मुंबई। छोटे पर्दे से बड़े पर्दे पर अखंड सुहाग और पारस्परिक प्रेम के प्रतीक करवा चौथ को खूब धूमधाम से मनाते हुए दिखाया जाता है। बॉलीवुड में प्यार और समर्पण से भरे इस रिश्ते की एक अलग ही परिभाषा व्यक्त की गई है। वैसे तो हिंदी सिनेमा में देश भर के सारे पर्व व त्यौहार ही दिखाए जाते हैं, लेकिन करवा चौथ त्यौहार की परंपरा निभाने में बॉलीवुड कुछ ज्यादा ही आगे रहता है। हिंदी फ़िल्मों में फेस्टिवल्स के अलग-अलग रंग देखने को मिलते रहते हैं।

जया बच्चन हो या ऐश्वर्या राय बच्चन, हेमा मालिनी या काजोल, करीना कपूर हो या माधुरी दीक्षित हर किसी ने फ़िल्मों में प्यार के लिए ये व्रत रखती दिखी हैं। कहीं किसी गाने में इस व्रत की महिमा दिखाई गई तो कहीं किसी सीन में इसे इतना महत्व दिया गया कि असल ज़िंदगी में भी लोगों को बहुत कुछ सीखने को मिला।

यह भी पढ़ें: सलमान ख़ान के बहनोई आयुष शर्मा के बर्थडे पार्टी में उमड़ा बॉलीवुड, देखें तस्वीरें 

इन दिनों फ़िल्मों में इस पर्व का ट्रेंड बढ़ गया है। साल 2000 में जब ऐश्वर्या राय बच्चन ने फ़िल्म 'ढाई अक्षर प्रेम के' में अभिषेक बच्चन के लिए ये व्रत रखा था तब उन्होंने सोचा भी नहीं था कि उस दिन दिल से मांगी हुई दुआ कुबूल हो जाएगी।

बता दें कि साल 1964 की फ़िल्म 'बहू बेटी' में सबसे पहले करवा चौथ के पावन पर्व को दिखाया गया था, उसके बाद हिंदी फ़िल्मों में इस पर्व को दिखाने का सिलसिला शुरू हो गया। 'कभी खुशी कभी गम, 'हम दिल दे चुके सनम', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'बागबां', 'जुदाई', करिश्मा कपूर की 'बीवी नंबर वन', 'यस बॉस', 'जख्म' आदि इन फ़िल्मों में ख़ास अंदाज़ में इस व्रत का पालन करते हुए दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें: दुल्हन बनीं करिश्मा कपूर, आमिर और अक्षय की इन हीरोइनों का भी रहा जलवा, देखें तस्वीरें

गौरतलब है कि आज के दिन को बी टाउन की अभिनेत्रियां अपने निजी जीवन में भी खूब धूमधाम से मनाती हैं। इस साल अनुष्का शर्मा से लेकर सोनम कपूर और नेहा धूपिया तक की शादी हुई है, देखना दिलचस्प होगा कि आज कौन-कौन सी अभिनेत्रियां करवा का व्रत रखती है?

Posted By: Hirendra J

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस