Move to Jagran APP

Cinemahall Reopen: 15 अक्टूबर से सिनेमाघर होंगे अनलॉक, इन फिल्मों की रिलीज के साथ ऐसी होगी नई तस्वीर!

Cinemahall Reopen 15 अक्टूबर से कुछ राज्यों को छोड़कर देशभर में सिनेमाघर खुलने जा रहे हैं। ऐसे में जानते हैं कैसी उनकी तस्वीर हो सकती है सबसे पहले कौन-कौन सी फिल्म रिलीज होने वाली है और क्या कुछ नया होगा...

By Mohit PareekEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 03:49 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 03:49 PM (IST)
सिनेमाहॉल में सेनेटाइजेशन करते कर्मचारी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस पैनडेमिक की वजह से फिल्म इंडस्ट्री पर काफी बुरा असर पड़ा है। लंबे समय से देशभर के सिनेमाघर बंद हैं, जो 15 अक्टूबर से कुछ शर्तों के साथ खुलने जा रहे हैं। 15 अक्टूबर से भले ही सिनेमाघर खुलने वाले हैं, लेकिन इस बार सिनेमाघरों की तस्वीर एकदम नई होने वाली है। अब सिनेमाघरों में टिकट लेने की व्यवस्था से लेकर बैठने का अरेंजमेंट सब कुछ अलग होने वाला है। ऐसे में जानते हैं 15 अक्टूबर को जब सिनेमाघर खुलेंगे तो उनकी तस्वीर कैसी हो सकती है। सबसे पहले हम बताने जा रहे हैं कि कौन-कौन सी फिल्में रिलीज होने वाली हैं और क्या कुछ नया होगा...

loksabha election banner

कौन-कौन सी फिल्में होंगी रिलीज

15 अक्टूबर को सिनेमाघर शुरू होने के बाद सबसे पहले रिलीज होने वाली फिल्मों पर कई रिपोर्ट्स आ चुकी हैं। विवेक ओबेरॉय स्टारर फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी दोबारा रिलीज होने वाली है, जो पिछले साल लोकसभा चुनाव के बाद रिलीज हुई थी। मेकर्स ने फैसला किया है कि अब यह फिल्म 15 अक्टूबर को एक बार फिर रिलीज की जाएगी।

इसके साथ ही ईशान खट्टर और अनन्या पांडे स्टारर फिल्म खाली पीली भी थियेटर खुलने के बाद रिलीज होने वाली पहली फिल्मों में से एक होगी। हालांकि, यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म पर (Pay Per View के आधार पर) पहले ही रिलीज हो चुकी है। ड्राइव-इन थियेटर्स में भी खाली-पीली को रिलीज़ किया गया था। साथ ही बताया जा रहा है कि फिल्म इंदु की जवानी भी थियेटर रिलीज की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बड़े पर्दे पर आ सकती है।

वहीं, फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर और सिनेमाघर के मालिक राज बंसल ने जागरण ऑनलाइन को बताया कि अभी सिनेमाघरों का प्रोग्राम तय नहीं हुआ है और कई फिल्मों पर बात की जा रही है। राज बंसल का कहना है कि अगर इस दौरान पुरानी हिट फिल्में जैसे- मुन्नाभाई एमबीबीएस, पीके, हेराफेरी, टाइगर श्रॉफ की फ़िल्में रिलीज की जाएं तो दर्शकों को फिर से सिनेमाघरों की ओर आकर्षित किया जा सकता है।

कैसी रहेगी बैठने की व्यवस्था

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार, सिनेमाघर 50 प्रतिशत बुकिंग के साथ ही खोले जा सकते हैं। यानी सिनेमाघरों की कुल सीटों में से आधी सीटों के लिए ही टिकटों की बिक्री ही की जाएगी और 50 फीसदी सीटें खाली छोड़नी होंगी। साथ ही सरकार की ओर से कहा गया है कि ऐसे में सभी सिनेमाघरों को पहले ही सीटों में मार्किंग करनी होगी कि कहां बैठना है और कहां नहीं। ऐसे में दर्शक वहां आकर अपने हिसाब से तय नहीं करेंगे कि कहां बैठना है। पहले से व्यवस्था होने से दर्शकों के बीच असमंजस नहीं रहेगा।

अभी नहीं बिक रही ऑनलाइन टिकट

सिनेमाघर भले ही 15 अक्टूबर से खुलने के लिए तैयार हैं और सरकार की ओर से जारी किए गए दिशा-निर्देशों में भी ऑनलाइन माध्यम से टिकट करवाने को बढ़ावा दिया गया है। हालांकि, अभी तक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर टिकट खरीदने की कोई व्यवस्था नहीं है यानी अभी किसी भी वेबसाइट ने 15 अक्टूबर से शुरू होने वाले शो की टिकट बेचना शुरू नहीं किया है। ऐसे में दर्शकों को पहले सिनेमाघर ही जाना होगा। हालांकि राज बंसल का कहना है कि जैसे ही एक-दो दिन में प्रोग्राम तय हो जाएगा, उसके बाद ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी टिकट बिक्री शुरू हो जाएगी।

किन राज्यों में नहीं खुलेंगे सिनेमाघर

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से 15 अक्टूबर को सिनेमाघर खोलने की इजाजत दे दी गई है, हालांकि कई राज्य सरकारों ने अपने राज्यों में सिनेमाघर खोलने की इजाजत नहीं दी है। इसी क्रम में राजस्थान और महाराष्ट्र सरकार ने 31 अक्टूबर तक रोक को बरकरार रखा है, यानी राजस्थान में 31 अक्टूबर तक सिनेमाघर नहीं खुलेंगे।

टिकटों पर हो सकता है असर

सिनेमाघरों को 50 फीसदी बुकिंग के साथ ही खोलने का निर्देश दिया है। दरअसल, सिनेमाघरों की कमाई कम होने वाली है और वायरस से सुरक्षा के लिए इंतजाम करने में खर्चा भी बढ़ने वाला है तो ऐसे में टिकटों के दाम बढ़ाए भी सकते हैं। हालांकि, अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है और यह थियेटर खुलने के बाद ही साफ हो पाएगा। राज बंसल ने बताया, 'अभी टिकट के दाम नहीं बढ़ाए जाएंगे, क्योंकि अभी कोशिश रहेगी कि दर्शकों को सिनेमाघरों तक लाया जाए। ऐसे में टिकट के दामों में बढ़ोतरी नहीं होगी और कोशिश की जाएगी कि दर्शक ज्यादा से ज्यादा संख्या में सिनेमाघर तक पहुंचे।'

अभी तक क्या है तैयारी

सभी सिनेमाघरों ने थियेटर्स खोलने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। हाल ही में कई सिनेमाघरों की तस्वीरें सामने आई थीं, जिनमें दिख रहा था कि कर्मचारियों ने लंबे समय से बंद बड़े सिनेमाघरों की सुध लेना शुरू कर दिया है। साथ ही थियेटर्स में सेनेटाइजेशन और सफाई के साथ मार्किंग का काम शुरू हो गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.