म पान सिंह तोमर में इरफान खान ने बखूबी इस किरदार को निभाया और सभी को हैरान भी किया. फिल्म के संवाद आज भी लोकप्रिय हैं.

दिलीप कुमार गंगा जमुना के

गंगा जमुना फिल्म में दिलीप कुमार ने डकैत की भूमिका को दमदार तरीके से निभाया था. फिल्म को अपार सफलता मिली थी.

बॉलीवुड के बैड बॉय

जब बनें बागी डकैत वाले हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े बैड बॉय यानि कि खलनायक के रूप में शोले के गब्बर अमज़द खान लोकप्रिय हुए. इस डकैत के नाम से तो आज भी बच्चे डरते हैं. गब्बर के अलावा जिस देश में गंगा बहती है में प्राण का किरदार भी दर्शकों के जेहन में याद रह गया.फिल्म चाइनागेट में मुकेश तिवारी ने डकैत की भूमिका निभाई थी.

यह भी पढ़ें: सलमान के भाई सोहेल ने ऐश्वर्या बच्चन के लिए कही थी ऐसी बात कि सुनकर...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.