Move to Jagran APP

अपनी इस सबसे बड़ी गलती को कभी नहीं भूल पाएंगे ये सितारे!

शाहरुख खान के सामने जब भी राजकुमार हिरानी की फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' जिक्र आता होगा, उन्हें पछतावा जरूर होता होगा। हिरानी ने इस फिल्म में पहले लीड रोल शाहरुख को ऑफर किया था। शाहरुख ने फिल्म करने से इंकार कर दिया और यह रोल मिल गया संजय दत्त को। इस फिल्म

By Edited By: Published: Sun, 23 Mar 2014 10:24 AM (IST)Updated: Sun, 23 Mar 2014 10:24 AM (IST)

मुंबई। शाहरुख खान के सामने जब भी राजकुमार हिरानी की फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' जिक्र आता होगा, उन्हें पछतावा जरूर होता होगा। हिरानी ने इस फिल्म में पहले लीड रोल शाहरुख को ऑफर किया था। शाहरुख ने फिल्म करने से इंकार कर दिया और यह रोल मिल गया संजय दत्त को। इस फिल्म ने तहलका मचा दिया और यह फिल्म संजय दत्त के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई। इस तरह की बड़ी भूल करने वाले शाहरुख अकेले स्टार नहीं हैं। ऐसे ही स्टार और उनकी गलतियों के बारे में आपको बताते हैं..

loksabha election banner

सिर्फ एक क्लिक करके जानिए कितनी मोटी कमाई करते हैं बॉलीवुड के सितारे

शाहरुख खान, थ्री इडियट्स

किंग खान ने अपनी गलती को तब एक बार फिर दोहराया, जब थ्री इडियट्स करने से मना कर दिया। जबकि राजकुमार हिरानी इससे पहले मुन्नाभाई सीरीज की दो सुपरहिट फिल्में दे चुके थे। थ्री इडियट्स का लीड रोल फिर आमिर खान को मिल गया और इसके बाद क्या हुआ, यह बताने की जरूरत नहीं है।

कंगना रनौत, द डर्टी पिक्चर

कंगना आज भी अपनी उस भूल पर पछताती होगी, जब उन्होंने डर्टी पिक्चर फिल्म के लिए सिल्क का लीड रोल ठुकरा दिया था। यह रोल विद्या बालन को मिला और इस रोल ने उन्हें बुलंदियों पर पहुंचा दिया।

सलमान खान, बाजीगर

करियर की शुरुआत में शाहरुख को बड़ी सफलता दिलाने वाली फिल्म बाजीगर पहले सलमान को ऑफर की गई थी। उन्होंने मना कर दिया। यही गलती सलमान ने चक दे इंडिया ठुकरा कर दोहराई और एक बार फिर सलमान की ठुकराई फिल्म शाहरुख को मिली और वे छा गए।

करीना कपूर, हम दिल दे चुके सनम

बेबो ने बॉलीवुड की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक हम दिल दे चुके सनम करने से मना कर दिया था। संजय लीला भंसाली ने ऐश्वर्या राय से पहले यह रोल करने के लिए करीना से ही बात की थी। ऐसी ही गलती करीना ने 'कल हो ना हो' करके की।

करीना की गलतियों का सिलसिला यही नहीं रुका। उन्होंने चेन्नई एक्सप्रेस, फैशन, ब्लैक, राम-लीला और क्वीन जैसी सुपरहिट फिल्में भी ठुकराई थीं।

काजोल, थ्री इडियट्स

शाहरुख की तरह काजोल ने भी थ्री इडियट्स करने से मना कर दिया था। बताया जाता है कि वो उस रोल को लेकर खुश नहीं थीं, जो बाद में करीना ने निभाया।

रितिक रोशन, दिल चाहता है

इस फिल्म के लिए पहली पसंद रितिक रोशन, अभिषेक बच्चन और सैफ अली खान थे। रितिक और अभिषेक ने फिल्म करने से मना कर दिया तो उनकी जगह आमिर खान और अक्षय खन्ना ने ले ली।

आमिर खान, डर

शाहरुख से पहले डर फिल्म आमिर को ऑफर की गई थी। आमिर को रोल पसंद नहीं आया और शाहरुख के करियर के लिए यह फिल्म बहुत फायदेमंद साबित हुई।

अजय देवगन, करण अर्जुन

इस फिल्म में शाहरुख खान के भाई बनने के लिए राकेश रोशन की पहली पसंद अजय देवगन थे। अजय और राकेश रोशन के बीच में क्रिएटिव डिफरेंस थे। अजय का रोल सलमान को मिल गया और सलमान-शाहरुख ने मिलकर बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया।

ऐश्वर्या राय, राजा हिंदुस्तानी

सबसे पहले इस फिल्म का लीड रोल ऐश्वर्या को करने के लिए कहा गया था। ऐश्वर्या को स्क्रिप्ट और अपना रोल जमा नहीं तो आमिर के साथ यह फिल्म करने का मौका करिश्मा कपूर को मिला। करिश्मा के करियर की यह सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई।

ट्विंकल खन्ना, कुछ-कुछ होता है

ट्विंकल ने अगर करण जौहर की बात मानकर अगर कुछ-कुछ होता में टीना का रोल कर लिया होता तो शायद उन्हें बॉलीवुड से इतनी जल्दी विदाई नहीं लेनी पड़ती। टीना यानी ट्विंकल के रोल को भी टीना नाम दिया गया था, फिर भी वो नहीं मानी। यही नहीं, करिश्मा कपूर और रवीना टंडन ने भी यह रोल करने से इंकार कर दिया और आखिर में यह रोल रानी मुखर्जी को मिल गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.