Move to Jagran APP

फरहान ने की एथलीट जैसी मेहनत

फिल्म भाग मिल्खा भाग के लिए फरहान अख्तर ने कड़ी मेहनत की है। निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने भी फरहान की मेहनत को सराहा।

By Edited By: Published: Wed, 06 Jun 2012 04:26 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2012 04:26 PM (IST)

मुंबई। फिल्म भाग मिल्खा भाग के लिए फरहान अख्तर ने कड़ी मेहनत की है। निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने भी फरहान की मेहनत को सराहा।

loksabha election banner

राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने कहा इस फिल्म में फरहान भी उतनी ही कड़े प्रशिक्षण से गुजरे हैं जिनसे एक असल एथलीट गुजरता है। भाग मिल्खा भाग भारत के पूर्व एथलीट मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित है। मेहरा कहते हैं, मैंने अपनी टीम को बस इतना कहा था कि हम कोई अभिनेता नहीं तैयार कर रहे, हम एक एथलीट तैयार कर रहे हैं जिसे अगले ओलंपिक खेलों में स्वर्ण जीतकर लाना है। इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी।

रोजाना मैदान में छह घंटे की ट्रेनिंग होती थी फिर उसके बाद जिम होता था। हमारे पास तीन एथलीट प्रशिक्षकों के साथ-साथ एक तकनीकी विशेषज्ञ भी था जो गति और धैर्य बनाए रखने का प्रशिक्षण देता था। हमने हर वो चीज की जो एक एथलीट को ट्रेंड बनाने के लिए जरूरी होती है।

इस फिल्म में फरहान के लुक्स ने पहले ही दर्शकों को खासा आकर्षित किया है। इस फिल्म में फरहान लंबे बालों, बढ़ी दाढ़ी और गठे बदन के साथ दिखाई देंगे। फिल्म में फरहान के लुक्स के बारे में मेहरा कहते हैं, बहुत से अभिनेता सरदारों का किरदार निभा चुके हैं लेकिन इस किरदार की ओर दर्शकों का ध्यान ख्िाचने की वजह इसमें डाली गई गंभीरता है। फरहान ने इसके लिए इतनी मेहनत की है कि वह एक दिन इसपर किताब लिख सकता है।

हालांकि मेहरा का यह भी मानना है कि बाहर से मिल्खा जैसा दिखना, अंदर से मिल्खा जैसा महसूस करने से ज्यादा आसान है। चेहरे पर बाल, दाढ़ी और सुगठित शरीर तो कोई भी बना सकता है। लेकिन मुझे लगता है कि लोग इस लुक को फरहान की उस मेहनत की वजह से पसंद कर रहे हैं, जो उसने अपने अंदरूनी भावों को बाहर लाने में की है।

मेहरा बताते हैं कि इस फिल्म के लिए हमें अभिनेता को पहले भावनात्मक रूप से तैयार करना पड़ा। क्योंकि यह एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है जिसने 11 साल की उम्र में अपने पूरे परिवार की हत्याएं देखीं। चाकू रखकर चोर बनने वाला वह व्यक्ति किस तरह सेना में भर्ती हो जाता है और फिर 80 में से कुल 76 दौड़ें वह जीत जाता है। पूरी दुनिया में दौडऩे वाला यह एथलीट बहुत से रिकॉर्ड तोड़ता है लेकिन अपनी जिंदगी की एक बहुत अहम दौड़ वह हार जाता है। हालांकिजिंदगी में वह जीतता है।

फरहान के साथ काम करने के बारे में मेहरा कहते हैं कि यह एक निर्देशक की अंदरूनी आवाज थी कि मैं फ्लाइंग सिक्ख कहलाने वाले मिल्खा के किरदार के लिए फरहान के साथ काम करना चाहता था। मुझे खुशी है कि हम साथ में काम कर रहे हैं और वह कैमरे के सामने है। भाग मिल्खा भाग की आधी शूटिंग खत्म हो चुकी है और मेहरा इसे अगले साल के बीच में प्रदर्शित कर सकते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.