Move to Jagran APP

बॉलीवुड इंडस्ट्री में गुमनाम रहा 'संजू' का पहला क़दम और आज बायोपिक बन रही है

मिलिए बॉलीवुड के उन स्टार्स से जिनकी पहली फ़िल्म वो नहीं जो आप सोच रहे हैं।

By Shikha SharmaEdited By: Published: Tue, 03 Apr 2018 06:13 PM (IST)Updated: Sat, 28 Apr 2018 11:21 AM (IST)
बॉलीवुड इंडस्ट्री में गुमनाम रहा 'संजू' का पहला क़दम और आज बायोपिक बन रही है
बॉलीवुड इंडस्ट्री में गुमनाम रहा 'संजू' का पहला क़दम और आज बायोपिक बन रही है

मुंबई। राजकुमार हिरानी ने हाल ही में रणबीर कपूर स्टारर संजय दत्त की बायोपिक फ़िल्म 'संजू' का टीज़र लांच किया है, जिसे लोग बहुत पसंद कर रहे है। रणबीर जो इस फ़िल्म में संजय के किरदार में नज़र आ रहे हैं, इन्होने अपनी एक्टिंग और लुक्स से सभी का दिल जीता है। महज़ टीज़र में रणबीर ने दर्शकों की फ़िल्म को लेकर उम्मीदें दोगुना कर दी है। इस फ़िल्म में संजय की ज़िन्दगी के हर छोटे बड़े पहलुओं को खुलकर ज़ाहिर किया गया है।

loksabha election banner

शायद यह फ़िल्म देखकर हर किसी को संजय की ज़िन्दगी के बारे में सबकुछ पता चल जाएगा। वैसे, उनके फैन्स बहुत कुछ जानते हैं, जैसे की उनकी हर फ़िल्म कब और कैसे बनी, किस फ़िल्म में उनका क्या किरदार था? अगर आपको लगता है कि आप भी संजय की हर फ़िल्म के बारे में जानते हैं तो बताइये उनकी पहली फ़िल्म कौनसी थी?

संजय दत्त को पहली बार अपने शायद साल1981 में रीना रॉय के साथ फ़िल्म 'रॉकी' में देखा होगा, मगर आपको बता दें कि संजय ने पहली बार इस फ़िल्म में नहीं बल्कि 1971 में पिता सुनील दत्त की फ़िल्म 'रेशमा और शेरा' में काम किया था। इस फ़िल्म में संजय चाइल्ड आर्टिस्ट थे और एक क़व्वाली गायक की भूमिका में दिखाई दिए थे।

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड की पिच पर दिलों का IPL, हीरोइनों की गुगली पर बोल्ड होते क्रिकेटर

बॉलीवुड इंडस्ट्री में क़दम रखना आसान नहीं है, सालों की मेहनत और खून-पसीना बहाकर लोग यहां अपना नाम कमा पाते हैं, अब वो भले कोई स्टार किड ही क्यों ना हो! पर क्या आपको यकीन होगा कि आज की तारीख़ में बॉलीवुड की इन नामी हस्तियों ने जब पहली बार कैमरा फेस किया तो किसी ने इन्हें पहचाना भी नहीं! जी हां, मिलिए बॉलीवुड के उन स्टार्स से जिनकी पहली फ़िल्म वो नहीं जो आप सोच रहे हैं।

करण जौहर

एक्टिंग की दुनिया की बात की जाए तो आप कहेंगे कि करण 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में शाह रुख़ ख़ान के दोस्त के किरदार में पहली बार दिखे थे मगर, आप यहां भी ग़लत है। दरअसल, करण ने दूरदर्शन पर आने वाले शो 'इन्द्रधनुष' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। यह आज से 30 साल पुरानी बात है।

आलिया भट्ट 

बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकाराओं में से एक आलिया भट्ट ने भी एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में एक्टिंग के इस फल का स्वाद चखा था। बहुत ही कम लोग जानते हैं कि आलिया की पहली फ़िल्म 'स्टूडेंट ऑफ़ द इयर' नहीं बल्कि, साल 1999 की फ़िल्म 'संघर्ष' है। इस फ़िल्म में आलिया ने प्रीति जिंटा के बचपन का किरदार निभाया था, इस समय आलिया महज़ 6 साल की थीं।

यह भी पढ़ें: वरुण धवन की ये 5 ख़ूबियां हर लड़की अपने पार्टनर में चाहती है

अजय देवगन

साल 1991 की 'फूल और कांटे'? नहीं! अजय ने 16 साल की उम्र में साल 1985 में फ़िल्म 'प्यारी बहना' में मिथुन चक्रवर्ती के बचपन का किरदार निभाया था और यही उनकी पहली फ़िल्म थी।

बॉबी देओल

बॉबी देओल भी एक चाइल्ड आर्टिस्ट थे और जब ये पहली बार स्क्रीन पर आए तो किसी को पता नहीं चला कि यें धर्मेन्द्र के बेटे बॉबी हैं। बॉबी की पहली फ़िल्म 'बरसात' नहीं बल्कि, साल 1977 की 'धर्मवीर' है जब बॉबी आठ साल के थे।

यह भी पढ़ें: 'संजू' में रणबीर कपूर को देख ऐसी रही पापा ऋषि कपूर की पहली प्रतिक्रिया, ऑनस्क्रीन डैड बोले- दुर्लभ

तब्बू 

बहुत कम लोग जानते हैं कि तब्बू 14 साल की थीं जब उन्होंने पहली बार कैमरा फेस किया। यह फ़िल्म थी 1985 की 'हम नौजवां' जिसमें तब्बू ने देव आनंद की बेटी का किरदार निभाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.