Move to Jagran APP

Coronavirus COVID 19 Lockdown: कमल हासन ने पीएम मोदी को लिखा खुला ख़त, उठाई यह मांग

Coronavirus COVID 19 कमल हासन ने सरकारी कर्मचारियों और हेल्थ वर्कर्स की प्रशंसा की है जो बिना थके बहादुरी से अपनी सेहत को ख़तरे में डालकर अपना फ़र्ज़ निभाने में जुटे हुए हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 08:02 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 07:35 AM (IST)
Coronavirus COVID 19 Lockdown: कमल हासन ने पीएम मोदी को लिखा खुला ख़त, उठाई यह मांग
Coronavirus COVID 19 Lockdown: कमल हासन ने पीएम मोदी को लिखा खुला ख़त, उठाई यह मांग

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस कोविड 19 ने दुनियाभर में कोहराम मचाया हुआ है। भारत में भी हालात गंभीर होते जा रहे हैं। अब तक 400 से अधिक मामले निकल चुके हैं। एहतियातन कई राज्यों के प्रमुख शहरों में लॉकडाउन कर दिया गया है, जिससे लोगों के आवागमन पर रोक लगे और वायरस का प्रसार नियंत्रित हो सके।

loksabha election banner

इस लॉकडाउन से वैसे तो सभी उद्योग-धंधे प्रभावित हो रहे हैं, मगर सबसे तगड़ी मार डेली वेज वाले वर्कर्स पर पड़ी है। कमाई का ज़रिया बंद होने की वजह से उनकी ज़िंदगी ठहर गयी है। अभिनेता से नेता बने वेटरन एक्टर कमल हासन ने ऐसे ही वर्कर्स की मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुला ख़त लिखकर मदद की गुहार लगायी है।

कमल हासन ने यह ख़त ट्विटर पर शेयर किया है। इस ख़त में कमल हासन ने लिखा है, ''कोविड 19 वायरस का प्रकोप बतौर स्टेट और समाज हमारी क्षमताओं की परीक्षा ले रहा है। मैं उन सभी सरकारी कर्मचारियों और हेल्थ वर्कर्स की प्रशंसा करता हूं, जो बिना थके बहादुरी से अपनी सेहत को ख़तरे में डालकर अपना फ़र्ज़ निभाने में जुटे हुए हैं। भारत सरकार और राज्य सरकारों ने वायरस की पहुंच नियंत्रित करने के लिए बड़ी तेज़ी के साथ काम किया है।

जानकार बताते हैं कि अभी हम स्टेज 2 में हैं और स्टेज 3 में जाने से रोकने के लिए सरकार ने अहम क़दम उठाये हैं। मुझे यक़ीन है कि हमारे देशवासी इसकी अहमियत समझेंगे और हम सब मिलकर इस मुश्किल से उबर जाएंगे। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि फॉर्मल सेक्टर में काम करने वाली देश की 90 फीसदी से अधिक वर्क फोर्स रोज़ कमाने वाली है।

अगर फॉर्मल सेक्टर की भी बात करें तो बहुत से ऐसे कर्मचारी हैं, जिन्हें एम्प्लॉई वाली सुविधाएं नहीं मिलतीं। ऐसे लोगों की तादाद 95 फीसदी से अधिक है। यह निर्माण कार्य करने वाले, मजदूर, खेतों में काम करने वाले, मछुआरे और लघु उद्योगों में काम करने वाले मजदूर हैं। मैं सरकार को यह पत्र इसलिए लिख रहा हूं कि इन अनसंग हीरोज़ से अपनी नज़र ना हटने दें, जो हमारी अर्थव्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने और राष्ट्र निर्माण में योगदान देते हैं।''

कमल ने आगे पत्र में मांग की कि ऐसे सभी मजदूरों और डेली वेज वर्कर्स को आर्थिक रूप से मदद जारी रहे। उनके खातों में सीधे पैसा ट्रांसफर करने पर भी विचार किया जा सकता है, ताकि संकट की इस घड़ी में उनकी ज़रूरतें पूरी होती रहें।

कमल हासन ने यह ख़त अपनी पार्टी Makkal Needhi Maiam के लेटर हैड से जारी किया है, जिसके वो प्रेसीडेंट हैं। कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन से फ़िल्म इंडस्ट्री भी बुरी तरह प्रभावित हुई है, जिसमें डेली वेज पर काम करने वालों की बहुत बड़ी तादाद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.