मुंबई। शाहरुख़ खान ने पिछले एक साल से अपनी फिल्म ज़ीरो के लिए जी जान लगा दी थी । वो फिल्म को तकनीकी रूप से बेस्ट फिल्म बनाना चाहते थे और नए साल के मौके पर अपने फैन्स के लिए बड़ा तोहफ़ा लेकर आज 21 दिसंबर को आ गए हैं । लेकिन करीब एक साल से आनंद एल राय के निर्देशन में बन रही फिल्म ज़ीरो को दिव्य-भव्य बनाने के चक्कर में इतने करोड़ रूपये खर्च हो गए जो अब तक शाहरुख़ की किसी फिल्म को लेकर नहीं हुए हैं।

ख़बर है कि फिल्म ज़ीरो की लागत 200 करोड़ रूपये के पार पहुंच गई है। इसमें फिल्म के लिए इस्तेमाल की गई लेटेस्ट इंटरनेशनल टेक्निक्स और स्पेशल इफेक्ट्स का खर्च सबसे अधिक है, जो 75 करोड़ के करीब बताये जाते हैं । साथ ही अमेरिका में करीब 150 दिनों की शूटिंग का खर्च भी शामिल है। इससे पहले शाहरुख़ खान की बनाई फिल्म रा.वन पर करीब 85 करोड़ रूपये की प्रोडक्शन कॉस्ट आई थी। हालांकि इसका मार्केंटिंग बजट भी 52 करोड़ था लेकिन ज़्यादातर कमर्शियल को-ऑपरेशन था।

बता दें कि शाहरुख़ खान की ज़ीरो का ट्रेलर उनके जन्मदिन के मौके पर दो नवंबर को रिलीज़ किया गया था ।  इस फिल्म को शाहरुख़ खान की रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट भी प्रोड्यूस कर रही हैं। दुनिया भर में करीब 6000  स्क्रीन्स में रिलीज़ हुई फिल्म ज़ीरो, एक बौने की कहानी है और वो रोल शाहरुख़ खान ने किया है । उनके साथ अनुष्का शर्मा है, एक असफल साइंटिस्ट के रूप में और कटरीना कैफ़ हैं एक हीरोइन के रोल में, जिन्हें शराब की लत है। फिल्म के एक ख़ास सीन में करिश्मा, करीना, रानी और आलिया सहित श्रीदेवी भी हैं।

आनंद एल राय का मानना है कि शाहरुख़ खान के करियर का यह सबसे कठिन किरदार है.शाहरुख़ खान ने इस फिल्म के लिए काफी वक़्त दिया है और उन्होंने खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से काफी तैयार किया है. ज़ीरो के बाद भी शाहरुख़ खान और आनंद एल राय का गठबंधन जारी रहेगा। जानकारी के मुताबिक शाहरुख़ ने राय के प्रोडक्शन के साथ मिल कर अगले पांच साल में कुछ फिल्में प्रोड्यूस करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें: राकेश शर्मा के साथ वक्त बितायेंगे शाहरुख़, सारे जहां से...की ऐसी होगी तैयारी

Posted By: Manoj Khadilkar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस