Move to Jagran APP

किसी ने हेयरकेयर तो किसी ने लॉन्च किया कपड़ों का ब्रांड, बिजनेस करके करोड़ों छाप रहीं ये एक्ट्रेसेज

बॉलीवुड अभिनेत्रियां ना केवल बड़े पर्दे पर अपना कमाल दिखा रही हैं बल्कि बिजनेस की दुनिया में भी राज कर रही हैं। दीपिका पादुकोण से लेकर आलिया भट्ट तक कई एक्ट्रेसेज ने अपने ब्रांड लॉन्च किये और इसे सफलतापूर्वक चला रही हैं। किसी ने क्लोदिंग तो किसी ने फैशन इंडस्ट्री में कदम रखा और अब एक पॉपुलर बिजनेसवुमन बन चुकी हैं।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Wed, 10 Jul 2024 06:55 PM (IST)
बॉलीवुड की करोड़पति बिजनेसवुमन एक्ट्रेसेस, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। गया वो जमाना, जब एक्ट्रेसेज सिर्फ अभिनय पर निर्भर रहती थीं और फिल्मों कम होने के बाद उनका करियर ढलान पर आने लगता था। आज की अभिनेत्रियां इस मामले में कई कदम आगे हैं। फिल्मों के साथ वो सफल बिजनेसवुमन भी हैं। 

इन एक्ट्रेसेज ने अभिनय, फिल्म निर्माण से अलग अपने बिजनेस एम्पायर खड़े किये हुए हैं और कॉरपोरेट की दुिया में अपने बिजनेस स्किल्स दिखाते हुए करोड़ों में कमाई कर रही हैं। आइए जानते हैं, कुछ ऐसी ही बॉलीवुड अभिनेत्रियों के बारे में जिन्होंने अपने ब्रांड्स लॉन्च कर बिजनेस में सफलता पाई है।

सोनाक्षी सिन्हा

शादी के लिए खबरों में रहीं सोनाक्षी सिन्हा एक्टिंग के साथ बिजनेस में भी हाथ आजमा रही हैं। 2022 में सोना ने सोजी (SOEZI) नाम से प्रेस-ऑन नेल्स यानी नेल एक्सटेंशन प्रोडक्ट का बिजनेस शुरू किया। सोनाक्षी की फिल्म ककुड़ा जी5 पर रिलीज होने वाली है। 

प्रियंका चोपड़ा जोनस

प्रियंका चोपड़ा जोनस ने अपने अभिनय करियर के साथ-साथ बिजनेस वर्ल्ड में भी कदम रखा है। एक्ट्रेस 'एनोमली' (Anomaly) नाम का हेयरकेयर ब्रांड चलाती हैं। उनका ब्रांड नैचुरल एलिमेंट्स के लिए जाना जाता है। प्रियंका ने 2021 में एनोमली को लॉन्च किया था।

रिपोर्ट्स के अनुसाक, लगभग 4 सालों में उनके ब्रांड की नेटवर्थ 4300 करोड़ रूपये की हो गई। उन्होंने 'एनोमली हेयरकेयर' नामक हेयरकेयर ब्रांड भी लॉन्च किया है। प्रियंका चोपड़ा ने 'पर्पल पेबल पिक्चर्स' नाम के प्रोडक्शन हाउस की भी स्थापना की है।

कटरीना कैफ

कटरीना कैफ, बॉलीवुड की ए लिस्ट एक्ट्रेस हैं। एक्ट्रेस एक फिल्म के लिए करोड़ों में फीस चार्ज करती हैं। एक्टिंग के साथ उन्होंने अपना एक ब्यूटी ब्रांड 'के ब्यूटी' (Kay Beauty) भी लॉन्च किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, कटरीना कैफ के इस ब्रांड की नेट वर्थ आज की तारीफ में 100 करोड़ रूपये है।

यह भी पढ़ें- Katrina Kaif ने प्रेग्नेंसी की अफवाह के बीच जर्मनी से शेयर की फोटो, विक्की कौशल के कमेंट ने खींचा ध्यान

दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण ने अपनी एक्टिंग स्किल्स से फैंस को इंप्रेस किया, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने अपना कॉस्मेटिक ब्रांड भी स्टार्ट किया, जिसका नाम है 82 डिग्री (82°)। दीपिका पादकोण के इस बिजनेस की नेट वर्थ करोड़ों में है। इसके अलावा उन्होंने 'ऑल अबाउट यू' नाम का कपड़ों का ब्रांड भी लॉन्च किया है, जो महिलाओं के फैशन को नए आयाम देता है।

अनुष्का शर्मा

अनुष्का शर्मा ने अपने प्रोडक्शन हाउस 'क्लीन स्लेट फिल्म्ज' के साथ कई सफल फिल्मों का निर्माण किया है। हालांकि, अब ये इसकी जिम्मेदारी अब पूरी तरह से उनके भाई संभालते हैं। उन्होंने 'नुश' (Nush) नाम का फैशन ब्रांड भी लॉन्च किया है, जो महिलाओं के फैशन वर्ल्ड में अपनी एक अलग पहचान बना चुका है।

आलिया भट्ट

आलिया भट्ट कभी अपनी फिल्म, कभी अवॉर्ड्स तो कई बार अपने लुक के लिए चर्चा बटोरती हैं। फिल्मों के अलावा उनका अपना प्रोडक्शन हाउस सनशाइन भी है। इसके अलावा आलिया भट्ट ने 'एड-ए-मम्मा' (Ed-a-Mamma) नाम से अपना एक क्लोदिंग ब्रांड भी लॉन्च किया है, जो बच्चों के कपड़े बनाता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, उनके ब्रांड की नेट वर्थ 150 करोड़ रुपये के करीब है।

सोनम कपूर आहूजा

सोनम कपूर आहूजा ने अपने फैशन सेंस और स्टाइल से बॉलीवुड में खास पहचान बनाई है। उन्होंने अपनी बहन रिया कपूर के साथ मिलकर 'रीसन' (Rheason) नाम का फैशन ब्रांड लॉन्च किया है, जो यंग और ट्रेंडी फैशन के लिए जाना जाता है।

यह भी पढ़ें- Anant-Radhika Wedding से पहले चर्चा में रही थीं बॉलीवुड की ये शादियां, एक ने तो होस्ट की थीं 4 रिसेप्शन पार्टी