नई दिल्ली। बॉलीवुड में दिव्या भारती उन कलाकारों में गिनी जाती है जिनका करियर महज कुछ वर्ष का रहा लेकिन उन वर्षो में उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई। महज तीन वर्षो की एक्टिंग करियर में दिव्या भारती ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। उनकी आकस्मिक मौत ने भी लोगों को बड़ी हैरत में डाल दिया। दिव्या की मौत की गुत्थी आज तक बरकरार है। हालांकि उनकी जांच रिपोर्ट में उनके शराब के नशे में बालकनी से गिर जाने को बताया गया था, लेकिन इस मामले की अधूरी और टूटी हुई कड़ियों को आज तक भी जोड़ा नहीं जा सका है। हालांकि इस मामले में हत्या की भी आशंका जताई गई थी, लेकिन पुलिस ने फाइल बंद कर इन सभी अटकलों पर फुलस्टॉप लगा दिया।

दिव्या भारती का जन्म 25 फरवरी 1974 में हुआ था। 90 के दशक से अपनी करियर की शुरुआत करने वाली दिव्या ने कई प्रकार के व्यावसायिक रूप से सफल फिल्मों में काम किया। हिंदी फिल्मों के अलावा उन्होंने दक्षिण भारतीय सिनेमा में भी कामयाबी हासिल की। उनकी करियर की शुरुआत तमिल एवं तेलुगु फिल्मों से ही हुई थी। भारती ने अपने अभिनय की शुरुआत तेलुगु फिल्म बोब्बिली राजा से सन 1990 में की। हिंदी फिल्म विश्वात्मा से उन्हें बॉलीवुड में पहचान मिली। इस फिल्म का सात समंदर पार गाना लोगों के सिर चढ़कर बोला था।

20 मई, 1992 को उन्होंने बॉलीवुड के चर्चित नाम साजिद नाडियाडवाला से चुपके से शादी कर ली। 1992 में बनी फिल्म दीवाना के लिए दिव्या को सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला। इसके अलावा उनकी झोली में कई और दूसरी बेहतरीन फिल्में भी आई। अपने छोटे से करियर में उन्होंने चौदह हिंदी और सात दक्षिण भारतीय फिल्में की। फिल्म रंग और फिल्म शतरंज, उनकी मौत के बाद रिलीज हुई। 3 अप्रैल 1993 को दिव्या मुंबई में स्थित पांचवें माले पर मौजूद अपने फ्लैट की खिड़की से फिसलकर गिरीं और मृत पाई गईं। उस समय उनके घर कुछ अंतरंग मित्र मौजूद थे। पुलिस ने गहन तहकीकात के बाद उसे दुर्घटना के रूप में दर्ज करके फाइल बंद कर दी।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, उनकी मौत आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या थी और उनके पति साजिद नाडियाडवाला पर उनकी हत्या के आरोप लगे थे। सुनने में तो यह भी आया था कि उनकी मौत की खबर सुनकर साजिद बेहोश हो गये थे। उनकी चिता को आग देने के तुरंत बाद वे फिर बेहोश हो गये थे। जिस वक्त दिव्या की मौत हुई उस वक्त वह फिल्म लाडला की शुरुआत करने वाली थीं। लेकिन उनकी मौत के बाद इस फिल्में में बतौर अभिनेत्री श्रीदेवी को लिया गया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर